Dengue Prevention Day: डेंगू बुखार होने पर घर करें इस तरह से देखभाल, यहां हैं 5 असरकारी और मददगार घरेलू उपचार

भारत में डेंगू की वजह से महामारी जैसी स्‍थि‍ति कई बार देखने को मिली है. इस रोग की गंभीरता को देखते हुए हर साल भारत में 16 मई के दिन राष्ट्रीय डेंगू दिवस या Dengue Prevention Day मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे लोगों में इस जानलेवा रोग के प्रति जागरूकता फैलाना है.

Dengue Prevention Day: डेंगू बुखार होने पर घर करें इस तरह से देखभाल, यहां हैं 5 असरकारी और मददगार घरेलू उपचार

हर साल भारत में 16 मई के दिन राष्ट्रीय डेंगू दिवस या Dengue Prevention Day मनाया जाता है.

खास बातें

  • डेंगू बुखार को कुछ सरल उपायों से प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है.
  • मानसून के दौरान डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं.
  • कुछ घरेलू उपचार डेंगू के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Dengue Fever: हड्डी तोड़ बुखार के नाम से मशहूर हो चुका डेंगू के बुखार एक मच्छर जनित बीमारी है, जो आए साल एक बड़ी आबादी को प्रभावित करती है. यह एक ऐसा वायरल बुख़ार होता है, जो मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है. यह संक्रमण मच्छरों से फैलता है, जो गंभीर फ्लू जैसी स्‍थ‍िति खड़ी कर सकता है और जानलेवा साबित हो सकता है. भारत में डेंगू की वजह से महामारी जैसी स्‍थि‍ति कई बार देखने को मिली है. इस रोग की गंभीरता को देखते हुए हर साल भारत में 16 मई के दिन राष्ट्रीय डेंगू दिवस या Dengue Prevention Day मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे लोगों में इस जानलेवा रोग के प्रति जागरूकता फैलाना है.

डेंगू बुखार के लक्षण

अब यह जानना भी जरूरी है कि डेंगू के लक्षण क्‍या होते हैं. तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, थकान, जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, जी मिचलाना और उल्टी डेंगू के कुछ लक्षण हैं. 

क्‍या जानलेवा हो सकता है डेंगू 

इस सवाल का जवाब है हां. अगर समय पर स्थिति का इलाज करने के लिए डेंगू बुखार को तत्काल मेडिकल केयर की जरूरत होती है. 

कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो डेंगू के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ये उपाय तेज बुखार को कम कर सकते हैं और आपको लक्षणों से कुछ राहत दे सकते हैं. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो डेंगू और इसकी जटिलताओं को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

चोट लगने पर क्‍यों जरूरी है टिटनेस का टीका लगवाना, जानें किस तरह की चोट के बाद लगवाएं ये टीका

डेंगू बुखार में राहत दिला सकते हैं ये घरेलू उपचार और नुस्‍खे | Home Remedies For Dengue Fever

1. डेंगू बुखार में राहत दिला सकता है ताजा अमरूद का रस

अमरूद का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह कई पोषक तत्वों से भरा होता है. डेंगू बुखार के दौरान राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में ताजे अमरूद के रस को शामिल कर सकते हैं.

डेंगू बुखार में राहत पाने के लिए कैसे करें इस्‍तेमाल

एक कप अमरूद का रस दिन में दो बार पिएं. जूस की जगह आप ताजा अमरूद भी खा सकते हैं.

2. डेंगू बुखार में राहत दिला सकते हैं पपीते के पत्ते का रस

डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट काउंट कम होने लगते हैं. ऐसे में पपीते के पत्ते का रस काफी मददगार हो सकता है. माना जाता है कि यह प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है

बात-बात पर बिना वजह झगड़ती है बीवी या Girlfriend, ये हो सकता है Mood Swing और चिड़चिड़ेपन का कारण, जानें डील करने का सबसे कूल तरीका

डेंगू बुखार में राहत पाने के लिए कैसे करें इस्‍तेमाल

डेंगू के लिए पपीते के पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए पपीते के कुछ पत्ते लें और उन्हें पीसकर उसका रस निकाल लें. बेहतर परिणाम के लिए आप दिन में दो बार पपीते के पत्ते के रस की थोड़ी मात्रा का सेवन कर सकते हैं.

3. डेंगू बुखार में राहत दिला सकते हैं गिलोय का रस

यह प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है और रोगी को राहत देता है. गिलोय का रस मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और इम्यूनिटी बनाता है. मजबूत इम्यूनिटी डेंगू बुखार से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करती है.

डेंगू बुखार में राहत पाने के लिए कैसे करें इस्‍तेमाल

आप एक गिलास पानी में गिलोय के पौधे के दो छोटे तने उबाल सकते हैं. थोड़ा गर्म होने पर इस पानी का सेवन करें. आप एक कप उबले पानी में गिलोय के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं और इसे दिन में दो बार पी सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप गिलोय के जूस का अधिक सेवन न करें.

4. डेंगू बुखार में राहत दिला सकते हैं मेथी दाना

मेथी के बीज भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो डेंगू बुखार को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. मेथी का पानी आपको अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगा क्योंकि यह विटामिन सी, के और फाइबर से भरपूर होता है. मेथी का पानी बुखार को कम करेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा.

डेंगू बुखार में राहत पाने के लिए कैसे करें इस्‍तेमाल

आप कुछ मेथी दानों को एक कप गर्म पानी में भिगो सकते हैं. पानी को ठंडा होने दें और इसे दिन में दो बार पिएं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

5. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स

एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको डेंगू को रोकने में मदद करती है और डेंगू बुखार से जल्दी ठीक होने में भी मदद करती है. मजबूत इम्यूनिटी डेंगू के शुरुआती लक्षणों का भी इलाज करेगी. आपको अपनी डाइट में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए जैसे खट्टे फूड्स, लहसुन, बादाम, हल्दी और बहुत कुछ.

अगर आपको डेंगू के कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत अपना टेस्ट करवाना चाहिए और चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए. ये उपाय डेंगू बुखार को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं लेकिन घरेलू उपचारों पर ज्यादा देर तक निर्भर न रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.