Dandruff Solution: सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय

डैंड्रफ की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं. अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो आपके उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगेंगे, बालों का झड़ना शुरू हो जाएगा और रूखे बालों की परेशानी का भी आपको सामना करना पड़ेगा.

Dandruff Solution: सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय

सर्दियों का मौसम डैंड्रफ की समस्या साथ लेकर आता है.

खास बातें

  • सर्दियों का मौसम डैंड्रफ की समस्या साथ लेकर आता है.
  • डैंड्रफ की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं.
  • सर्दियों में डैंड्रफ से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies For Dandruff: सर्दी का सीजन शुरू हो गया है. सर्दियों का मौसम डैंड्रफ की समस्या साथ लेकर आता है. डैंड्रफ की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं. अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो आपके उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगेंगे, बालों का झड़ना शुरू हो जाएगा और रूखे बालों की परेशानी का भी आपको सामना करना पड़ेगा. वैसे तो कई सारे लोग डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के  उपाय अपनाते हैं लेकिन कोई भी उपाय काम नहीं आता. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप को डैंड्रफ की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है.

 

सर्दियों में डैंड्रफ से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

  • डैंड्रफ को दूर करने में टी ट्री ऑयल एक कारगर उपाय है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप अपने शैंपू में टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर अपना सिर धो लें. 4 से 5 बार इसी तरह बालों में टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से आपके डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.
  • एप्पल साइडर विनेगर और दही को अगर मिला दिया जाए तो आपकी इस समस्या का समाधान हो सकता है. इसके लिए आप एक कप दही में एक छोटा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. शैंपू करने के बाद बालों में इस मिश्रण को लगाएं. दही और एप्पल साइडर विनेगर के मिश्रण से सिर की मसाज करें और उसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से हेयर वॉश कर लें. 
  • सूखे संतरे के छिलके में नींबू का रस मिलाकर लगाने से आप रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए 5 से 6 चम्मच नींबू के रस में जरूरत के मुताबिक सूखे संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों में लगाएं.
  • नींबू का रस और शहद मिलाकर बालों में लगाने से भी रूसी से आपको राहत मिल सकती है. सर्दी के मौसम में जब डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है, ऐसे में नींबू प्राकृतिक रूप से रूसी को खत्म कर सकता है और शहद आपके बालों की ड्राइनेस दूर करने में आपकी मदद करता है. दोनों को किसी तेल में मिलाकर सिर पर लगाएंगे तो भी फायदा होगा.
  • बालों में कपूर और नारियल का तेल मिलाकर अच्छी तरह से लगाएं और मसाज करें. ऐसा करने से आपको डैंड्रफ से काफी हद तक राहत मिलेगी. इस बात का ध्यान रखें कि ये तेल 1 घंटे से ज्यादा सिर पर लगे ना रहने दें.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com