Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या करें और क्या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब

अगर किसी तरह आप अपने लिए कोविड 19 वैक्सीन का स्लोट तैयार करने में कामियाब हो गए हैं, तो कुछ ऐसी बातें भी हैं जिनका आपको वैक्सीन लेने से पहले और कोविड 19 वैक्सीन लेने के बाद ध्यान रखना होगा. 

Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या करें और क्या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब

Coronavirus Vaccine Precautions: कुछ ऐसी बातें भी हैं जिनका आपको वैक्सीन लेने से पहले और कोविड 19 वैक्सीन लेने के बाद ध्यान रखना होगा. 

कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने के लिए इस समय पूरा भारत कतार में है. 1 मार्च से 18 साल तक के लोगों को भी कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने के सरकार के एलान के बाद से हर व्यक्ति चाहता है कि जल्द से जल्द वह अपनी वैक्सीन की डोज ले ले. यह अलग बात है कि टीके की आपूर्ती सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बनी हुई है. राज्य सरकारें और खुद केंद्र टीके की कमी का सामना कर रहे हैं. वहीं हर व्यक्ति कोविन पोर्टल पर या अन्य तरीकों से अपने अपने डोज का स्लॉट पक्का करने में लगे हैं. 

अगर किसी तरह आप अपने लिए कोविड 19 वैक्सीन का स्लोट तैयार करने में कामियाब हो गए हैं, तो कुछ ऐसी बातें भी हैं जिनका आपको वैक्सीन लेने से पहले और कोविड 19 वैक्सीन लेने के बाद ध्यान रखना होगा. 

तो चलिए बिना वक्त जाया किए जानते हैं कि कोविड 19 वैक्सीन से पहले क्या करें और क्या नहीं (Coronavirus Vaccine: Do's and Don'ts of Covid-19 Vaccine)

1. रखें एलर्जी का ध्यान

सबसे पहली बात, अगर आपको किसी दवा या ड्रग से कोई एलर्जी है तो अपने डॉक्टर से बात करें. हो सकता है कि इसके लिए डॉक्टर आपको पहले CBC यानी के कंप्लीट ब्लड काउंट टेस्ट कराने की सलाह दे दे. इसके अलावा CRP यानी सी-क्रिएटिव प्रोटीन या IgE यानी इम्यूनोग्लोबिन-ई लेवल के टेस्ट कराने की सलाह डॉक्टर दे सकता है.

2. डॉक्टर से सलाह जरूर लें अगर 

- अगर आप कोई दवा रेगुलर ले रहे हैं जैसे थायराइड या बीपी की या किसी दूसरे परेशानी के लिए आप नियमित दवा ले रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से बात जरूर कर लें. उसकी सलाह के अनुसार ही दवा की डोज रखें. 
- अगर आप डायबिटीज या ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो पहले टेस्ट जरूर कराएं. अपने डॉक्टर से हालात को अच्छी तरह समझ की टीके के लिए जाएं. 
- वहीं, कैंसर के रोगि‍यों को भी खास ध्यान रखने की जरूरत है. कीमोथैरेपी चल रही है तो कोई भी कदम बिना डॉक्टरी सलाह के न उठाएं.

3. अगर कोविड हो चुका है तो... 

बहुत से लोग ऐसे हैं, जो कोविड 19 को मात देकर सेहत के रास्ते पर लौट आए हैं. इन लोगों के मन में अब सवाल है कि इन्हें टीका लेना चाहिए या नहीं. तो ध्यान रखें कि वो लोग जो जो लोग एक-डेढ़ महीने पहले संक्रमित हुए हैं या जिन्होंने कोविड-19 के इलाज के दौरान ब्लड प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज ली हैं वे अभी वैक्सीन न लें. 

4. क्या करें अगर वैक्सीन लेने के बाद भी हुआ हो कोविड का संक्रमण 

अगर आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज ले लिया और उसके बाद आप संक्रमित हो गए थे. तो दूसरी डोज डॉक्टर की सलाह पर ही लें. यह कहा जा रहा है कि ऐसे मामलों में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज को कुछ हफ्ते के लिए टाल देना चाहिए. लेकिन आप डॉक्टरी सलाह के अनुसार ही चलें.

5. हां, अब बात आती है खाने की

भई आज टीका लगना है, तो टीके से पहले कुछ खाएं या नहीं खाएं. वैक्सीन लेने से पहले अच्छे से खाना खाएं. बहुत भारी या तलीभुनी चीजों का सेवन न करें. एंग्जाइटी को कंट्रोल करने के लिए सादा आहार लें. 

Fact Check: Homeopathy Medicine For Oxygen! | Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें


कोविड 19 की वैक्सीन लेने के बाद किन बातों का ध्यान रखें

वैक्सीन लेने के बाद जिन बातों का खास ध्यान रखना है उनके बारे में आपको सेंटर पर भी बताया जाएगा. लेकिन अगर ऐसा न हो तो... तो आपको खुद भी पता होना चाहिए कि वैक्सीन के बाद कौन-कौन से काम नहीं करने हैं. 

1. तो सबसे जरूरी बातें जिनका ध्यान आपको रखना है वह यह कि वैक्सीन लेने के बाद खुद पर नजर रखें. जी हां, खुद पर नजर रखने का मतलब है ध्यान दें कि कहीं आपको खतरनाक एलेर्जिक रिएक्शन तो नहीं दिख रहे हैं. ऐसा हो तो डॉक्टर को इस बारे में बताएं. 

2. अब नजर रखने का मतलब यह नहीं है कि इंजेक्शन वाले हिस्से पर हल्का दर्द या बुखार आने पर ही आप घबरा जाएं. यह साधारण से लक्षण हैं. इनमें घबराएं नहीं आप हाइजीन का पूरा ध्यान रखें. इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द होने पर आप हल्का गीला कपड़ा लगा सकते हैं, इससे आराम मिलेगा. इनके अलावा टीके के बाद आपको ठंड या थकावट महसूस होने जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं. ये लक्षण कुछ ही दिन चलते हैं. पर इन पर नजर रखें परेशानी बढ़ने पर डॉक्टरी सलाह लें.

3. वैक्सीन लगने के बाद पेय पदार्थों का खूब सेवन करें. पौष्टिक आहार लें. नींद का ख्याल रखें. एल्कोहल और स्मोकिंग का सख्ती के साथ परहेज करें. 

4. ध्यान रहे कि वैक्सीन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना कर बाहरी संक्रमण से लड़ने के लिए और ताकतवर बनाती है. लेकिन ऐसा वैक्सीनेशन के तुरंत बाद नहीं होता. टीका लगने के बाद भी वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी डेवलप होने में कुछ हफ्तों का समय लग सकता है. तो वैक्सीन लगने के बाद भी सुरक्षा के नियमों को भूल न जाएं. वैक्सीन के बाद भी फेस मास्क, हैंड वॉश, हाइजीन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा ख्याल रखें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.