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This Article is From Jul 06, 2020

Working From Home और वर्क फॉर होम के बीच खुद का कैसे रखें ख्याल...

यकीनन काम दो या तीन नहीं चार गुना बढ़ चुका है. उन्हें ऑफ‍िस में अच्छी परफॉर्मेंस भी देनी है और घर में भी सबकी जरूरतों को पूरा करना है. ऐसे में वह अपनी सेहत से समझौता कर लेती हैं... 

Working From Home और वर्क फॉर होम के बीच खुद का कैसे रखें ख्याल...
अपनी सेहत को नजरअंदाज न करें. जानें कैसे अपनी सेहत का रखें ध्यान.

Self-Care Tips To Remember When Working From Home: कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में इंसानों को बता दिया कि उनकी हद क्या है. दुनिया भर में लोग इस बीमारी से जंग कर रहे हैं और पूरा हौंसला दिखाते हुए काम भी कर रहे हैं. कुछ लोग ऐसे हैं, जो दफ्तर जा रहे हैं, तो बहुत‍ से ऐसे हैं, जो घर से काम कर रहे हैं. लोग घर से काम करने को इंज्वॉय कर रहे हैं, लेकिन इनमें कुछ ऐसे भी हैं, जिनके लिए वर्क फ्रॉम होम आफत बनकर सामने आया. ये हैं कामकाजी महिलाएं. दफ्तर जाने के दौरान ज्यादातर कामकाजी महिलाएं सेट पैटर्न पर अपने काम पूरे करती थीं, लेकिन अब जब घर बच्चे, मिया जी, मां-पाप सभी हैं और ऑफिस वालों की भरपूर उम्मीदें कि घर से तो आप बेहतर कर सकते हैं, तो यकीनन काम दो या तीन नहीं चार गुना बढ़ चुका है. उन्हें ऑफ‍िस में अच्छी परफॉर्मेंस भी देनी है और घर में भी सबकी जरूरतों को पूरा करना है. ऐसे में वह अपनी सेहत से समझौता कर लेती हैं... 


अगर आप भी कुछ इसी तरह की समस्याओं का सामना कर रही हैं, तो अपनी सेहत को नजरअंदाज न करें. जानें कैसे अपनी सेहत का रखें ध्यान- 

1. सुबह कितनी भी व्यस्तता क्यों न हो, नाश्ते न छोड़ें. सुबह सेहतमंद नाश्ता लें. यह पूरे दिन के लिए ऊर्जा देगा. 

2. जहां भी बैठकर आप काम करती हैं. वहां एक या दो पानी की बोतल रख लें. कोश‍िश करें की काम करते करते थोड़ी-थोड़ी देर में पानी लेती रहें. 

3. एनर्जी के लिए आप एक बोतल पानी में खीरा, सेब, पुदीना या नीबू डालकर रख सकती हैं. इस पानी को एक एक घूंट पीने से शरीर को एनर्जी तो मिलेगी ही यह डिटॉक्स भी होगा.

4. कोशि‍श करें कि जब शॉपिंग पर जाएं तो केले के चिप्स, पॉपकॉर्न, मूंगफली जैसे हेल्दी स्नैक्स ले आएं. इसके अलावा कुछ मेवे भी ले आएं. जब कभी खाने में समय हो या खाने का समय न लगे तो इन्हें खा लें. पर भूखे न रहें. 

5. शेडयूल कितना ही व्यस्त हो, व्यायाम, योगा के लिए समय निकालें. इससे दिमाग स्थिर रहेगा और आप ऊर्जावान और तनावमुक्त महसूस करेंगे.

6. प्राथमिकता तय करें. काम सही हों, तो ऑफिस को प्राथमिकता दें. वहीं, जब घर में आपके बच्चे को ज़रूरत हो, तो उन्हें प्राथमिकता दें. यह तनाव को कम करेगा.

7. यह ज़रूरी है कि आप अपना रुटीन न बदलें. आम दिनों की तरह ही काम करें. सुबह उठकर नहा-धोकर ही काम पर बैठें.

8. क्योंकि आपको लंबे समय तक एक ही जगह बैठना है और रोज़ ही बैठना है, तो घर में एक जगह बनाएं, जहां आप अपना पीसी रखें.

9. टाइम मैनेजमेंट पहली शर्त है. इसी समय में घर के काम भी करने हैं, तो सुबह जल्दी उठकर मिल-जुलकर काम निपटाएं और तय घंटों तक ऑफिस को समय दें.

10. ऑफि‍स से एक कॉल या मैसेज आपका पूरा ध्यान खींच लेता है, तो बेहतर होगा कि ऑफिस के काम का टाइम फिक्स करें और उसके बाद ऑफिस के कॉल्स न लें.

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