चीन में कोरोना के हाहाकार से क्यों फैली दुनियाभर में दहशत, यहां जानिए

पिछले महीने कड़े नियंत्रण प्रतिबंधों को हटाने के बाद चीन में कोविड-19 में भारी उछाल आया है. कोरोना के कहर के बीच डेटा और पारदर्शिता की कमी की बड़े पैमाने पर परेशानी का सबब बन रही है.

चीन में कोरोना के हाहाकार से क्यों फैली दुनियाभर में दहशत, यहां जानिए

चीन में कोरोना का कहर

बीजिंग:

पिछले महीने कड़े नियंत्रण प्रतिबंधों को हटाने के बाद चीन में कोविड-19 के नए मामलों में भारी उछाल आया है. कोरोना के कहर के बीच डेटा और पारदर्शिता की कमी की बड़े पैमाने पर परेशानी का सबब बन रही है. बीजिंग ने स्वीकार किया है कि पिछले महीने अनिवार्य सामूहिक परीक्षण के अंत के बाद प्रकोप के पैमाने को ट्रैक करना "असंभव" हो गया है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने दैनिक राष्ट्रव्यापी संक्रमण और मृत्यु के आंकड़े प्रकाशित करना बंद कर दिया है. अब ये जिम्मेदारी चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के पास ट्रांसफर कर दी गई है, जो कि चीन द्वारा 8 जनवरी को बीमारी के लिए अपने प्रबंधन प्रोटोकॉल को डाउनग्रेड करने के बाद महीने में केवल एक बार आंकड़े पब्लिश करेगा.

चीन ने 7 दिसंबर को प्रतिबंधों को खोलना शुरू करने के बाद से केवल 15 कोविड मौतों की सूचना दी है. इससे चिंताएं बढ़ गई हैं कि आधिकारिक आंकड़ों में संक्रमण की लहर ठीक से नहीं दिख रही है. अधिकारियों ने पिछले हफ्ते स्वीकार किया था कि एकत्र किए गए डेटा का पैमाना अनिवार्य सामूहिक पीसीआर परीक्षण की तुलना में "बहुत छोटा" है. सीडीसी अधिकारी यिन वेनवु ने कहा कि अधिकारी अब अस्पतालों और स्थानीय सरकारी सर्वेक्षणों के साथ-साथ आपातकालीन कॉल वॉल्यूम और बुखार की दवा की बिक्री से डेटा संकलित कर रहे हैं, जो "रिपोर्टिंग में कमियों को पूरा करेगा". चीनी अस्पताल और शवदाहगृह रोगियों और शवों की आमद से जूझ रहे हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा सहित कई देशों ने पिछले सप्ताह कहा था कि वे संक्रमण डेटा पर पारदर्शिता की कमी के कारण चीन से आगमन पर परीक्षण प्रतिबंध लगा रहे हैं.  झेजियांग के धनी तटीय प्रांत में स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना था कि पिछले सप्ताह हर दिन दस लाख निवासी संक्रमित हो रहे थे. Quzhou और Zhoushan के शहरों ने कहा कि कम से कम 30 प्रतिशत आबादी ने वायरस की चपेट में आई. क़िंगदाओ के पूर्वी तटीय शहर ने भी लगभग 500,000 नए दैनिक मामलों का अनुमान लगाया है और डोंगगुआन के दक्षिणी विनिर्माण केंद्र ने 300,000 तक का अनुमान जताया.  द्वीप प्रांत हैनान के अधिकारियों ने शुक्रवार को अनुमान लगाया कि वहां संक्रमण दर 50 प्रतिशत को पार कर गई है. 

शंघाई के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ, झांग वेनहोंग ने मीडिया को बताया है कि मेगासिटी 22 दिसंबर को अपने चरम काल में प्रवेश कर सकती है, अनुमानित 10 मिलियन निवासी कोविड की चपेट में हैं. पिछले महीने स्वास्थ्य अधिकारियों की एक बैठक से लीक नोटों से पता चला कि उनका मानना है कि दिसंबर के पहले 20 दिनों में पूरे चीन में 250 मिलियन लोग संक्रमित हो गए थे. स्वतंत्र संक्रमण मॉडल एक गंभीर तस्वीर पेश करते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्गकॉन्ग के शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि खुलने के परिणामस्वरूप इस सर्दी में लगभग दस लाख चीनी मारे जा सकते हैं और स्वास्थ्य जोखिम विश्लेषण फर्म Airfinity ने अप्रैल के अंत तक कुल 1.7 मिलियन मृत्यु के साथ प्रति दिन 11,000 मौतों और 1.8 मिलियन संक्रमणों का अनुमान लगाया है.

कई देशों ने कोविड के लिए चीनी आगमन की स्क्रीनिंग के कारण संभावित नए वेरिएंट पर चिंता जताई है. लेकिन मौजूदा लहर से नए स्ट्रेन के उभरने का अभी तक कोई सबूत नहीं है.  शीर्ष सीडीसी अधिकारी जू वेनबो ने पिछले महीने कहा था कि चीन अस्पताल की निगरानी से प्राप्त कोविड नमूनों का एक राष्ट्रीय आनुवंशिक डेटाबेस विकसित कर रहा है जो म्यूटेशन को ट्रैक करने में मदद करेगा. चीनी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हाल के दिनों में कहा है कि Omicron सबवैरिएंट्स BA.5.2 और BF.7 बीजिंग में सबसे अधिक फैला है, डेल्टा संस्करण अभी भी प्रसारित हो सकता है. उन्होंने कहा कि शंघाई में ओमिक्रॉन भी सबसे प्रमुख चिंता बना हुआ है. बीजिंग ने अपनी वेबसाइट के अनुसार वैश्विक ऑनलाइन डेटाबेस जीआईएसएआईडी को पिछले महीने में 384 ऑमिक्रॉन नमूने जमा किए हैं.

GISAID ने शुक्रवार को कहा, "चीन से हाल ही में लिए गए नमूने" जुलाई और दिसंबर के बीच देखे गए सभी विश्व स्तर पर प्रसारित होने वाले रूपों से मिलते जुलते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्गकॉन्ग के वायरोलॉजिस्ट जिन डोंग-यान ने पिछले महीने एक स्वतंत्र पॉडकास्ट पर कहा था कि लोगों को चीन में एक घातक नए संस्करण के जोखिम से डरने की जरूरत नहीं है. जिन ने कहा, "दुनिया भर में कई जगहों पर (बड़े पैमाने पर संक्रमण) हुआ है, लेकिन बाद में अधिक घातक या रोगजनक रूप सामने नहीं आया." "मैं यह नहीं कह रहा हूं कि इसका अधिक घातक होना पूरी तरह से असंभव है, लेकिन इसकी संभावना बहुत कम है."

ये भी पढ़ें : कनाडा में विदेशी अब नहीं खरीद सकेंगे घर, सरकार ने प्रॉपर्टी खरीदने पर 2 साल तक लगाया बैन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : अमेरिका: न्‍यूयॉर्क में नए साल के जश्न के दौरान 3 पुलिस अधिकारियों पर चाकू से हमला, एक की हालत नाजुक