Constipation: प्रेगनेंसी के दौरान इन 5 कारणों से हो जाती है कब्ज, नई माओं को क्या खाना चाहिए, जानिए

Pregnancy And Constipation: न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कब्ज क्यों होती है. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Constipation: प्रेगनेंसी के दौरान इन 5 कारणों से हो जाती है कब्ज, नई माओं को क्या खाना चाहिए, जानिए

Pregnancy And Constipation: गर्भावस्था के दौरान फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है.

Causes Of Constipation In Pregnancy: गर्भवती महिला हार्मोनल बदलावों से गुजरती है और शरीर के अंदर लगातार बहुत कुछ हो रहा होता है. बदलाव न केवल फिजिकल हेल्थ में बल्कि भावनात्मक और मेंटल वेलबीइंग में भी दिखाई देता है. इस स्टेज के दौरान महिलाओं को एक सामान्य हेल्थ प्रोब्लम - कब्ज (Constipation) का भी सामना करना पड़ता है. गर्भवती महिलाओं में यह एक बहुत ही आम समस्या है. इसलिए ज्यादा चिंता किए बिना आपको इसके संभावित कारणों को जानना चाहिए और बेचैनी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचारों की तलाश करनी चाहिए. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज के जरिए गर्भवती महिलाओं में कब्ज के कारणों के बारे में बताया है.

गर्भावस्था के दौरान क्यों बनती है कब्ज? | Why Constipation Occurs During Pregnancy?

1) प्रोजेस्टेरोन लेवल बढ़ने और मोटिलिन नामक हार्मोन कम हो जाने से बाउल मूवमेंट धीमा हो जाता है.

2) आंतों में पानी का एब्जॉर्बशन बढ़ जाना जिससे मल सूख जाता है.

3) बढ़ा हुआ कैल्शियम और आयरन सप्लीमेंट जो कब्ज के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

4) बढ़ा हुआ गर्भाशय जो आंतों पर दबाव डालता है, उनकी गति को धीमा कर देता है.

5) फिजिकल एक्टिविटी में कमी.

बालों का झड़ना रोकने, डैंड्रफ हटाने और Hair Growth के लिए रामबाण है मेथी, यूं करें इस्तेमाल

लवनीत बत्रा नई मांओं के लिए 5 बेहतरीन फूड आइटम्स भी शेयर कर रही हैं. वह अपने व्यक्तिगत अनुभव के बारे में बात करती हैं. उन्होंने कुछ फूड्स के बारे में बताया जिसने उन्हें मां बनने के पहले 40 दिनों में ठीक होने में मदद मिली.

नई मांओं को अपने बच्चों को जन्म देने के तुरंत बाद अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए. इस दौरान आप मूंग दाल खा सकते हैं. यह प्रोटीन से भरी हुई है. यह पचने में भी आसान होती है. दलिया का भी सेवन किया जा सकता है जो एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है.

सुबह की ये 6 आदतें बढ़ा देती हैं आपका वजन, अचानक निकलने लगेगा पेट और बिगड़ जाएगा शेप

लवनीत का कहना है कि घर का बना शीरा गर्म और आरामदायक होता है. यह मांसपेशियों को मजबूत करने और प्रसवोत्तर हड्डी के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. अजवायन जीरा और सौंफ का मिश्रण समान रूप से पौष्टिक होता है और हाइड्रेशन में मदद करता है और पाचन को बढ़ाता है. ड्रमस्टिक्स को अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि यह विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.

अगर आप गर्भवती हैं या मां बनने का प्लान बना रही हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.