ये लक्षण दिखें तो समझ जाएं आंखों में जमने लगा है कोलेस्ट्रॉल, जाने क्‍या है इस कंडिशन का नाम, किसे और क्‍यों होती है

Causes of Arcus senilis: आंखों में कॉर्निया के चारों तरह ग्रे, वाइट या यलो कलर के पैच या सर्कल का बन जाना आर्कस सेनिलिस होता है. यह बुजुर्गों में ज्यादा नजर आता है और इसका कारण हाई कोलेस्ट्रॉल होता है.

ये लक्षण दिखें तो समझ जाएं आंखों में जमने लगा है कोलेस्ट्रॉल, जाने क्‍या है इस कंडिशन का नाम, किसे और क्‍यों होती है

What Is It and What Causes It | जानिए क्या होता है आर्कस सेनिलिस 

खास बातें

  • कॉर्निया के चारों तरफ फैट और कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण बनती है
  • इसे कार्निया आर्कस भी कहा जाता है.
  • जानते हैं आर्कस सेनिलिस क्यों होता है और इससे क्या क्या खतरे हो सकते हैं

What Is Arcus Senilis?: कई बुजुर्गों की आंखों में कॉर्निया के चारों तरह ग्रे, वाइट या पीले रंग का पैच या सर्कल नजर आता है. यह आर्कस सेनिलिस हो सकता है. यह स्थिति कॉर्निया के चारों तरफ फैट और कोलेस्ट्रॉल जमा (Cholesterol deposit around the eyes) होने के कारण बनती है. इसे कार्निया आर्कस भी कहा जाता है. हालांकि इससे आंखों की रोशनी पर कोई असर नहीं पड़ता है लेकिन ऐसा होने पर डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है ताकि इसके कारणों का सही सही पता लगाया जा सके. आइए जानते हैं आर्कस सेनिलिस क्यों होता है और इससे क्या क्या खतरे हो सकते हैं

आर्कस सेनिलिस के कारण और खतरे | Causes and Risk factors for Arcus Senilis (cornea senilis)

Arcus senilis: A sign of high cholesterol? उम्र बढ़ने पर आर्कस सेनिलिस होना काफी आम है. यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा देखा जाता है. बुजुर्गों में हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण आर्कस सेनिलिस होने को लेकर विशेषज्ञ अब तक एकमत नहीं हैं. कुछ एक्सपर्ट इसे हाई कोलेस्ट्रॉल से संबंधित मानते हैं और इसे कार्डियोवस्कुलर समस्याओं के लक्षण के रूप में देखते हैं. आर्कस सेनिलिस कॉर्निया के चारो ओर फैट का जमाव होता है. ब्लड में यह फैट ज्यादा फैट वाले फूड से आता है. इससे बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल होने का संकेत मिलता है जिससे हार्ट से संबंधित गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: How to Get Glowing Skin: चेहरे पर हैं दाग-धब्‍बे, Two Ingredient होममेड ग्रीन टी टोनर करेगा ऐसा कमाल, कुछ दिनों में बदलेगी चेहरे की रंगत

आर्कस सेनिलिस और कैटरेक्ट में अंतर | What is the difference between corneal arcus and arcus senilis?

आंखों की बीमारी कैटरेक्ट में नजर पहले धुंधली होती है और इलाज नहीं कराने पर धीरे धीरे कम होती जाती है. यह बुजुर्गों में आंखों की होने वाली आम बीमारी है, लेकिन आर्कस सेनिलिस में देखने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है.

आर्कस सेनिलिस का इलाज | Treatment of arcus senilis

एक बार आंखों में आर्कस सेनिलिस बन जाने पर इसे हटाना संभव नहीं होता है. इसका संबंध हाई कोलेस्ट्रॉल से होने के कारण डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट में लो सैचुरेटेड फैट वाले फूड शामिल करने की सलाह दे सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)