विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रेगनेंसी में एस्पिरिन खा सकते हैं या नहीं, शोध में सामने आई ये बात...

पहली बार किए गए शोध में यह बात सामने आई है कि एस्पिरिन की कम खुराक गर्भावस्था में फ्लू संक्रमण का इलाज कर सकती है, जिससे गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा में बेहतर ब्लड फ्लो हो सकता है. यह टेस्ट चूहों पर किया गया.

Read Time: 3 mins
प्रेगनेंसी में एस्पिरिन खा सकते हैं या नहीं, शोध में सामने आई ये बात...
शोध दल ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को नई दवाएं लेने से पहले मेडिकल सलाह जरूर लेनी चाहिए.

गर्भावस्था में प्रीक्लेम्पसिया (हाई ब्लड प्रेशर) की स्थिति को रोकने के लिए आमतौर पर कम खुराक वाली एस्पिरिन ली जाती है, क्योंकि यह शरीर में सूजन पैदा करने वाले रसायनों को बनाने से रोकती है. ऑस्ट्रेलिया के आरएमआईटी विश्वविद्यालय के एक अंतर्राष्ट्रीय दल और ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन आयरलैंड के सहयोग के किए गए शोध में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि क्या प्रीक्लेम्पसिया के उपचार को फ्लू संक्रमण पर भी लागू किया जा सकता है.

चूहों पर किया गया शोध:

चूहों पर किए गए इस शोध में बेहतर परिणाम देखने को मिले. इसमें चूहों को कम खुराक दी गई, जिससे उनकी सूजन कम होने के साथ भ्रूण के विकास में बेहतर परिणाम सामने आए.

इसके विपरीत इन्फ्लूएंजा-ए से पीड़ित चूहों के भ्रूण, प्लेसेंटा असंक्रमित चूहों के भ्रूणों से छोटे थे. उन्होंने पाया कि भ्रूण में खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम थी और ब्लड वेसल्स की ग्रोथ भी खराब था.

मेलबर्न में आरएमआईटी विश्वविद्यालय में पोस्ट डॉक्टरल प्रमुख शोधकर्ता डॉ. स्टेला लियॉन्ग ने कहा, "गर्भावस्था के दौरान फ्लू का संक्रमण प्रीक्लेम्पसिया जैसा हो सकता है, जो गर्भावस्था की एक जटिलता है, जो महाधमनी और ब्लड वेसल्स में सूजन का कारण बनती है."

उन्‍होंने कहा, "जब वैस्कुलर सिस्टम (संवहनी प्रणाली) में सूजन आ जाती है तो इससे ब्लड फ्लो खराब हो जाता है और महाधमनी का कार्य प्रभावित होता है."

अभी मानव पर शोध होना बाकी:

"यह खासकर से गर्भावस्था के दौरान आने वाली एक समस्या है, जहां प्लेसेंटा में अच्छा ब्लड फ्लो भ्रूण के विकास के लिए जरूरी है." लियॉन्ग ने कहा, "हालांकि अभी भी मानव पर किए गए ​​परीक्षणों पर शोध होना बाकी है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान कम खुराक वाली एस्पिरिन को सुरक्षित माना जा चुका है."

वहीं, शोध दल ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को नई दवाएं लेने से पहले मेडिकल सलाह जरूर लेनी चाहिए."

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
प्रेगनेंसी में एस्पिरिन खा सकते हैं या नहीं, शोध में सामने आई ये बात...
आदतें जिनसे खराब होती है गट हेल्थ, आंतों के गुड बैक्टीरिया को मार देते हैं ये फूड, पेट से है प्यार तो इन चीजों से रहें दूर
Next Article
आदतें जिनसे खराब होती है गट हेल्थ, आंतों के गुड बैक्टीरिया को मार देते हैं ये फूड, पेट से है प्यार तो इन चीजों से रहें दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;