विज्ञापन
Story ProgressBack

माइग्रेन को ठीक करने के लिए महिला को दिया गया बोटोक्स इंजेक्शन, तो मार गया लकवा, नहीं हिला पाई सिर और गर्दन

तीन बच्चों की मां ने सोशल मीडिया पर लिखा, "मुझे एक दुर्लभ कॉम्प्लीकेशन हो गई." उन्होंने कहा कि ये मसल्स और गर्दन तक फैल गई और "गर्दन पैरालाइसिस, झुकी हुई पलकें, धुंधली आंखों की रोशनी, चक्कर आना और बोलने में परेशानी" सहित "कई समस्याएं" पैदा हुईं.

Read Time: 4 mins
माइग्रेन को ठीक करने के लिए महिला को दिया गया बोटोक्स इंजेक्शन, तो मार गया लकवा, नहीं हिला पाई सिर और गर्दन
उन्हें फीडिंग ट्यूब पर रखा गया ताकि डॉक्टर उन्हें न्यूट्रिशन दे सकें.

टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका की एक महिला, माइग्रेन से राहत पाने के लिए बोटॉक्स इंजेक्शन लेने के बाद लगभग मर गई थी. महिला लगभग तीस के दशक के बीच की है, उन्होंने कहा कि इंजेक्शन से वह आंशिक रूप से लकवाग्रस्त हो गई और उसकी लार बंद हो गई. पीपल मैगजीन की एक रिपोर्ट के अनुसार, एलिसिया हैलॉक ने इंस्टाग्राम पर अपना दुखद अनुभव शेयर किया, जिसमें दावा किया गया कि मसल्स को जमा देने वाली दवा सबसे पहले उनके माइग्रेन को कम करने के लिए दी गई थी.

तीन बच्चों की मां ने सोशल मीडिया पर लिखा, "मुझे एक दुर्लभ कॉम्प्लीकेशन हो गई." उन्होंने कहा कि ये मसल्स और गर्दन तक फैल गई और "गर्दन पैरालाइसिस, झुकी हुई पलकें, धुंधली आंखों की रोशनी, चक्कर आना और बोलने में परेशानी" सहित "कई समस्याएं" पैदा हुईं. महिला ने कहा कि उसकी गर्दन की मांसपेशियां कमजोर हो गई हैं और वह अपना सिर भी नहीं उठा पा रही थी. समस्याएं डिस्फेगिया से और भी बदतर हो गईं, एक डिसऑर्डर जो निगलने में कठिनाई करता है और लार में रुकावट पैदा कर सकता है और बोटुलिज्म, एक खतरनाक बीमारी जो शरीर में तंत्रिकाओं को नष्ट कर देती है.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को जड़ से काला करने के लिए सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, बहुत लंबे समय तक काले रहेंगे बाल

बलगम निकालने और फीडिंग के लिए डाली 6 ट्यूब:

हैलॉक ने कहा, "लगातार निगरानी रखने के लिए वे मुझे आईसीयू में ले गए और मेरे फेफड़ों और गले में फंसे सभी बलगम को बाहर निकालने के लिए मेरे गले में 6 ट्यूब डाली गईं." फीडिंग ट्यूब भी लगाई गई ताकि पोषण दे सकें.

अस्पताल से ही देती रहीं सारी अपडेट:

मरीज ने अस्पताल में रहने के दौरान अपने फॉलोअर्स को अपनी मेडिकल कंडिशन के बारे में अपडेट रखा. एक वीडियो में, वह पहले से कहीं ज्यादा "डरी हुई और भयभीत" महसूस कर रही थी क्योंकि उन्होंने यह दिखाने के लिए अपनी गर्दन का ब्रेस हटा दिया था कि उनकी गर्दन को बिना सपोर्ट के रखना कितना मुश्किल है. "मुझे पता है कि यह देखना थोड़ा डरावना और चुनौतीपूर्ण है, और मुझे यकीन है कि आप में से किसी को भी यह सच नहीं लग रहा था होगा, यहां तक ​​कि मैंने यहां अब तक जो भी शेयर किया है. इसलिए, मैं माफी मांगती हूं, लेकिन, यह वह जगह है जहां मैं हूं' मैं अभी यहीं हूं. और मैं बस आपको अपना हिलता-डुलता सिर दिखाना चाहती थी, और हर किसी को बताना चाहती थी कि मैं लड़ रही हूं और इस समय ठीक हूं," उन्होंने आगे कहा.

यह भी पढ़ें: बेकार समझकर कर देते है दरकिनार जिसे, सुबह खाली पेट खाने से देता है गजब के लाभ, आयुर्वेद में माना जाता है हेल्थ का राजा

"मैं मर सकती थी"

सुश्री हैलॉक को 18 दिनों के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और वह घर पर रिकवरी कर रही हैं. पिछले हफ्ते एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, "मैं मर सकती थी. ऐसे कई गंभीर क्षण थे जिन्होंने मुझे एहसास कराया कि मैं कितनी भाग्यशाली थी कि मुझे मदद मिली." महिला ने कहा कि देखने, खाने, पीने और सामान्य रूप से चलने फिरने में सक्षम होने से पहले उसकी कंडिशन को "ठीक होने में कई हफ्ते" लग सकते हैं.

उन्होंने बताया, "लोगों को बोटोक्स कॉम्प्लीकेशन्स होती हैं, यहां तक कि उनमें से कुछ या सभी लक्षणों का अनुभव मुझे भी हुआ है. हालांकि, मेरे जैसी गंभीरता या डिग्री पर कई लक्षण होना बेहद दुर्लभ है. इसलिए, अस्पताल इस पर एक केस स्टडी कर रहा है." मैं और हम इस विचित्र स्थिति से गुजर रहे हैं."

मेयो क्लिनिक के अनुसार, महिला एहलर्स-डैनलोस सिंड्रोम से भी पीड़ित है, जो वंशानुगत विकारों का एक समूह है जो कनेक्टिव टिश्यू को प्रभावित करता है जिसमें स्किन, जोड़ और ब्लड वेसल्स वॉल शामिल हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
माइग्रेन को ठीक करने के लिए महिला को दिया गया बोटोक्स इंजेक्शन, तो मार गया लकवा, नहीं हिला पाई सिर और गर्दन
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;