Drinks For Diabetes: डायबिटीज में सबसे कारगर हैं ये 6 ड्रिंक्स, आज से ही शुरू करें पीना और कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर लेवल!

Best Drinks For Diabetes: डायबिटीज को मैनेज करना आसान नहीं है. हर रोगी को अपनी डायबिटिक डाइट (Diabetic Diet) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. खासकर अगर डायबिटीज के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Diabetes) की बात करें तो तो आपके पास ऐसी कई ड्रिंक्स हैं जिनका सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकते हैं.

Drinks For Diabetes: डायबिटीज में सबसे कारगर हैं ये 6 ड्रिंक्स, आज से ही शुरू करें पीना और कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर लेवल!

Drinks For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को लो कैलोरी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए

खास बातें

  • आंवला का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए अद्भुत हो सकता है.
  • अपनी डायबिटीज डाइट में शामिल करें ये 6 हेल्दी ड्रिंक्स.
  • रोजाना सेवन करने से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल.

Drinks To Lower Blood Sugar Levels: डायबिटीज को मैनेज करना आसान नहीं है. हर रोगी को अपनी डायबिटिक डाइट (Diabetic Diet) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. खासकर अगर डायबिटीज के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Diabetes) की बात करें तो तो आपके पास ऐसी कई ड्रिंक्स हैं जिनका सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकते हैं. कई लोग हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए ड्रिंक्स (Drinks For High Blood Sugar Level) की बात भी करते हैं, लेकिन आपको सबसे पहले उन कुछ चुनिंदा ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के उपायों (Ways To Blood Sugar Level Control) में फिट बैठती हों. वहीं कुछ ऐसी ड्रिंक्स भी हैं जिनका आप सेवन करते हैं, लेकिन आप कभी नहीं जानते कि ये आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकती हैं. डायबिटीज में साबूत और ताजे फलों का सेवन करना अच्छा विकल्प है. हालांकि, अगर आप डायबिटीज के लिए हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks For Diabetes) की तलाश में हैं, तो आप उन्हें हमेशा घर पर ही बनाएं और ध्यान रखें कि आप क्या पसंद कर रहे हैं.

डाइट को मेंटेन रखना ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का कारगर तरीका (Effective Way To Control Sugar Level) है. डायबिटीज होने का मतलब है कि आपको अपने खाने या पीने की हर चीज के बारे में पता होना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट की संख्या जानना जिसका आप सेवन कर रहे हैं और वे आपके रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित कर सकते हैं महत्वपूर्ण हैं. डायबिटीज में जीरो- या लो-कैलोरी ड्रिंक्स (Low-calorie Drinks) आमतौर पर आपकी सबसे अच्छी शर्त होती है. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए 6 ऐसी ड्रिंक्स दी गई हैं जिनका सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.

डायबिटीज रोगी रोजाना करें इन ड्रिंक्स का सेवन | Diabetes Patients Consume These Drinks Daily

1. आंवला जूस

ये आयुर्वेदिक औषधि आपके डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए चमत्कार कर सकती है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दो चम्मच आंवले का रस एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ सुबह लें. आंवला हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए एक पारंपरिक उपाय माना जाता है. इसके साथ ही आंवला का सेवन आपको कई और कमाल के फायदे भी दे सकता है.

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Drinks For Diabetes: आंवला जूस डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है 

2. पानी

जब हाइड्रेशन की बात आती है, तो पानी डायबिटीज वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है. उच्च रक्त शर्करा का स्तर निर्जलीकरण का कारण बन सकता है. पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर को मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त ग्लूकोज को खत्म करने में मदद मिल सकती है. आप पानी में नींबू, पुदीना, तुलसी को मिला सकते हैं.

3. सब्जियों का रस

आप टमाटर का रस या सब्जी का रस वैकल्पिक रूप से आज़मा सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां, अजवाइन, या खीरे के मिश्रण को विटामिन और खनिजों की एक स्वादिष्ट आपूर्ति के लिए मुट्ठी भर जामुन के साथ बनाएं. दिन के लिए अपने कार्बोहाइड्रेट के हिस्से के रूप में जामुन को गिनना याद रखें, कि आपने कितने कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया है.

4. चाय

कई शोधों से पता चला है कि ग्रीन टी का आपके सामान्य स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इससे आपके टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. अगर आप हर्बल चाय चुनते हैं, आपको इसमें शक्कर मिलाने से बचना चाहिए. आप इसमें नींबू के कुछ स्लाइस जोड़ें. अगर आप कैफीन को ध्यान में नहीं रखते हैं, तो अर्ल ग्रे और चमेली ग्रीन टी भी बढ़िया विकल्प हैं.

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Drinks For Diabetes: डायबिटीज में अर्ल ग्रे और चमेली ग्रीन टी भी अच्छा ऑप्शन है

5. कम वसा वाला दूध

डेयरी उत्पादों में प्रत्येक दिन अपने आहार में शामिल करना चाहिए. उनमें महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं, लेकिन वे आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट शामिल करते हैं. हमेशा अपने पसंद के दूध के अनचाहे, कम वसा वाले विकल्प चुनें. आप डेरी-फ्री, लो-शुगर विकल्प, जैसे कि फोर्टिफाइड अखरोट या नारियल का दूध भी आजमा सकते हैं.

6. पालक का रस


पालक फोलेट, आहार फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, ई और के. फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो पाचन को धीमा करने मदद करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि चीनी जल्दी से मेटाबोलाइज नहीं होती है और रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण नहीं बनती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.