Benefits Of Red Foods: क्या आप जानते हैं लाल रंग के फूड्स खाने के फायदे? यहां जानें 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

Red Color Food Benefits: इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट और न्यूट्रिशनिष्ट भी मानते हैं कि लाल रंग के फूड्स के फायदे आपके शरीर को हमेशा हेल्दी बनाए रख सकते हैं. यहां लाल रंग के फूड्स के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

Benefits Of Red Foods: क्या आप जानते हैं लाल रंग के फूड्स खाने के फायदे? यहां जानें 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Red Foods: इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं

खास बातें

  • लाल रंग के इन फलों और सब्जियों का रोजाना करें सेवन.
  • लाल रंग के फूड्स में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं.
  • इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं.

Health Benefits Of Red Foods: हम सब ने सुना है कि रोजाना एक सेब सेवन आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है, लेकिन स्ट्रॉबेरी, चेरी, रास्पबेरी, तरबूज, टमाटर और बीट सहित लाल फूड्स के पीछे का सच क्या है? कई लाल फल और सब्जियां हैं आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. लाल रंग के फूड्स के फायदे कई हैं. यह माना जाता है कि भोजन का रंग जितना डार्क होता है, उतना ही अधिक इसका पोषक मूल्य होता है. कई लाल फल और सब्जियां शक्तिशाली, हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरी हुई हैं - जैसे लाइकोपीन और एंथोसायनिन - जो स्ट्रोक और धब्बेदार अध: पतन के लिए जोखिम को कम करने के लिए हृदय रोग और प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने के लिए जाने जाते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट और न्यूट्रिशनिष्ट भी मानते हैं कि लाल रंग के फूड्स के फायदे आपके शरीर को हमेशा हेल्दी बनाए रख सकते हैं. यहां लाल रंग के फूड्स के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. 

रोजाना लाल फूड्स खाने के कमाल के फायदे | Amazing Benefits Of Eating Red Foods Daily

1. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं

लाल रंग के फूड्स में एक एंटीऑक्सिडेंट, एन्थोकायनिन शामिल होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह रक्त वाहिकाओं और जोड़ों को हेल्दी रखने में बहुत मदद करता है. इसके अलावा, लाल रंग के फूड्स में लाइकोपीन भी शामिल है. लाइकोपीन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो अपने कैंसर विरोधी गुणों के लिए जाना जाता है.

8ppahsco

Benefits Of Red Foods: लाल रंग के फलों और सब्जियों में लाइकोपीन शामिल है.

2. पोटेशियम से भरे होते हैं लाल रंग के फूड्स

एक स्वस्थ दिल, बैलेंस और हेल्दी ब्लड प्रेशर के लिए पोटेशियम का सेवन करना जरूरी है. कई लोगों को पोटेशियम की हमारे दैनिक जीवन में अहमियत के बारे में पता ही नहीं है. इसलिए अगर आप कम मात्रा में पोटेशियम का सेवन करते हैं स्वास्थ्य को कई नुकसान हो सकते हैं. लाल रंग वाले फूड्स पोटेशियम रिच होते हैं उनका सेवन किया जाना चाहिए.

3. विटामिन के स्रोत

विटामिन ए और सी के साथ पैक, लाल फूड्स कैंसर, हृदय रोगों और यहां तक कि गठिया के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं. वे स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए भी महत्वपूर्ण हैं. लाल खाद्य पदार्थ एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में भी मददगार हो सकते हैं.

hp8k3cp8

Benefits Of Red Foods: लाल खाद्य पदार्थ एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में भी मददगार हो सकते हैं.

4. इलेक्ट्रोलाइट्स से भरे हुए

इलेक्ट्रोलाइट्स हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं को आवश्यक कार्य करने में मदद करते हैं. लाल रंग के फल और सब्जियां पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम से भरे हुए हैं. ये सामान्य रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

5. फ्लेवोनोइड्स

फ्लेवोनॉइड हमारे शरीर को एक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव प्रदान करते हैं. ज्यादातर चमकीले रंग के खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले लाल खाद्य पदार्थों में क्वैरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड होता है. क्वैरसेटिन अस्थमा जैसी एलर्जी और स्वास्थ्य स्थितियों को आसान बनाने में मदद कर सकता है.

 

हम इन लाल रंग के फूड्स का सेवन कर सकते हैं-


टमाटर, चेरी, सेब, कच्चे प्याज, स्ट्रॉबेरी, अनार, आलूबुखारा, लाल मिर्च, लाल बीन्स, तरबूज, लाल गोभी और लाल मिर्च.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.