Mango Benefits: गर्मी के मौसम में क्यों जरूर करना चाहिए आम का सेवन? जानें किन रोगों को दूर रखने में करता है मदद

Benefits Of Mango: यह रसदार फल आपको भरपूर पोषक तत्व प्रदान कर सकता है. अपनी डाइट में आम को शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. यहां कुछ कारण बताए जा रहे हैं कि इस गर्मी में आपको आम का सेवन क्यों करना चाहिए.

Mango Benefits: गर्मी के मौसम में क्यों जरूर करना चाहिए आम का सेवन? जानें किन रोगों को दूर रखने में करता है मदद

Benefits Of Mango: आम फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है

खास बातें

  • आम आपको पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है.
  • आम में विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है.
  • आम आपके वजन घटाने की डाइट के लिए एकदम सही हैं.

Health Benefits Of Mango: गर्मियों के मौसम को आम के मौसम के रूप में भी जाना जाता है. आम एक स्वादिष्ट और रसदार फल है जिसे आप इस गर्मी में मिस नहीं कर सकते, केवल सुखद स्वाद ही नहीं, यह आपको भरपूर स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है. गर्मियों के इस फल में पोषक तत्वों की भरमार होती है जो आपके स्वास्थ्य को एक से अधिक तरीकों से बढ़ावा दे सकता है. फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम होने के नाते, आम आपके वजन घटाने की डाइट के लिए भी सही हैं. विटामिन सी के अलावा, आप अपने आहार में आम, फोलेट, प्रोटीन, विटामिन बी 6, विटामिन ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी प्राप्त कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ और फिटनेस विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने कुछ प्रभावशाली कारणों को शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया कि आपको इस फल को क्यों जरूर करना चाहिए.

इन बीमारियों से छुटकारा दिलाता है आम, जानें फायदे | Mango Gets Rid Of These Diseases, Learn Benefits

1. डायबिटीज और वजन कम करने वालों के लिए सहायक

आम का कम जीआई स्कोर वाला फल है इसलिए यह डायबिटीज रोगियों के लिए आम का सेवन करने के लिए सुरक्षित है. गनेरीवाल कहती हैं, "आम डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित है. आम का सेवन करने की अत्यधिक सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कम किए बिना निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है."

मैंगो वजन घटाने के अनुकूल भी है क्योंकि यह वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त है और अगर आप इसे प्रतिदिन खाते हैं तो भी आप मोटे नहीं होते हैं. यह घुलनशील फाइबर से भी भरा होता है, जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रख सकता है और भूख को रोक सकता है.

ho5hb7boBenefits Of Mango: डायबिटीज रोगी सुरक्षित रूप से आम का आनंद ले सकते हैं

2. पीसीओडी वालों के लिए फायदेमंद

गनेरीवाल के अनुसार, आम विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं. यह हार्मोन को विनियमित करने और पीएमएस को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. अगर आपको पीसीओडी की समस्या है तो आपको इस सीजन आम का सेवन जरूर करना चाहिए.

3. ब्लड प्रेशर और थायरॉइड की स्थिति में सुधार करता है

आम पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपको रक्तचाप को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. आम में मैग्नीशियम थायरॉइड से संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है.

4. पाचन में सहायक

आम को आहार फाइबर और पानी की मात्रा से भरा जाता है जो आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. फाइबर हेल्दी मल त्याग सुनिश्चित कर सकते हैं और कब्ज को रोक सकता हैं. इस रसदार फल में पाचन एंजाइम भी होते हैं.

3d8njm1gBenefits Of Mango: हाई फाइबर फूड्स कब्ज को दूर रखने में मदद कर सकते हैं

5. त्वचा की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है

आम में मौजूद विटामिन ए इसे आपकी त्वचा का सबसे अच्छा दोस्त बनाता है. यह मुंहासे से लड़ने में मदद करता है और एंटी-एजिंग गुण प्रदान करता है. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देता है जो बालों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है.

आम कैसे और कब खाएं? | How And When To Eat Mangoes?


गनेरीवाल कहती हैं, "खाने से पहले 30 मिनट तक आम को पानी में भिगोकर रखें और 11 बजे से 5 बजे के बीच आनंद लें."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.