विज्ञापन

गर्म पानी पीने के 11 फायदे, जान लिए तो आज से ही शुरू कर देंगे पीना

शरीर को हाइड्रेट और एक्टिव रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आप गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपको एक या दो नहीं बल्कि पूरे 11 फायदे होंगे.

गर्म पानी पीने के 11 फायदे, जान लिए तो आज से ही शुरू कर देंगे पीना
जानिए हर दिन गर्म पानी पीने के फायदे.

Benefits of Drinking Hot Water: पानी इंसान के शरीर की सबसे बड़ी जरुरत है. पानी से हमारा शरीर पूरे दिन तरोताजा रहता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट शौच जाने से पहले रोज सुबह खाली पेट पानी पीने की सलाह देते हैं. इसलिए किसी को भी दिन में पर्याप्त पानी पीना (Hot Water) चाहिए. अगर पानी को गर्म करके पीते हैं, तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद है. रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर के कई रोग यूं ही मिट जाते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं गर्म पानी पीने के फायदे.

गर्म पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Hot Water)


1. मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र में सुधार (Improves Metabolism and Digsation)

 सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र में सुधार होता है. साथ ही कब्ज की समस्या से बचने के लिए सुबह गर्म पानी पीना चाहिए.

3. शरीर को करता है डिटॉक्स ( Detox to Body)

गर्म पानी पीने से होने वाले सबसे बड़े फायदों में डिटॉक्सिफिकेशन सबसे अहम है. एक तरह से आप इसे बॉडी में फिल्टरेशन भी कह सकते हैं. गर्म पानी शरीर का तापमान बढ़ाता है, जिससे पसीने के जरिए शरीर से गंद बाहर आता है और फिर शरीर की अंदरूनी सफाई से स्किन ग्लो करती है.

4. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार (Improves Blood Circulation)

गर्म पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह तेज होता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होने लगता है.

Also Read: कितना होना चाहिए नॉर्मल कोलेस्ट्रॉल लेवल? डॉक्टर T. S. Kler ने शेयर किए कुछ ज़रूरी टिप्स

5. शरीर रहता है हाइड्रेट (Hydrates Body)

गर्म पानी पीने से शरीर दिनभर हाइड्रेट रहता है और शरीर में पानी की कमी भी महसूस नहीं होती है. साथ ही बॉडी टेंपरेचर कंट्रोल में रहता है, जिससे दिनभर थकान और आलस्य महसूस नहीं होता है.

6. वजन कम करने में मददगार (Reduce Weight)

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से वजन भी कम होता है, क्योंकि गर्म पानी मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है. ज्यादातर महिलाएं वजन कम करने के लिए सुबह-सुबह गर्म पानी पीती हैं.

7. चेहरे पर आता है निखार (Glwoing Skin)

अगर आप गर्म पानी रोजाना पिएंगे, तो इससे आपके चेहरे पर नूर सा निखार आने लगेगा. गर्म पानी से बॉडी से विषाक्त बाहर जाता है और फिर इससे पेट साफ होता है. पेट साफ होने से शरीर में कोई रोग नहीं पैदा होता है.

8. पीरियड्स में राहत ( Relives Menstrual Cramps)

मासिक धर्म में गर्म पानी पीने से दर्द में राहत मिलती है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं की एक-एक मांसपेशी में दर्द होता है, ऐसे में गर्म पानी उनके लिए पेन किलर का काम कर सकता है.

Also Read: क्यों आती है हिचकी और हिचकी को तुरंत कैसे ठीक करें?

9. तनाव और एंग्जाइटी  (Reduces Stress and Anxiety)

गर्म पानी पीने से नर्वस सिस्टम में सुधार होता है, जिससे तनाव दूर होने के साथ-साथ एंग्जाइटी जैसी समस्या भी परेशान नहीं करती है.

10. दांतों के दर्द में आराम ( Relief in Dental Problems)

दांतों का दर्द बहुत ही असहनीय होता है और साथ ही सेंसिटिविटी से दांतों में बहुत तकलीफ होती है. ऐसे में आप दांतों की इन समस्याओं से राहत पाने के लिए गर्म पानी पी सकते हैं. दांतों पर जमने वाली पीली परत गर्म पानी पीने से धीरे-धीरे निकलती जाती हैं.

11. सर्दी से राहत ( Comforting in Cold Weather)

सर्दी के मौसम में गर्म पानी तो किसी अमृत से कम नहीं है. सर्दी में खांसी-जुकाम से बचने के लिए गर्म पानी बड़ा काम आता है. इससे सर्दी में होने वाली कंपकंपी से भी बचते हैं. सर्दी में गर्म पानी पीने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेट पर जमी जिद्दी चर्बी से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान उपाय, मोटापे को जल्द ही कहेंगे अलविदा
गर्म पानी पीने के 11 फायदे, जान लिए तो आज से ही शुरू कर देंगे पीना
रोजाना ब्‍लैक कॉफी पीने से कई क‍िलो घट सकता है वजन, बस पीना होगा इस तरह | ब्‍लैक कॉफी पीने के फायदे-नुकसान
Next Article
रोजाना ब्‍लैक कॉफी पीने से कई क‍िलो घट सकता है वजन, बस पीना होगा इस तरह | ब्‍लैक कॉफी पीने के फायदे-नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com