Jeera And Jaggery Water: खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से होंते हैं जबरदस्त फायदे, कमर दर्द, सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा!

Jeera And Jaggery Water: ज्यादातर परेशानियां हमारे पेट से शुरू होती है. चाहे वह पाचन की समस्या (Digestive Problem) हो, कब्ज (Constipation) हो या एसिडिटी (Acidity) गुड़ और जीरे का पानी (Jaggery And Cumin Water) इन सभी समस्याओं के साथ कई गंभीर समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद हो सकता है. 

Jeera And Jaggery Water: खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से होंते हैं जबरदस्त फायदे, कमर दर्द, सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा!

Jeera And Jaggery Water: गुड़ और जीरे का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है!

खास बातें

  • गुण और जीरे के पानी के होते हैं कई फायदे.
  • खाली पेट करें जीरा और गुड़ के पानी का सेवन.
  • यह पानी पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए है कमाल!

Jeera And Jaggery Water: सुबह खाली पेट (Empty Stomach) गुड़ और जीरे का पानी (Jaggery And Jeera Water) पीने से हैरान करने वाले फायदे होते हैं! अगर आपको यकीन न हो तो यहां हम बता रहे हैं गुड़ और जीरे के पानी के फायदों (Benefits Of Jaggery And Cumin Water) के बारे में. आपने कई बार जीरे का पानी (Cumin Water) या अजवाइन का पानी (Ajwain Water) पिया होगा, लेकिन क्या आपने कभी गुड़ और जीरे के पानी का सेवन किया है? अगर नहीं किया तो आप इस पानी के फायदों को मिस कर सकते हैं. सुबह खाली पेट (Empty Stomach) कुछ चीजों का सेवन करने से न सिर्फ हमारा मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बेहतर हो सकता है बल्कि हम कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं. ज्यादातर परेशानियां हमारे पेट से शुरू होती है. चाहे वह पाचन की समस्या (Digestive Problem) हो, कब्ज (Constipation) हो या एसिडिटी (Acidity) गुड़ और जीरे का पानी (Jaggery And Cumin Water) इन सभी समस्याओं के साथ कई गंभीर समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद हो सकता है. 

Shatavari: क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

World Cancer Day 2020: क्या इन 4 चीजों से होता है कैंसर? 

इन दोनों का पानी न सिर्फ इम्यून सिस्टम (Immune System) के लिए लाभदायक होता है बल्कि यह एनिमिया (Anemia) और सिरदर्द के लिए भी लाभकारी हो सकता है. आयुर्वेद में भी इसके महत्व को माना गया है. पेट के रोगों (Stomach Diseases) को दूर करने के साथ यह पीरियड्स (Periods) के दौरान होने वाले दर्द और कमर दर्द (Back Pain) से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. जी हां जीरे और गुड़ के पानी के ऐसे ही कई और कमाल के फायदों के बारे में हम यहां बता रहे हैं...

World Cancer Day 2020: भारत में फैलने वाले ये हैं तीन सबसे कॉमन कैंसर और जानें इस साल की थीम

df78gvkoJeera And Jaggery Water: जीरा और गुड़ का पानी कई सारी परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है

जीरा और गुड़ का पानी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Cumin And Jaggery Water

1. कमर दर्द का रामबाण इलाज

कई लोग कमर दर्द से परेशान रहते हैं. इसके लिए लोग कमर दर्द के इलाज के तरीके ढूढ़ते हैं. गुड़ और जीरे का पानी आपको कमर दर्द से राहत दिला सकता है. गुड़ और जीरा आपके घर में आसानी से मिल जाएंगे, गुड और जीरे का पानी पीने का सेवन करने से पीठ का दर्द गायब हो सकता है. 

Mallika Sherawat 43 की उम्र में भी लगती हैं 23 की, एक्ट्रेस ने बताया अपनी फिटनेस का राज! मल्लिका शेरावत लेती हैं ये डाइट

2. सिरदर्द में आराम

स्ट्रेस लेने, काम का ज्यादा बोझ होने से कई लोगों को अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है. कई उपाय करने के बाद भी यह परेशानी ठीक नहीं होती है. ऐसे में जीरे और गुड़ का पानी सिरदर्द से राहत दिलाने में लाभ दे सकता है. कई लोग को सर्दी लग जाती है ऐसे लोगों के लिए यह पानी काफी फायदेमंद हो सकता है.

चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर नुकसान!

05mt0k8gJeera And Jaggery Water Benefits: जीरा और गुड़ दोनों का पानी आपके सिरदर्द की समस्या को दूर कर सकता है

3. इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद

जीरा और गुड़ हमारे शरीर की गंदगी को दूर कर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम कर सकते हैं. जीरा और गुड़ का पानी कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह तो आप जानते ही हैं अगर हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर होगा तो हम कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

अगर आप जल्दी थक जाते हैं, ज्यादा नींद आती है, तो आपका स्टेमिना है कम! जानें स्टेमिना बढ़ाने के उपाय

4. एनीमिया में भी लाभदायत

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप गुड़ और जीरे के पानी का सेवन कर इस समस्या में फायदा ले सकते हैं. यह मिश्रण डिटॉक्स वॉटर का भी काम करता है आपके शरीर में अशुद्धियों को दूर करने में यह पानी काफी असरदार हो सकता है.

आपकी इन गलतियों से जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!

5. पीरियड्स में भी कारगर

गुड़ और जीरा पानी पीरियड्स में होने वाली अनियमितता और पेट में दर्द की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. अगर आप पीरियड्स के दौरान इस पानी का सेवन करते हैं तो आपको लाभ हो सकता है.

काली मिर्च है हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज, और भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

periodsJeera And Jaggery Water: पीरियड्स के दर्द से राहत दिला सकता है गुड़ और जीरे का पानी

कैसे बनाएं गुड़-जीरे का पानी 

गुड़ और जीरे का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी डाल दें. अब इसमें एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरे को मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद एक कप में इस पानी को डालकर आप पी सकते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा, तो ये हैं हेल्दी रहने के आसान टिप्स, हर बीमारी से रहेंगे दूर

काला जीरा वजन कम करने में कर सकता है दवा का काम, पेट की चर्बी घटाने के साथ जानें और भी कई फायदे!

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ये उपाय हैं लाजवाब! जानें डायबिटीज कैसे करें कंट्रोल

वजन के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ब्लड शुगर भी होगा नॉर्मल!

करें ये 7 काम दुबलेपन और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा, आसानी से बढ़ेगा वजन मिलेगा हेल्दी शरीर!


कमर दर्द के साथ पीरियड्स, पेट दर्द के लिए कमाल हैं ये योगासन, जानें पीठ दर्द से बचाव के उपाय और योग करने का तरीका!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डायबिटीज में इन 3 बातों को ध्‍यान रख करें ब्‍लड शुगर को कंट्रोल...