Home Remedies For Thyroid: थायराइड की समस्या से निजात पाने लिए गजब हैं ये घरेलू नुस्खे, नेचुरल तरीके से जल्द मिलेगी राहत!

Ayurvedic Herbs For Thyroid: जो लोग थायराइड से परेशान होते हैं उन्हें गले में काफी दिक्कत होती है. थायराइड की समस्या (Thyroid Problems) लगातार आम होती जा रही है. ऐसे में थायराइड का इलाज (Thyroid Treatment) समय से करना जरूरी है. थायराइड के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Thyroid) भी रामबाण साबित हो सकते हैं.

Home Remedies For Thyroid: थायराइड की समस्या से निजात पाने लिए गजब हैं ये घरेलू नुस्खे, नेचुरल तरीके से जल्द मिलेगी राहत!

Home Remedies For Thyroid: थायराइड की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खास बातें

  • थायराइड से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं कमाल.
  • इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर पाएं थायराइड से राहत.
  • थायराइड की समस्या को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी.

Home Remedies For Thyroid: जो लोग थायराइड से परेशान होते हैं उन्हें गले में काफी दिक्कत होती है. थायराइड की समस्या (Thyroid Problems) लगातार आम होती जा रही है. ऐसे में थायराइड का इलाज (Thyroid Treatment) समय से करना जरूरी है. खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आज के समय में अधिकतर लोग थायराइड की समस्या से परेशान हैं. थायराइड के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Thyroid) भी रामबाण साबित हो सकते हैं. आपके आसपास ही कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल कर आप थायराइड से राहत (Relief From Thyroid) पा सकते हैं. आयुर्वेद में कुछ जड़ी-बूटियां हैं जो थायराइड (Thyroid) के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं. इन्हें थायराइड का रामबाण इलाज भी माना जाता है. कई लोग सवाल करते हैं कि थायराइड में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Thyroid) यहां कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं.

गर्दन के आधार पर एक छोटी तितली के आकार का ग्रंथि, शरीर में थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) को स्रावित करने के लिए जिम्मेदार होती है. थायराइड की समस्या से बचाव के लिए सबसे पहले आपको थायराइड के लक्षण (Symptoms Of Thyroid) पहचानकर इससे बचाव के उपाय तलाशने चाहिए. थायराइड के घरेलू उपचार (Thyroid Home Remedies) में कुछ चीजों का सेवन किया जा सकता है. 

थायराइड क्या है? | What Is Thyroid

थायराइड गले में स्थित एक ग्रंथि का नाम है. यह ग्लैंड गले के आगे के हिस्से में मौजूद होता है और इसका आकार एक तितली के समान होता है. गर्दन के आधार पर एक छोटी तितली के आकार का ग्रंथि, शरीर में थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) को स्रावित करने के लिए जिम्मेदार होती है. यह बॉडी के कई तरह के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. जब ये असंतुलित हो जाता है तो थायरायड की समस्या हो जाती है. थायराइड की समस्या दो तरह से होती है एक हाइपो थायरायड और हाइपर थायरायड.

ggon3cnHome Remedies For Thyroid: थायराइड गले में एक तितली के आकार की ग्रंथि होती है 

थायराइड की समस्या से राहत पाने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Get Relief From Thyroid Problem

1. मुलेठी

आयुर्वेद में मुलेठी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. मुलेथी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसको समस्याओं से राहत पाने के लिए उपयोग किया जाता है. मुलेठी में भरपूर मात्रा में ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड पाया जाता है जो थायराइड की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है. आप मुलेठी का इस्तेमाल कर थायराइड से राहत पा सकते हैं. यह थायराइड के घरेलू नुस्खे में कारगर हो सकती है.

2. हल्दी

हल्दी एंटी ऑक्सीडेट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायराइड की समस्या से राहत दिला सकते है. अगर आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसका रोजाना सेवन करेंगे तो आपको कमाल के फायदे मिल सकते हैं. यह आपकी थायराइड ग्रंथि के लिए काफी अरदार हो सकती है.

k4t4hudoHome Remedies For Thyroid: रोजाना सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर पीने से थायराइड में राहत मिल सकती है 

3. तुलसी

तुलसी को कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी में भी कई ऐसे गुण होते हैं जो थायराइड की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद माने जाते हैं. इसके लिए आपको 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन करना है. यह आपके थायराइड की समस्या के लिए एक कारगर घरेलू उपाय हो सकता है.

4. हरी धनिया


धनिया भी थायराइड से राहत दिलाने में कारगर माना जाता है. इसके लिए सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हरा धनिया को घोलकर इसका सेवन कर सकते हैं. ये घरेलू उपाय थायराइड में गले को आरान दिला सकता है. अगर आप कुछ दिनों तक इस उपाय को आजमाते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.