विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

लकड़ी या डंठल की तरह दिखने वाली ये जड़ी बूटी है सेहत के लिए जादुई, देती है ये 10 फायदे, दूध में पाउडर मिलाकर करें सेवन

Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा एक बेहद ही फायदेमंद जड़ी-बूटी है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. यहां अश्वगंधा के सेवन के कुछ कमाल के फायदे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

Read Time: 5 mins
लकड़ी या डंठल की तरह दिखने वाली ये जड़ी बूटी है सेहत के लिए जादुई, देती है ये 10 फायदे, दूध में पाउडर मिलाकर करें सेवन
Ashwagandha Health Benefits: ये तनाव को कम करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Ashwagandha Health Benefits: अश्वगंधा जिसे विंटर चेरी के नाम से भी जाना जाता है. ये आयुर्वेदिक मेडिसिन में एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है. यह अपने एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए जानी जती है, जो स्ट्रेस को मैनेज करने में मदद करता है. अगर आप तनाव, डिप्रेशन या अनिद्रा से जूझ रहे हैं, तो अश्वगंधा को अपने रूटीन में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. ये तनाव को कम करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अश्वगंधा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. अश्वगंधा के रेगुलर सेवन से मसल्स मजबूत हो सकती हैं. मांसपेशियों में दर्द, जकड़न या मांसपेशियों में थकान का अनुभव करने वालों को भी अश्वगंधा के सेवन की सलाह दी जाती है. यहां इस शानदार जड़ी-बूटी के फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

अश्वगंधा के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing health benefits of Ashwagandha

पुराने जोड़ों के दर्द या सूजन: अश्वगंधा में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं. इसका सेवन जोड़ों को आराम देने में मदद कर सकता है.

शुक्राणु की क्वालिटी में सुधार: अश्वगंधा पुरुषों में शुक्राणु की क्वालिटी में सुधार कर सकता है और सेक्सुअल परफॉर्मेंस को बढ़ा सकता है, जिससे यह पुरुष प्रजनन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें: लंबे समय तक रात को नींद न आने से हो जाती हैं 10 भयानक बीमारियां, जानिए क्या करने से आएगी अच्छी गहरी नींद

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण: ये जड़ी-बूटी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर और शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करके हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में सहायता कर सकती है.

फ्री रेडिकल्स से बचाती है: अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाती है, सेल्स को डैमेज होने से बचाती है और त्वचा को लंबे समय तक युवा और चमकदार बनाए रखती है.

स्ट्रेस को मैनेज करना: अश्वगंधा अपने एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए जानी जाती है, जो तनाव से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकते हैं. यह शरीर की फिजिकल एक्टिविटीज को रेगुलेट करके और स्ट्रेस हार्मोन लेवल को सामान्य करके काम करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

अश्वगंधा को तनाव से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए जाना जाता है. Photo Credit: iStock

स्लीप क्वालिटी में सुधार: तनाव और चिंता को कम करके, अश्वगंधा स्लीप क्वालिटी में सुधार करने में भी मदद कर सकता है. यह विश्राम को बढ़ावा देता है और आरामदायक और तरोताजा करने वाली नींद लेने में सहायता कर सकता है.

इम्यून फंक्शन को बढ़ावा: अश्वगंधा के एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने की इसकी क्षमता शरीर को कई इंफेक्शन और बीमारियों से बचाने में मदद करती है.

मसल्स की ताकत और दर्द से राहत: अश्वगंधा का सेवन मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति को बढ़ाने में योगदान दे सकता है. इसके अलावा इसके सूजन-रोधी गुण मांसपेशियों के दर्द को कम करने, सूजन को कम करने और तेजी से रिकवरी को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं.

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले दही में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, कुछ ही दिन में दोगुने लंबे हो जाएंगे बाल, मुड़ मुड़कर देखेंगे लोग

जोड़ों के लिए फायदेमंद: अश्वगंधा के सूजनरोधी गुण जोड़ों के दर्द, जकड़न या बेचैनी का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

स्किन के लिए लाभकारी: अश्वगंधा के एंटीऑक्सीडेंट गुण न केवल इंटरनल हेल्थ को लाभ पहुंचाते हैं बल्कि चमकदार और युवा त्वचा में भी योगदान करते हैं.

अश्वगंधा को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Zoonoses Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड जूनोसिस डे? जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व 
लकड़ी या डंठल की तरह दिखने वाली ये जड़ी बूटी है सेहत के लिए जादुई, देती है ये 10 फायदे, दूध में पाउडर मिलाकर करें सेवन
3 मसाले मेथी, सौंफ और जीरा बना सकते हैं आपको निरोगी, गुणों का खजाना और गंभीर रोगों से दिलाते हैं राहत, जानिए
Next Article
3 मसाले मेथी, सौंफ और जीरा बना सकते हैं आपको निरोगी, गुणों का खजाना और गंभीर रोगों से दिलाते हैं राहत, जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com