Anxiety Hack: न्यूट्रिशनिष्ट के बताए ये 5 फूड्स गट हेल्थ के लिए हैं शानदार, एंजायटी को दूर करने में भी फायदेमंद

Foods For Stress And Anxiety: आपके पेट के स्वास्थ्य और मस्तिष्क के बीच एक संबंध है. पोषण विशेषज्ञ के पास उन सामग्रियों की एक लिस्ट है, जो आपको हमेशा चिंता मुक्त रखेंगे.

Anxiety Hack: न्यूट्रिशनिष्ट के बताए ये 5 फूड्स गट हेल्थ के लिए हैं शानदार, एंजायटी को दूर करने में भी फायदेमंद

Mental Health: एक हेल्दी डाइट और सक्रिय जीवनशैली चिंता को दूर रखने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • आपका मस्तिष्क स्वास्थ्य आपके पेट के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है.
  • प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स आंत को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.
  • चिंता इन दिनों एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्या है.

Foods For Gut Health And Anxiety: कोविड-19 न्यूज, काम के दबाव और घर पर रहने की एक अनसुलझी खुराक किसी के मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है. कहने की जरूरत नहीं है, बढ़ती चिंता और तनाव का स्तर एक व्यक्ति की शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करना शुरू कर देता है, जिससे विभिन्न बीमारियों का सामना करना पड़ता है. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल कहती हैं, डाइट में कुछ बदलाव करने से काफी हद तक मदद मिल सकती है. अपने हालिया इंस्टाग्राम वीडियो में, वह एक खराब आंत के स्वास्थ्य के परिणाम के बारे में चिंता के बारे में बात करती है. आपके आंत, मस्तिष्क दृढ़ता से संबंधित हैं. वह शारीरिक रूप से लाखों नसों से जुड़ी हुई हैं, और आंत में बैक्टीरिया के प्रकार को बदलने से मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, वह बताती हैं.

चिंता और तनाव को कंट्रोल करने के लिए अपने पेट को हेल्दी रखें

नमामी ने कैप्शन में उन चीजों की एक लिस्ट शेयर की जिन्हें आप चिंता को दूर करने में मदद करने के लिए अपनी प्लेट पर रख सकते हैं. उन्होंने लिखा, "प्रोबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स दोनों को चिंता के स्तर को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह दोनों को जोड़ने के लिए एक अच्छा विचार है: डाइट में नट, बीज, मछली, दही, इडली, डोसा और साबुत अनाज" शामिल करें. वह कहती हैं कि कॉफी और ग्रीन टी जैसी पॉलीफेनोल से भरपूर चीजें भी हेल्दी आंत के बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करती हैं.

v07nol28दही एक प्रोबायोटिक है जो हेल्दी बैक्टीरिया के उत्पादन में मदद कर सकता है

क्लिप में, नमामी अधिक पौष्टिक भोजन के बारे में बताती हैं है जिसे दैनिक भोजन में शामिल किया जा सकता है. इसमें नट, बीज, या मछली जैसे ओमेगा -3 वसा शामिल हैं. फर्मेटेड जैसे दही, इडली और डोसा भी अत्यधिक अनुशंसित हैं. साबुत अनाज, फलों और सब्जियों जैसे हाई फाइबर वाले भोजन का भी सेवन करना चाहिए.

नमामी ने पहले की पोस्ट में COVID-19 डाइट प्लान शेयर किया था. डाइट चार्ट में सभी भोजन के लिए एक मेनू है जिसमें सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने के बाद का स्नैक्स शामिल है. "कोविड-19 के दौरान एक हेल्दी जाइट खाना बहुत महत्वपूर्ण है. यह डाइट प्लान उन लोगों के लिए है जो कोविड-19 से पीड़ित हैं या ठीक हो रहे हैं. याद रखें कि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार योजना को संशोधित कर सकते हैं," उन्होंने लिखा.

उन्होंने हाल ही में कोविड देखभाल पर कुछ सुझाव भी दिए हैं. नमामी ने संक्रमण से उबरने वालों के लिए अच्छी मात्रा में नींद लेने की सलाह दी. उन्होंने एक पौष्टिक डाइट पर भी जोर दिया और सामान्य दिनचर्या में वापस जाने से बचें.


इन डाइट उपायों और उचित नींद के साथ, चिंता को दूर रखने के लिए व्यायाम पर भरोसा करना चाहिए. चूंकि टहलने के लिए घर के बाहर कदम रखना उचित नहीं है, इसलिए आप घर पर ही योग या सांस लेने का अभ्यास कर सकते हैं. इसके अलावा, अगर आप लंबे समय से चिंता का सामना कर रहे हैं तो समय पर चिकित्सा सहायता लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.