Anti Pollution Foods: ये 5 फूड्स प्रदूषण से होने वाले हानिकारक प्रभावों से करते हैं बचाव, डेली डाइट में करें शामिल!

Foods To Prevent From Pollution: वायु प्रदूषण का उच्च स्तर का स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि वे अस्थमा, त्वचा की समस्याओं, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और यहां तक कि हृदय रोगों जैसी कई स्थितियों को जन्म दे सकते हैं. यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जो प्रदूषण से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Anti Pollution Foods: ये 5 फूड्स प्रदूषण से होने वाले हानिकारक प्रभावों से करते हैं बचाव, डेली डाइट में करें शामिल!

Anti Pollution Foods: वायु प्रदूषण का उच्च स्तर का स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है

खास बातें

  • विटामिन सी सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में से एक है.
  • हल्दी में मौजूद सक्रिय एजेंट करक्यूमिन में सूजनरोधी गुण होते हैं.
  • गुड़ से प्रदूषण से होने वाली सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

Best Foods For Air Pollution: जैसे-जैसे सर्दी का मौसम आता है, हवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जाता है. काफी हद तक फसल जलने के कारण जल्द ही सांस लेना मुश्किल हो सकता है और साथ ही साथ स्मॉग गाढ़ा हो सकता है. वायु प्रदूषण के ऐसे उच्च स्तर का स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि वे अस्थमा, त्वचा की समस्याओं, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और यहां तक कि हृदय रोगों जैसी कई स्थितियों को जन्म दे सकते हैं. बाहर जाने से बचने और जब आप बाहर कदम रखते हैं तो एक मास्क पहनना जारी रखने के अलावा, कुछ डाइट ऑप्शन भी हैं जो प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जो प्रदूषण से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में इन एंटी पॉल्यूशन फूड्स का सेवन | Consume These Anti-pollution Foods In Winter

1. विटामिन सी से भरपूर फूड्स

विटामिन सी सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में से एक है. यह प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों सहित शरीर को कई बीमारियों और सूजन से बचा सकता है. इस एंटीऑक्सिडेंट में प्रदूषकों के प्रभाव को बेअसर करने की क्षमता को प्रभावी माना जाता है. नींबू, नारंगी, आंवला, हरी सब्जियां, अंगूर, टमाटर और आलू विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ के कुछ उदाहरण हैं.

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Foods For Air Pollution: ब्रोकली में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है

2. हल्दी

प्राचीन काल से हल्दी का उपयोग एक चिकित्सीय जड़ी बूटी के रूप में किया जाता रहा है. हल्दी में मौजूद सक्रिय एजेंट करक्यूमिन में सूजनरोधी गुण होते हैं जो फेफड़ों को प्रदूषकों के विषाक्त प्रभाव से बचाते हैं. हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं, जो प्रदूषित हवा के संपर्क में आने पर प्रेरित होता है.

3. मेवे और बीज

प्राचीन काल से हल्दी का उपयोग एक चिकित्सीय जड़ी बूटी के रूप में किया जाता रहा है. हल्दी में मौजूद सक्रिय एजेंट करक्यूमिन में सूजनरोधी गुण होते हैं जो फेफड़ों को प्रदूषकों के विषाक्त प्रभाव से बचाते हैं. हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं, जो प्रदूषित हवा के संपर्क में आने पर प्रेरित होता है.

4. अदरक

अदरक में जिंजेरोल और अन्य यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, इस प्रकार खांसी को कम कर सकते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि अदरक एक डिकंजेस्टेंट के रूप में कार्य कर सकता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने की क्षमता रखता है.

5. गुड़


गुड़ आयरन का एक समृद्ध स्रोत है. गुड़ रक्त में हीमोग्लोबिन स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे रक्त की ऑक्सीजन-वहन क्षमता बढ़ जाती है. इससे प्रदूषण से होने वाली सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.