Get Rid Of Dark Inner Thighs Fast: जांघों के कालेपन से छुटकारा पाने के ये हैं 7 कारगर तरीके, तुरंत दिखेगा असर!

Dark Inner Thighs: डार्क इनर थाइस कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन ये बहुत शर्मिंदगी का कारण बन सकती हैं. इन सरल उपायों से घर पर ही इनसे निपटा जा सकता है.

Get Rid Of Dark Inner Thighs Fast: जांघों के कालेपन से छुटकारा पाने के ये हैं 7 कारगर तरीके, तुरंत दिखेगा असर!

Darkness Of Thighs: जांघों के लगातार रगड़ने से भी जांघ में कालापन आ सकता है

खास बातें

  • आमतौर पर जो लोग मोटापे से ग्रस्त होते हैं उनके पास डार्क जांघ होती हैं.
  • अत्यधिक पसीना और खराब स्वच्छता डार्क जांघों का कारण बन सकती है.
  • एलोवेरा जेल डार्क जांघों से निपटने में मदद करता है.

How To Get Rid Of Dark Inner Thighs: डार्क इनर जांघों का होना कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, लेकिन यह एक ऐसी चीज है जो बहुत शर्मिंदगी का कारण बनती है. आमतौर पर, जो लोग मोटे होते हैं उनकी आंतरिक जांघें डार्क (Dark Inner Thighs) होती हैं क्योंकि उनकी जांघें चलते और व्यायाम करते समय एक-दूसरे से रगड़ती हैं. जाघों के कालेपन (Darkness Of Thighs) के अन्य कारणों में अत्यधिक पसीना आना, खराब स्वच्छता, शेविंग, हार्मोनल असंतुलन और पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम जैसी विभिन्न बालों को हटाने की तकनीक का उपयोग करना शामिल है. जबकि हम में से अधिकांश शरीर के अंग को नजरअंदाज करते हैं, यह केवल शरीर के उस हिस्से को नहीं महसूस करना होगा जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में एक अलग त्वचा टोन का है.

Weight Loss Tips: महीनों से घर पर बैठे बढ़ गया है बॉडी फैट? ये 5 काम करके आसानी से घटाएं चर्बी!

डार्क इनर थाइस से निजात पाने के उपाय | Ways To Get Rid Of Dark Inner

1. नींबू

नींबू में न केवल एक्सफोलीएटिंग गुण होते हैं जो त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करते हैं, यह ब्लीचिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है जो आपकी त्वचा की टोन को हल्का करने में मदद कर सकता है. आप अपनी आंतरिक जांघों में ताजा नींबू का रस लगा सकते हैं, इसे लगभग 20 मिनट तक रहने दें और गीले कपड़े से हटा दें. प्रभावी परिणाम के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार ऐसा करें. शुष्क और संवेदनशील त्वचा वाले लोग सूखापन को रोकने के लिए पानी के साथ नींबू का रस पतला कर सकते हैं.

आपके डायजेशन सिस्टम को मजबूत रखेंगी ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल!


lemon has bleaching properties

Keto Diet Side Effects: कीटो डाइट को फॉलो करते हुए शरीर में दिखें ये 5 बदलाव, तो तुरंत छोड़ दें डाइट प्लान!

2. एलो वेरा

एलोवेरा में कुछ अद्भुत त्वचा कायाकल्प गुण होते हैं और यह जांघ के क्षेत्र को हल्का करने में भी प्रभावी है क्योंकि यह हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है. आप एलोवेरा के पौधे से एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं और इसे जांघों पर लगा सकते हैं और तब तक मालिश कर सकते हैं जब तक कि वे त्वचा में समा न जाएं. गर्म पानी से कुल्ला और प्रभावी परिणाम के लिए दो या तीन बार दैनिक दोहराएं.

aloe vera gel alleviates hyperpigmentation
 

लीवर से टॉक्सिन्स बाहर निकालकर सूजन को दूर करती है अश्वगंधा, हेल्दी लीवर पाने के लिए कमाल है यह औषधि!

3. ककड़ी

खीरे में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो अंधेरे जांघों को हल्का करने में मदद करता है. यह गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. आप अपनी आंतरिक जांघों में ताजा ककड़ी का रस लगा सकते हैं और 10 मिनट के लिए धीरे से रगड़ सकते हैं. पानी से साफ करें. आप इसे आंतरिक जांघ में एक हल्के-टोंड त्वचा के लिए रोजाना दो बार कर सकते हैं.

cucumber helps in removing dirt and dead cells

डायबिटीज में रामबाण उपाय हो सकता है पालक, कारगर तरीके से करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल!

4. दही

दही में लैक्टिक एसिड में हल्के विरंजन गुण होते हैं. दही में जिंक की भी कुछ मात्रा होती है जो सनबर्न को ठीक करने में मदद करता है. आप दही को आंतरिक जांघ पर कुछ मिनटों के लिए लगा सकते हैं और इसे लगभग 15 मिनट तक रहने दें. गुनगुने पानी से साफ करें. आप इसे हर दिन एक बार कर सकते हैं.

yogurt helps in healing sunburns

5. नारियल का तेल

नारियल तेल में आवश्यक फैटी एसिड आपके हाइपरपिग्मेंटेशन को हल्का करने में मदद करता है और काले धब्बों को दूर करता है. नारियल का तेल एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है. आप नारियल के तेल में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला सकते हैं और आंतरिक जांघों पर लगा सकते हैं. इसे लगभग 10 मिनट तक रहने दें. आप इसे प्रभावी परिणामों के लिए हर वैकल्पिक दिन कर सकते हैं.

डायबिटीज के रोगियों का कैसा हो डाइट प्लान और लाइफस्टाइल? जानें ग्लूकोज मॉनिटरिंग टिप्स!


coconut oil helps in fading away dark spots
 

खाली पेट पिएं ये शानदार ड्रिंक, Belly Fat गायब होने के साथ घटेगा Body Fat!

6. बादाम

विटामिन ई से भरपूर बादाम त्वचा को चमकदार बनाने, शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज करने और क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करने में मददगार है. स्क्रब पेस्ट बनाने के लिए दूध में शहद और बादाम पाउडर मिलाएं. अपने भीतर की जांघों पर स्क्रब लगाएं और इसे कुछ मिनटों के लिए सूखने दें. गीली उंगलियों के साथ इसे हटा दें और ठंडे पानी से धो लें. आंतरिक जांघों को हल्का करने के लिए हफ्ते में तीन बार दोहराएं.

almonds help in repairing damaged skin

7. संतरे का छिलका

संतरे के छिलके में हल्के एक्सफ़ोलीएटिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैं जो अंदरूनी जांघों पर गहरे रंग की त्वचा को हल्का करने में मदद करते हैं. संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर बनाएं और इसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसमें थोड़ा कच्चा शहद मिलाएं. आंतरिक जांघों पर पेस्ट लागू करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी के साथ निकालें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Low-Carb Diet Myths: लो कार्ब डाइट के इन 5 मिथ्स पर कभी नहीं करना चाहिए विश्वास

कब्ज, लूज मोशन समेत पेट की कई समस्याओं को दूर करती है ये एक चीज!

सुबह की गलत आदतों को छोड़ें और अपनाएं ये आदतें, हेल्दी रहने के साथ हमेशा रहेंगे फिट!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अजवाइन का काढ़ा मजबूत इम्यून सिस्टम, हेल्दी पाचन तंत्र के साथ देता है ये 5 जबरदस्त फायदे!