विज्ञापन

कार्डियोलोजिस्ट ने बताई वो 5 गलतियां, जो जिम में बिलकुल नहीं करनी चाहिए, हार्ट के लिए बन सकती हैं खतरा!

5 Gym Mistakes : पिछले कुछ समय से जिम जाने की रेस में बहुत से लोग शामिल हो गए हैं. अच्छा भी है कि लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक हो रहे हैं. लेकिन जिम में की जाने वाली कुछ गलतियां आपके दिल के लिए खतरनाक और आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं.

कार्डियोलोजिस्ट ने बताई वो 5 गलतियां, जो जिम में बिलकुल नहीं करनी चाहिए, हार्ट के लिए बन सकती हैं खतरा!
जिम के एक्सरसाइज करते वक्त न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं महंगी

5 Gym Mistakes : आज के समय में अपनी सेहत और शरीर का ध्यान रखते हुए लोगों में जिम जाने का चलन काफी बढ़ गया है. लेकिन शरीर को परफेक्ट लुक देने के जुनून में बहुत से लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनके हार्ट को भारी नुकसान पहुंचता है और कई बार तो नौबत हार्ट अटैक तक आ जाती है. सही तरीके से जिम करना जरूरी है. खासकर तब जब बात आपके दिल के स्वास्थ्य की हो. ठीक तरह से किए गए जिम से आप और आपका दिल दोनों ही स्वस्थ रहते हैं. इसी बारे में और जानकारी के लिए हमने बात की डॉ विकास ठाकरान से. आइए उनसे जानते हैं जिम में की जानें वाली कुछ गलतियों के बारे में जो से आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकती हैं.

जिम में न करें ये 5 गलतियां (Never Make 5 Mistakes During Gym)

1. वार्म अप है जरूरी

डॉ विकास ठाकरान कहते हैं कि जिम की शुरुआत वार्म-अप से ही होती है. बहुत से लोग ऐसे हैं जो बिना वार्मअप के जिम शुरू कर देते हैं. ये एक सामान्य गलती है ये गलती आप न करें. वार्म अप आपकी मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर शरीर के मुख्य तापमान को वर्कआउट के लिए तैयार करता है. तो ध्यान रखें वार्म अप से शुरू करें फिर वर्क आउट करें और अंत में कूल डाउन करते हुए वापस सामान्य स्थिति में लौट आएं.

2. थोड़ा रुकें एक साथ वर्क आउट है खतरनाक

जिम में दूसरे नंबर पर की जाने वाली गलती है कि लोग अपने आप को पुश करते हुए एक दिन में ही क्षमता से ज्यादा वर्क आउट कर लेते हैं. जो बिल्कुल गलत है. धीरे-धीरे और ट्रेनर के बताए तरीके से अपने शरीर पर प्रेशर डालें. क्षमता से ज्यादा प्रेशर आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकता है.

3. बेचैनी महसूस हो तो तुरंत रुकें

डॉ विकास ठाकरान के अनुसार वर्कआउट के दौरान दिल से जुड़ी समस्याओं की चेतावनी को नजरअंदाज करना एक और बड़ी गलती है. अगर आपको वर्कआउट के समय सीने में दर्द, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ या तेज धड़कन जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो रुक जाइए. इन लक्षणों को एक्सपीरियंस करने के बाद वर्कआउट करना दिल के लिए खतरनाक हो सकता है.

4. गलत पोज़ में वर्कआउट

गलत पोज़ के साथ वर्क आउट करने से न सिर्फ उनका असर कम होता है, बल्कि ये दिल के लिए खतरनाक है. अगर आप गलत तरीके से वेट लिफ्टिंग करते हैं तो दिल और अन्य मांसपेशियों पर दबाव बढ़ सकता है. जिससे मांसपेशियों की समस्या, लिगामेंट का डैमेज होना यहां तक ​​​​कि दिल से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं.

5. ​कार्डियो व्यायाम हो सीमित

जिम में कार्डियोवस्कुलर आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करती है. लेकिन अगर आप ज्यादा या लंबे समय तक कार्डियो सेशन लेते हैं तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं. ओवरट्रेनिंग से मांसपेशियों में थकान हो सकती है, कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है और ऑक्सीडेटिव तनाव भी बढ़ सकता है. ये सभी दिल से संबंधी कार्यों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और हृदय की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है.

(डॉ विकास ठाकरान, मैक्स, बीएलके दिल्ली में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसलटेंट)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
कार्डियोलोजिस्ट ने बताई वो 5 गलतियां, जो जिम में बिलकुल नहीं करनी चाहिए, हार्ट के लिए बन सकती हैं खतरा!
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com