विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2023

सुबह सबसे पहले करी पत्ता खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, आज से ही कर दीजिए आप भी शुरू

Curry Leaves Benefits: खाली पेट एक गिलास पानी के साथ 5-6 कच्ची करी पत्तियां चबाने से आपको ये कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अपने दिन की शुरुआत ताजी करी पत्ते के साथ करने के कुछ आश्चर्यजनक फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Read Time: 4 mins
सुबह सबसे पहले करी पत्ता खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, आज से ही कर दीजिए आप भी शुरू
करी पत्ता विटामिन ए से भरपूर होता है.

Curry Patta Benefits: करी पत्ता खाने में एक अलग स्वाद देता है. तेज स्वाद के अलावा करी पत्ता आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. इसका उपयोग आमतौर पर बालों ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है. हालांकि, ये पत्तियां कई अन्य जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ भी दे सकती हैं. इसके अलावा अपने दिन की शुरुआत कुछ करी पत्तों के साथ करने से आपकी हेल्थ के लिए चमत्कार हो सकता है. इन्हें करी में शामिल करने के अलावा आप अपने दिन की शुरुआत कुछ ताजी पत्तियों के साथ भी कर सकते हैं. एक गिलास पानी के साथ खाली पेट 5-6 कच्ची करी पत्तियां चबाना सबसे सरल अभ्यासों में से एक है जो आपकी हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकता है. अपने दिन की शुरुआत ताजी करी पत्ते के साथ करने के कुछ आश्चर्यजनक फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

खाली पेट करी पत्ता चबाने के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of chewing curry leaves on an empty stomach

1. बालों के लिए फायदेमंद

करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और आपके बालों को मजबूत और हेल्दी रखते हैं. करी पत्ते में मौजूद विटामिन बी बालों की ऑलओवर हेल्थ को भी बढ़ावा देता है. अपनी डाइट में करी पत्ते को शामिल करने से बालों की ग्रोथ में सुधार होता है और समय से पहले बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है.

2. इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने और आपको बीमार पड़ने से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सौंफ का पानी पीने के फायदे ही नहीं नुकसान भी है भयानक, जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

3. आंखों की रोशनी बढ़ाता है

करी पत्ते में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है जो आंखों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. कड़ी पत्ता उम्र से संबंधित विकृति को रोकने में भी मदद कर सकता है.

4. मतली से राहत मिलती है

करी पत्ते गैस और सूजन जैसे कारकों को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं जो मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने मदद करते हैं. करी पत्ते चबाने से पाचन में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है.

5. वजन घटाने में मदद मिल सकती है

अध्ययनों के अनुसार, करी पत्ते में मौजूद घटकों के एंटीओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाले प्रभाव मोटापे से लड़ने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल में भी सुधार कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के बारे में सबसे ज्यादा वजन पर होती है बात, रोज नहीं बल्कि हफ्ते में एक दिन रेगुलर मापना चाहिए वेट, जानिए क्यों
सुबह सबसे पहले करी पत्ता खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, आज से ही कर दीजिए आप भी शुरू
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Next Article
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;