सोशल मीडिया की लत छोड़ने के लिए 4 जरूरी काम जो आपको करने चाहिए, नहीं करेगा फोन देखने का मन

एक सीमा तक सोशल मीडिया का उपयोग सही है लेकिन इसकी लत लगना ठीक नहीं. यहां कुछ असरदार टिप्स जिनकी मदद से आप सोशल मीडिया की लत से दूर हो सकते हैं.

सोशल मीडिया की लत छोड़ने के लिए 4 जरूरी काम जो आपको करने चाहिए, नहीं करेगा फोन देखने का मन

सोशल मीडिया की लत आपकी असली क्रिएटिविटी और अन्य शौक आदि को खत्म करती जा रही है.

Social Media Addiction: सुबह सबसे पहले आंख खुलते ही हम अपने मोबाइल को स्क्रॉल करना शुरू कर देते हैं. दरअसल सोशल मीडिया की लत ऐसी है जो आपके कीमती वक्त के साथ-साथ आंखों को भी नुकसान पहुंचा रही है और आपकी असली क्रिएटिविटी और अन्य शौक आदि को खत्म करती जा रही है. एक सीमा तक सोशल मीडिया का उपयोग सही है लेकिन इसकी लत लगना किसी भी लत की तरह बुरी है, लेकिन जिस तरह हर लत का इलाज है, सोशल मीडिया की लत भी कुछ टिप्स की मदद से छु़ड़वाई जा सकती है ताकि मोबाइल की स्क्रीन से हटकर हम असल जिंदगी पर ध्यान दे सकें. चलिए जानते हैं ऐसे कुछ असरदार टिप्स जिनकी मदद से आप सोशल मीडिया की लत से दूर हो सकते हैं.

सोशल मीडिया की लत छुड़ाने के तरीके | Ways To Get Rid Of Social Media Addiction

1) समय की कीमत समझिए

 जितने समय में आप सोशल मीडिया को स्क्रॉल करते हैं, उतने वक्त में आप क्या क्या क्रिएटिव काम कर सकते हैं, उसकी लिस्ट बनाइए. फिर आकलन कीजिए कि आप सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करेंगे या फिर वही कीमती लम्हें दूसरी क्रिएटिविटी पर खर्च करेंगे. धीरे धीरे आपको समझ में आ जाएगा और आपकी लत अपने आप छूट जाएगी.

आपकी इन गलतियां की वजह से बढ़ जाता है यौन रोगों का खतरा, ऐसे पहचानें लक्षण, कपल्स इन बातों का रखें ध्यान

2) हॉबीज को दे अहमियत

अपने शौक पर ध्यान देना भी जरूरी है, दरअसल सोशल मीडिया के साए में लोगों को कई शौक और मनपसंद चीजें खो गई हैं. इसलिए पहचान कीजिए कि आपके कौन से शौक हैं जो पूरे करने हैं, अपनी हॉबीज को पंख दीजिए और सोशल मीडिया का वक्त उनको समर्पित कर दीजिए. इससे आपकी लत भी छूटेगी और आपकी हॉबीज को फिर से जिंदा होने का मौका मिलेगा.

3) टाइम लिमिट बनाएं

हर चीज की तरह सोशल मीडिया के लिए टाइम की लिमिट सेट करना बहुत जरूरी है. एक दिन में कितने घंटे आप सोशल मीडिया को देंगे, ये आपको ही तय करना है, इसके बाद आप उसे अपने बाकी के वक्त से हटा दीजिए. इससे आप वक्त की कद्र करना सीख जाएंगे.

गर्मियों में पतले लोग 5 फलों को खाकर तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन, शारीरिक कमजोरी होगी दूर

4) दूसरों से तुलना करना बंद करें

जाने अनजाने सोशल मीडिया आपको तुलनात्मक बनाता जा रहा है. इसके जरिए आप खुद की दूसरों से तुलना करने लगे हैं. सोशल मीडिया पर तुलना करना बंद कर दीजिए. आपकी अपनी पहचान और खूबियां हैं. इसे समझ लेंगे तो सोशल मीडिया आपको चकाचौंध का महज एक मंच लगेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.