विज्ञापन
This Article is From Mar 05, 2019

PM मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो के पहले चरण का किया उद्घाटन, फिर ट्रेन की सवारी का उठाया लुत्फ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सेवा के पहले चरण के 6.5 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन किया.

PM मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो के पहले चरण का किया उद्घाटन, फिर ट्रेन की सवारी का उठाया लुत्फ
पीएम मोदी ने की अहमदाबाद मेट्रो की सवारी
अहमदाबाद:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सेवा के पहले चरण के 6.5 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन किया. उद्धाटन के बाद प्रधानमंत्री ने मेट्रो की सवारी भी की. मेट्रो का 6.5 किमी लंबा यह हिस्सा वस्त्राल को एपैरल पार्क क्षेत्र से जोड़ता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने सोमवार को वस्त्राल गांव मेट्रो स्टेशन पहुंचकर मेट्रो सेवा के पहले चरण का उद्धाघटन किया. उन्होंने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया और कुछ दूर तक मेट्रो की सवारी भी की. गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बयान में कहा है कि मेट्रो परियोजना के पहले चरण की अनुमानित लागत करीब 10,773 करोड़ रुपये है. इसके लिए जापान ने अपनी वित्तपोषण एजेंसी जीका (जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी) के जरिए भारत सरकार को 6,066 करोड़ रुपये का रियायती कर्ज दिया है. 

...जब कोच्चि को कराची बोल गए PM मोदी, फिर कहा- क्या करूं इन दिनों जेहन में पाकिस्तान ही रहता है

परियोजना के लिए गुजरात सरकार और केंद्र सरकार प्रत्येक ने 1,990 करोड़ रुपये का योगदान कर रहे है. अहमदाबाद मेट्रो का पहला चरण कुल मिलाकर 40.03 किमी लंबा होगा , जिसमें 6.5 किमी का रास्ता भूमिगत है जबकि बाकी जमीन से ऊपर खंबों पर होगा. पहले चरण की परियोजना में दो रास्ते हैं. उत्तर-दक्षिण रास्ता एपीएमसी से मोटेरा तक रेलवे लाइन के साथ 18.87 किलोमीटर लंबा होगा. थलतेज को वस्त्राल से जोड़ने वाला पूर्वी - पश्चिमी रास्ता 21.16 किमी लंबा होगा. दोनों रास्तों पर 32 स्टेशन होंगे. परियोजना के पहले चरण का परिचालन पूरी तरह से 2021 तक शुरू होगा. गुजरात सरकार ने 4 फरवरी 2010 में परियोजना को लागू करने के लिए विशेष प्रयोजन कंपनी गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की स्थापना की थी. 

बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को लेकर राजनीति हुई गर्म

केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने नवंबर 2014 में परियोजना के लिए मंजूरी दी थी. इसके बाद राज्य की तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान में मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 14 मार्च 2015 को परियोजना की आधारशिला रखी थी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फरवरी में अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण को भी मंजूरी दे दी. दूसरा चरण 28.25 किलोमीटर से ज्यादा लंबा होगा. यह चरण मोटेरा स्टेडियम से लेकर गांधीनगर में महात्मा मंदिर तक होगा. गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बयान में कहा, "इन मेट्रो परियोजनाओं से न सिर्फ सम्पर्क सुविधा बढ़ेगी बल्कि यात्रा समय भी कम होगा. इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सफर करने में काफी आसानी भी होगी."

NDA का बिहार की सभी सीटें जीतने का दावा 'ख्याली पुलाव', PM की रैली में शामिल नहीं होने को लेकर शत्रुघ्न सिन्हा ने कही यह बात

इसमें कहा गया है कि मेट्रो सेवा यात्रियों, खासकर अहमदाबाद और गांधीनगर क्षेत्र के लोगों को आरामदायक और विश्वसनीय सार्वजनिक परिवहन सुविधा देगी. 

Video: पीएम मोदी ने किया अहमदाबाद मेट्रो का उद्घाटन

(इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"ये बीजेपी के विकास और सुशासन के एजेंडे की जीत", गुजरात के निकाय चुनाव में BJP की शानदार जीत
PM मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो के पहले चरण का किया उद्घाटन, फिर ट्रेन की सवारी का उठाया लुत्फ
ट्रैफिक चालान से बचने के लिए गुजरात के इस शख्स ने ढूंढा ऐसा तरीका, जानकर दंग रह जाएंगे आप...
Next Article
ट्रैफिक चालान से बचने के लिए गुजरात के इस शख्स ने ढूंढा ऐसा तरीका, जानकर दंग रह जाएंगे आप...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com