विज्ञापन
This Article is From Dec 07, 2017

गुजरात में प्रथम चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान का आज आखिरी दिन

इस चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में चुनाव होगा. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी समेत 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. मतदान नौ दिसम्बर को होगा.

गुजरात में प्रथम चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान का आज आखिरी दिन
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान आज समाप्त हो जायेगा. इस चुनाव को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व के लिए एक परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है. इस चरण में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान होगा. इस चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में चुनाव होगा. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी समेत 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. मतदान नौ दिसम्बर को होगा.

अरब सागर तट पर स्थित सौराष्ट्र में राज्य के 11 जिले आते है. कच्छ सबसे बड़ा जिला है जिसमें 10 तालुक, 939 गांव और छह नगर पालिकाएं आती है.

यह भी पढ़ें : शिवसेना ने कहा, थके दिख रहे हैं पीएम मोदी, राहुल गांधी अब 'पप्पू' नहीं रहे...

राज्य में वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनावों में सौराष्ट्र और कच्छ की 58 सीटों में से भाजपा ने 35 सीटें जीती थी और कांग्रेस ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी. शेष तीन सीटों में से दो सीटें गुजरात परिवर्तन पार्टी और एक सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने जीती थीं.

VIDEO : कांग्रेस ने कपिल सिब्बल के बयान से किया किनारा​


इस चरण के लिए हुए चुनाव प्रचार अभियान के दौरान प्रधानमंत्री ने लगभग 14 रैलियों को संबोधित किया था जबकि राहुल ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात से अधिक दिन बिताये थे और कई सभाओं को संबोधित किया था. दूसरे और अंतिम चरण का मतदान 14 दिसम्बर को होगा और मतगणना 18 दिसम्बर को होगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com