Year Ender 2020: कोरोनावायरस महामारी ने सिखाया इम्यूनिटी का महत्व, जानें इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले फूड्स

Year Ender 2020: कोरोना महामारी ने एक बात तो सभी को अच्छे से सीखा दी वह है इम्यूनिटी को मजबूत बनाना. शरीर के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना काफी जरूरी माना जाता है. मजबूत इम्यूनिटी कई बीमारियों से बचाने में मददगार मानी जाती है.

Year Ender 2020: कोरोनावायरस महामारी ने सिखाया इम्यूनिटी का महत्व, जानें इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले फूड्स

Year Ender 2020: साल 2020 में कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मजा दी.

खास बातें

  • फलों में संतरा, नींबू और किवी को इम्यूनिटी के लिए लाभाकारी माना जाता है.
  • हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है.
  • मसालों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Year Ender 2020: साल 2020 खत्म होने वाला है. और सभी नए साल का स्वागत करने को तैयार है. साल 2020 में कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मजा दी. दरअसल चीन से होता हुआ कोरोना वायरस दुनिया भर में फैला. कोरोना वायरस कमजोर लोगों को शिकार बनाता लाखों लोगों को अपनी गिरफ्त में लेता गया. जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पावर कम होती, वो इसके जल्द शिकार बनते गए. और इस बीमारी से बचने के लिए लोगों ने तरह-तरह के उपाय अपनाएं, सबसे अधिक जिस बात ने लोगों का ध्यान खीचा वो था इम्यूनिटी, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने को लेकर कोरोना काल में जितना लोग जागरूक हुए शायद ही कभी उन्होंने इससे पहले इसपे इतना ध्यान दिया होगा. इस माहामारी ने एक बात तो सभी को अच्छे से सीखा दी है कि अपने शरीर का ध्यान कैसे रखे, और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए किस तरह के फूड्स का सेवन करना चाहिए, क्योंकि हमारे शरीर के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना काफी जरूरी माना जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं. कि कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सबसे ज्यादा किन फूड्स को डाइट में शामिल किया गया. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने वाले फूड्सः

1. मौसमी फलः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में फलों का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. फलों में संतरा, नींबू और किवी को इम्यूनिटी के लिए लाभाकारी माना जाता है. क्योंकि खट्टे फलों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

2. हरी सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन कोरोना महामारी ने लोगों को सब्जियों का महत्व बताया, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हरी सब्जियां काफी लाभदायक मानी जाती हैं. 

487oma18

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हरी सब्जियां काफी लाभदायक मानी जाती हैं. 

3. मसालेः

मसाले खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. लेकिन कुछ मसाले स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक माने जाते हैं. मसालों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

4. सूखे मेवेः

सूखे मेवे खाना सभी को पसंद होता हैं. सूखे मेवों को किसी भी पकवान में उसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी काफी कारगर माने जाते हैं. रोजाना एक मुट्टी मेवे खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

5. काढ़ाः

कोरोना वायरस और मौसमी संक्रमण से बचाने में मददगार माना जाता है काढ़ा, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए काढ़े का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है, तुलसी, अदरक और काली मिर्च से बने काढ़े को इम्यूनटी को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Blood Pressure Drinks: हाई ब्लड प्रेशर को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो इन पांच ड्रिंक्स का करें सेवन!

सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की कमजोरी को दूर करने तक, जानें चिरौंजी खाने के 6 शानदार लाभ

Solar Eclipse 2020: कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें ग्रहण में खाने से जुड़ी मान्यताएं

Keto-Friendly Diet: वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये टेस्टी कीटो फ्रेंडली राजमा, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Pain Relief Tips: सिर दर्द और जोड़ों का दर्द कर रहा है परेशान, तो आपनाएं ये अद्भुत घरेलू उपाय!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: सीफूड खाने के शौकीन हैं, तो ट्राई करें बिना तेल की ये टेस्टी फिश करी रेसिपी