Cucumber Tikki Recipe: मानसून में वजन कम करने के लिए घर पर आसानी से बनाएं बेस्ट Weight Loss स्नैक्स खीरा टिक्की!

Weight Loss Snacks: खीरा टिक्की मानसून का सबसे अच्छा स्नैक माना जाता है जिसे आप मानसून में वजन घटाने (Weight Loss) के लिए बना सकते हैं आपने अभी तक खीरे का इस्तेमाल सलाद में किया होगा लेकिन खिरा सिर्फ सलाद तक सीमित नहीं है इससे आप स्वादिष्ट खीरा टिक्की (Cucumber Tikki) भी बाना सकते है.

Cucumber Tikki Recipe: मानसून में वजन कम करने के लिए घर पर आसानी से बनाएं बेस्ट Weight Loss स्नैक्स खीरा टिक्की!

Weight Loss Snacks: खीरा (ककड़ी) टिक्की मानसून का सबसे अच्छा स्नैक माना जाता है.

खास बातें

  • टिक्की और चाय की जो़डी स्नैकिंग का स्वाद दो गुना कर देती है
  • खीरा (ककड़ी) टिक्की मानसून का सबसे अच्छा स्नैक माना जाता है
  • खीरा (ककड़ी) एक ठंडी सब्जी है जिसमें लगभग 90% पानी की मात्रा होती है.

Cucumber Tikki For Weight Loss: शाम की चाय के साथ खाने के लिए कुछ स्नैक्स मिल जाए तो बात ही कुछ और बन जाती है और बात अगर बारिश के दिनों की हो तो फिर कहने ही क्या टिक्की और चाय की जो़ड स्नैकिंग का स्वाद दो गुना कर देती है, टिक्की उन्हीं स्नैक्स (Snacks) में से एक है जो शाम की चाय का स्वाद और बढ़ा देती है. अगर बाहर बारिश हो रही है, तो स्नैकिंग का आनंद दोगुना हो जाता है. मानसून के मौसम में कुछ ऐसा है कि हमारी भूख कुरकुरी और मसालेदार स्नैक्स की ओर बढ़ने लगती है, जिनमें से ज्यादातर स्नैक्स तले हुए होते हैं फ्राइड एलो टिक्की, चटनी और ची के साथ परोसे जाने पर एक लाजवाब स्वाद देती है. लेकिन अगर आप फिटनेस लवर है और अपने आप को फिट देखना पसंद करते तो इसे नियमित रूप से बनाना अच्छा नहीं है, इसलिए हेल्दी ट्विस्ट देने के लिए हम खीरे के साथ टिक्की बनाने कि रेसिपी आपको बताएंगे.

खीरा (ककड़ी) एक ठंडी सब्जी है जिसमें लगभग 90% पानी की मात्रा होती है. यह बेहद हाइड्रेटिंग है और वजन घटाने के लिए भी अच्छा माना जाता है. कम कैलोरी वाले भोजन का उपयोग आमतौर पर सलाद और सैंडविच में किया जाता है. इस रेसिपी के साथ, हम इसका बेहतर उपयोग करेंगे जिससे हमें कुछ ऐसा मिले जिसे हम वास्तव में पसंद करें तो, अगली बार आप जब भी आपने परिवार के साथ मिलकर चाय और चटपटा स्नैक्स खा रहे हों, तो इस हेल्दी खीर स्नैक को जरुर ट्राई करें.

erga524Weight Loss Snacks: वजन घटाने के लिए मॉनसून में खीरा टिक्की सबसे अच्छा स्नैक्स हो सकती है

ककड़ी टिक्की बनाने की सामग्री - : Ingredients Of Cucumber Recipe:
 

4-5 टिक्की बनाने के लिए-

1 ककड़ी (खीरा)

1 उबला हुआ आलू

2 बड़े चम्मच ब्रेड क्रम्ब्स

1 बड़ा चम्मच मकई का आटा

1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

1-2 हरी मिर्च, कटी हुई

1/4 टी स्पून जीरा पाउडर

आधा चम्मच चाट मसाला

नमक स्वादअनुसार

खीरा टिक्की बनाने का तरीका Method of Kheera tikki:
 

1 - खीरे को छीलें और पीसें और अतिरिक्त पानी को निचोड़ें

2 - उबले हुए आलू को मैश करें और कसा हुआ ककड़ी डालें

3 - नमक, अदरक-लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च, मकई का आटा, नमक और सभी मसाले जोड़ें. फिर ब्रेड क्रम्ब्स को नमी में भिगोने के लिए डालें और टिक्की को कुरकुरा बनाएं

4 - अब आटा बनाने के लिए मिश्रण को हल्के से गूंध लें. अपने हाथों को तेल से चिकना करें और छोटे भागों को बाहर निकालें और गोल कटलेट में आकार दें.

5 - इन टिक्कियों को थोड़े से तेल के साथ नॉन-स्टिक पैन पर भूनें.

इन स्वादिष्ट टिक्कियों को अपनी पसंद की चटनी के साथ परोसें या बस अपनी गर्म चाय के साथ परोसें और खूबसूरत बारिश का आनंद लें आप पूरी तरह से तेल से बचने के लिए इन टिक्कियों कोएयर फ्राई सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com