विज्ञापन

पास्ता खाकर भी कर सकते हैं वेट लॉस, इस तरह करें तैयार, एक्सपर्ट से सीख लें रेसिपी

Pasta For Weight Loss Diet: न्यूट्रिशनिस्ट सलोनी ने हाल में एक पास्ता रेसिपी शेयर की जो आपको स्वाद तो भरपूर देगा और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. साथ ही वेटलॉस करने में भी मददगार है.

पास्ता खाकर भी कर सकते हैं वेट लॉस, इस तरह करें तैयार, एक्सपर्ट से सीख लें रेसिपी
How to make weight-loss friendly pasta at home: वेटलॉस पास्ता रेसिपी.

Pumpkin Pasta For Weight Loss: पास्ता का मजेदार स्वाद अक्सर लोगों को पसंद होता है. खासकर बच्चों का तो ये फेवरेट डिश होता है. लेकिन पास्ता को आमतौर पर जंक फूड की कैटगरी में रखा जाता है. इसकी वजह से इसे खाने से पहले सेहत का ख्याल भी जरूर आता है. साथ ही वजन बढ़ने का भी डर होता है. लेकिन क्या आप कल्पना भी कर सकते हैं कि पास्ता खाकर आप अपना वेट कम कर सकते हैं. जी, हां न्यूट्रिशनिस्ट सलोनी ने हाल में एक पास्ता रेसिपी शेयर की जो आपको स्वाद तो भरपूर देगा और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. साथ ही वेटलॉस करने में भी मददगार है.

वजन कम करने में कैसे मदद करती है ये पास्ता रेसिपी?

यह पास्ता रेसिपी कद्दू जैसी हेल्दी सब्जी का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही मलाईदार सॉस को भारी क्रीम के बजाय पनीर और नारियल के दूध से तैयार किया जाता है. पास्ता में बहुत सारे फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां भी शामिल हैं.

सेहद के लिए कद्दू के फायदे

कद्दू एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन सोर्स है. कद्दू का चमकीला पीला/नारंगी रंग इस बात का संकेत है कि यह एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट बी - कैरोटीन या बीटा-कैरोटीन से भरपूर है. हमारे शरीर में, यह प्रो-विटामिन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो कई जरूरी काम करता है. बीटा कैरोटीन को कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने, उम्र बढ़ने में देरी करने और हृदय रोगों से बचाने से जोड़ा गया है.

वजन घटाने के लिए कद्दू पास्ता कैसे बनाएं (How To Make Pumpkin Pasta For Weight Loss Diet)

क्रीमी कद्दू पास्ता रेसिपी (Creamy Pumpkin Pasta Recipe)

एक पैन लें और उसमें कद्दू के कटे हुए टुकड़े, लहसुन, नमक और पानी डालें. कद्दू के टुकड़ों के नरम होने तक 10-15 मिनट तक पकाएं. अब उसी पैन में नारियल का दूध, पनीर, अजवायन, मिर्च के गुच्छे और काली मिर्च डालें. इस मिश्रण को ब्लेंड करके क्रीमी पेस्ट बना लें.

दूसरे पैन में अपनी पसंदीदा सब्ज़ियां जैसे प्याज़, शिमला मिर्च, शिमला मिर्च और मशरूम डालकर भूनें. थोड़ा पेरी पेरी मसाला छिड़कें. अब कद्दू-पनीर का पेस्ट डालें और सब कुछ एक साथ पकाएं. उबला हुआ पास्ता डालें, अच्छी तरह मिलाएं और मजा दें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हॉस्टल गर्ल ने सब्जी की जगह रोटी के साथ पेयर की मैगी, वीडियो देख इंटरनेट पर भर-भर मिले के कमेंट
पास्ता खाकर भी कर सकते हैं वेट लॉस, इस तरह करें तैयार, एक्सपर्ट से सीख लें रेसिपी
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com