Weight Loss Diet: वज़न कम करना हैं तो रात में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें

Weight Loss Diet: मोटापे की समस्या से आज हर वर्ग परेशान हैं. और ये परेशानी की वजह हमारा गलत लाइफस्टाइल है. वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में हमेशा कम कार्ब और फैट वाले खाने का सेवन करें

Weight Loss Diet: वज़न कम करना हैं तो रात में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें

Weight Loss Diet: रात के खाने में फास्ट फूड और अधिक तली भुनी चीजें खाने से बचना चाहिए.

खास बातें

  • नूडल्‍स बहुत ज्‍यादा कार्ब और फैट्स पाए जाते हैं.
  • ब्रॉकली में फाइबर पूर्ण रूप से पाया जाता है.
  • चॉकलेट में कैफीन की मात्रा अधिक होती है.

Weight Loss Diet: वजन वढ़ने की समस्या से आज के समय में अधिकत्तर लोग परेशान हैं. और ये परेशानी की वजह हमारा गलत लाइफस्टाइल है. मोटापा अधिक बढ़ जाने के कारण ये आपकी सुदंरता को तो कम करता है ही लेकिन अधिक मोटे होने की वजह से कई बीमारियों को भी पनपाने का काम करता है. वजन को कंट्रोल में रखने के लिए हमें हमेशा अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए. रात के खाने में फास्ट फूड और अधिक तली भुनी चीजें खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में फैट और कार्ब पाए जाते हैं. जो रात में सही से पच नहीं पाते. जिसके कारण कब्ज़ की समस्या और वजन तेजी से बढ़ता है. तो आइए जानते है, कि रात में किन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए

हेल्थ के लिए हानिकारक हैं रात के समय में इन 5 फूड्स का सेवनः

1. मसालेः

रात में अधिक मसाले वाले खाने से बचें. क्योंकि मसालों का अधिक सेवन करना आपके पेट को खराब कर सकता है. जिसकी वजह से दस्त कि सिकायत हो सकती है.

2.  चॉकलेटः

चॉकलेट खाना सभी को पसंद होता है. लेकिन इसको रात में खाने से बचें क्योंकि चॉकलेट में कैफीन की मात्रा अधिक होती है. जो आपकी नींद पर असर डाल सकती है. और कम नींद लेना आपके वजन को बढ़ा सकता है.

Rich Nutrients Foods: खजूर खाने के 6 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे!

3.ब्रॉकलीः

ब्रॉकली खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन रात में इसका सेवन करना हानिकारक हो सकता है. क्योंकि ब्रॉकली में फाइबर पूर्ण रूप से पाया जाता है. जो रात के समय सही से पच नहीं पता हैं. जो मोटापे का कारण बन सकता है.

0dc1qetoवजन घटाने के लिए अधिक कार्ब वाले खाने से बचें

4. फ्राइड फूडः

फ्राइड खाने का रात में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में कार्ब और फैटी एसिड होता है. जो पेट में एसिडिटी और वज़न बढ़ने की समस्‍या पैदा कर सकते हैं. इसलिए इन्हे रात को बिल्‍कुल भी नहीं खाना चाहिये.

Superfoods: वजन घटाने के लिए खाली पेट खाएं ये 4 फूड्स

5. नूडल्‍सः

नूडल्स का रात में सेवन करना आपके पाचन और वज़न को बढ़ाने का काम करता है. क्योंकि इसमें बहुत ज्‍यादा कार्ब और फैट्स पाए जाते हैं. यह आसानी से हजम नहीं हो पाते. जिसके कारण आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Healthy Gujarati Snacks: क्या आप स्नैक्स में कुछ हेल्दी और टेस्टी ढूंढ रहे हैं? तो इन 5 गुजराती स्नेक्स को ट्राई करें

Foods For Hair Growth: लंबे घने और चमकदार बालों के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Indian Cooking Tips: स्वादिष्ट मसालेदार आलू कढ़ी रेसिपी बनाना बहुत ही आसान

Health Diet Tips: राइस ब्रैन ऑयल के फायदे और नुकसान जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Health Tips: हेल्थ और स्कीन के लिए जरूरी है ये 4 विटामिन्स का सेवन