Weight Loss Diet: पेट की चर्बी को कम करने के लिए रात में खाएं ये पांच चीजें!

Weight Loss Diet Tips: मोटापे की समस्या से आज ज्यादातर लोग परेशान हैं. इसके पीछे का मुख्य कारण हमारा खराब लाइफस्टाइल और खान- पान है. हम खाने में पौष्टिक आहार की बजाय फास्ट फूड और पैक्ड फूड का अधिक सेवन करते हैं जो न सिर्फ सेहत बल्कि वजन बढ़ने का भी कारण बनती हैं.

Weight Loss Diet: पेट की चर्बी को कम करने के लिए रात में खाएं ये पांच चीजें!

Weight Loss Diet: लाइफस्टाइल और खान पान पर नियंत्रण कर वजन को कम कर सकते हैं.

खास बातें

  • पालक हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.
  • इडली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं.

Weight Loss Diet Tips: मोटापे की समस्या से आज ज्यादातर लोग परेशान हैं. इसके पीछे का मुख्य कारण हमारा खराब लाइफस्टाइल और खान- पान है. हम खाने में पौष्टिक आहार की बजाय फास्ट फूड और पैक्ड फूड का अधिक सेवन करते हैं. ये चीजें न सिर्फ सेहत बल्कि वजन बढ़ने का भी कारण बनती हैं. जंक फूड खाने की वजह से आपके पेट में चर्बी जमा हो जाती है. आपको बता दें कि वजन को कम करना आसान है लेकिन पेट की चर्बी को कम करना इतना आसान नहीं है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए समय लगता है. इसको आप लाइफस्टाइल और खान पान पर नियंत्रण कर कम कर सकते हैं. पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है बैलेंस्ड डाइट. आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. बहुत से लोग दिन की शुरूआत तो हेल्दी फूड से करते हैं लेकिन रात के समय वे अनहेल्दी फूड का सेवन कर लेते हैं. लेकिन जिस तरह सुबह का खाना आपको दिन भर एनर्जी देने का काम करता है. ठीक उसी प्रकार रात का खाना आपके वजन और पेट पर असर डालता है. इसलिए रात के समय हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें डिनर में शामिल कर आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.

 

मोटापा कम करने में मददगार हैं ये फूडसः

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है. यह शरीर के मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने का काम करता है. इसके सेवन से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है. ब्रोकली के सेवन से पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं. 

2. पालकः

पालक हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें न्यूट्रिएट की भरपूर मात्रा होती है. पालक में फाइबर के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है. पेटी की चर्बी को कम करने के लिए आप पालक का सेवन कर सकते हैं. 

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पेटी की चर्बी को कम करने के लिए आप पालक का सेवन कर सकते हैं. 

3. इडलीः

इडली और सांभर एक फेमस व्यंजन है. इडली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इडली एक ऐसा व्यंजन है जिसे आप किसी भी समय खा सकते हैं. इडली को डाइट में शामिल कर पेट की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है. 

4. पनीरः

पनीर प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं क्योंकि पनीर में नेचुरल प्रोटीन होता है जो शरीर में कैलोरी को बिना बढ़ाएं पेट भरने का काम करता है. कई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि हाई प्रोटीन डाइट वजन कम में मदद कर सकती है. 

5. बादामः

बादाम में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा ये फैट कम करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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