Weight Loss And Immunity: 5 सब्‍जियां जो वजन कम करने के साथ इम्‍यूनिटी करेंगी बेहतर

Weight Loss And Immunity: सर्दियों के मौसम में ऐसी बहुत सी सब्जियां आती हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसके अलावा कुछ सब्जियों के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है.

Weight Loss And Immunity: 5 सब्‍जियां जो वजन कम करने के साथ इम्‍यूनिटी करेंगी बेहतर

Winter Diet: इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं.

खास बातें

  • गाजर में विटामिन सी के अलावा एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-कैरोटीन होते हैं
  • शकरकंद के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.
  • हरी पत्तेदार सब्जियों को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

Weight Loss And Immunity: सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर सर्दियों के मौसम में हमें अपने शरीर को अंदर से गर्म रखने की जरूरत होती है. और उसके लिए पौष्टिक चीजों की जरूरत है. पौष्टिक फूड्स शरीर को हेल्दी और मौसमी संक्रमण से बचाने में मददगार माने जाते हैं. आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में ऐसी बहुत सी सब्जियां आती हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. मोटापे की समस्या आज के समय में सबसे ज्यादा देखी जा रही है. यह एक ऐसी समस्या है जिससे हर वर्ग परेशान है. मोटापा न हमारी सुंदरता को खराब करता है, बल्कि सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है क्योंकि मोटापे की वजह से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. हालांकि सब्जियां सिर्फ वजन को घटाने के लिए ही लाभदायक नहीं है बल्कि कुछ सब्जियों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी वारयल इंफेक्शन से बचाने में मदद करती हैं. दरअसल इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. लेकिन अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो हम कई तरह के वायरल संक्रमण से बच सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ सब्जियों के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन घटाने में मदद कर सके. 

वजन घटाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती हैं ये पांच सब्जियांः

1. गाजर:

गाजर को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाजर में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. गाजर में विटामिन सी के अलावा एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-कैरोटीन होते हैं, जो बेहतर दृष्टि, स्वस्थ त्वचा, बाल और स्‍वस्‍थ नाखून देने में मददगार हो सकते हैं.

krtjeea8

गाजर में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 

2. पालक:

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्‍यूनिटी को बढ़ाने और दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसके अलावा पालक आपको ऊर्जावान रखने में मदद कर सकती है.

3. शकरकंद:

शकरकंद के सेवन से सामान्य जुकाम में राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं ये रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मददगार माना जाता है. शकरकंद के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा, क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. चुकंदर:

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है. चुकंदर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही मोटापे और दिल की बीमारियों को नियंत्रित करने में भी मददगार है.

5. सरसों का साग:

सरसों की हरी पत्तियों में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है. सरसों का साग लीवर की सेहत के साथ साथ फेफड़ों के लिए भी अच्‍छा होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Cranberries: वजन घटाने और किडनी स्टोन के खतरे से बचने के लिए क्रैनबेरी का करें सेवन, जानें पांच अद्भुत लाभ

Kapoor sisters Lunch: करीना और करिश्मा कपूर ने लंच की बेहतरीन तस्वीर शेयर की, यहां देखें तस्वीरें

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें!

High-Protein Diet: कम्पलीट मील के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं यह हेल्दी मिक्सड दाल चीला-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Moong Dal Kadhi: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मूंग दाल कढ़ी, यहां जानें विधि