Watch: इस स्वादिष्ट और झटपट बनने वाली रेसिपी के साथ घर पर बनाएं प्रसिद्ध मथुरा के पेड़े

Mathura Ke Pede: वैसे तो इस रेसिपी का स्वाद कभी लिया जा सकता है, लेकिन अब आसपास राखी और जन्माष्टमी हैं, ऐसे में इन दोनों खुशी के मौकों पर यह आपके परिवार के सदस्यों को आपका प्यारा उपहार हो सकता है.

Watch: इस स्वादिष्ट और झटपट बनने वाली रेसिपी के साथ घर पर बनाएं प्रसिद्ध मथुरा के पेड़े

मथुरा के पेड़े सबसे लोकप्रिय भारतीय मिठाइयों में से एक हैं

खास बातें

  • मथुरा का पेड़ा भारत की सबसे प्रिय मिठाइयों में से एक है.
  • पेड़ों को भगवान कृष्ण को प्रसाद के रूप में भी चढ़ाया जाता है.
  • आप घर पर मथुरा का पेड़ा बना सकते हैं, वह भी बिना मावा के.

Mathura Ke Pede: मथुरा की यात्रा कभी भी प्रसिद्ध मथुरा के पेड़ा खाए बिना पूरी नहीं होती है. छोटे, स्वादिष्ट मिठास पुराने समय से मथुरा की पाक विरासत का आंतरिक हिस्सा रही है. जैसा कि हम सभी जानते हैं, मथुरा भगवान कृष्ण की जन्मभूमि है - दुनिया भर के श्रद्धालु मथुरा में अपनी मन्नत के लिए आते हैं, और उनमें से बहुत से लोग अपने प्रिय स्वामी को सर्वव्यापी पेड़े भी प्रदान करते हैं. मथुरा में संभवतः कोई हलचल वाली सड़क नहीं है जहां पेड़े बेचने वाली मिठाई की दुकान नहीं है. ये पेड़े न केवल स्थानीय लोगों के साथ एक हिट हैं, बल्कि कई पर्यटक और यात्री भी अपने घर तक पेड़े पैक करके ले जाना पसंद करते हैं.

वैसे तो इस रेसिपी का स्वाद कभी लिया जा सकता है, लेकिन अब आसपास राखी और जन्माष्टमी हैं, ऐसे में इन दोनों खुशी के मौकों पर यह आपके परिवार के सदस्यों को आपका प्यारा उपहार हो सकता है.

प्रसिद्ध यूट्यूबर पारुल की इस स्वादिष्ट रेसिपी के साथ, आप अपनी रसोई में मथुरा का पेड़ा बना सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि मध्यम या धीमी आंच पर थोड़ा सा घी गरम करें, घी में थोड़ा दूध मिलाएं. लगातार हिलाएं, कोई गांठ नहीं होनी चाहिए. कुछ और घी डालें, फिर से हिलाएं और फिर थोड़ा और घी डालें. आप देखेंगे कि रंग थोड़ा गहरा हो रहा है, इस स्तर पर कुछ और घी डालें. अब इस पाउडर मिश्रण के निष्क्रिय में कुछ जगह बनाएं और थोड़ा दूध मिलाएं, फिर से धीरे-धीरे मिलाएं जब तक कि बनावट उखड़ न जाए.

अब गैस बंद कर दें, इसे ठंडा होने दें. एक मिक्सर लें, मिश्रण जोड़ें और पीस लें. इसे एक प्लेट में निकाल लें, इसमें इलाची पाउडर, जायफल, चीनी पाउडर / भूर डालें. सब कुछ मिलाएं और अपने हाथ की मदद से पैड्स को ढालना शुरू करें.

यहां देखें मथुरा के पेड़े की पूरी रेसिपी वीडियो:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com