विज्ञापन

देर से उठने के साथ ही ये 5 आदतें आपके शरीर को बना देते हैं बीमार और मोटा, आज ही बदल दें

मोटापा आपके लुक को तो खराब करता ही है! भला बाहर निकला हुआ पेट किसे ही अच्छा लगता है, इतनी ही नहीं यह आपको अंदरूनी रोगों का शिकार भी बना देता है. हम आपको आज ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताएंगे जो फैट का मुख्य कारण बनती हैं.

देर से उठने के साथ ही ये 5 आदतें आपके शरीर को बना देते हैं बीमार और मोटा, आज ही बदल दें
ये 5 आदतें बढ़ती हैं वजन.

Wajan Kyu Badhta Hai: 'वेट लॉस', मात्र दो शब्द, जितना कहने और सुनने में आसान लगता है, उतना ही असल जीवन में इसको करना मुश्किल है. इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में खान-पान से लेकर और भी कई ऐसी चीजें हैं, जिससे लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. आज के समय में लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है जिसकी वजह से उनका अधिकतर समय एक ही जगह पर बैठ कर निकल जाता है. इसके साथ ही फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो गई है. जिस वजह से लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं. मोटापा आपके लुक को तो खराब करता ही है, भला बाहर निकला हुआ पेट किसे ही अच्छा लगता है, इतनी ही नहीं यह आपको अंदरूनी रोगों का शिकार भी बना देता है. हम आपको आज ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताएंगे जो फैट का मुख्य कारण बनती हैं.

इन 5 वजहों से बढ़ता है मोटापा (Reason Of Weight Gain)

मोटापे की एक बड़ी वजह है सुबह देर से उठना. जब हम सुबह के समय देर से उठते हैं तो बॉडी की डाइजेशन प्रोसेस स्लो हो जाती है. इससे शरीर में आलस बढ़ता है और स्थिति ऐसी हो जाती है कि शरीर किसी भी तरह के खाने को पचा नहीं पाता है. इसी कारण मोटापे की समस्या बढ़ती है.

वजन बढ़ने की एक वजह तनाव भी हो सकती है. डिप्रेशन और मूड स्विंग्स की प्रॉब्लम देर से सुबह उठने वालों में ज्यादा होती है. इसलिए इसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है. जो फैट की समस्या का कारण बन सकता है.

सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है. लेकिन, जब आप सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं तो वो आपके मेटाबॉलिज्म पर असर डालता है. नाश्ता न करने से दिन भर थका हुआ और सुस्त महसूस होता है. इतना ही नहीं, मेटाबॉलिज्म प्रभावित होने के चलते इससे वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ सकती है.

फैट बढ़ने के मुख्य कारणों में से है जंक फूड का सेवन. दिनभर जंक फूड खाने से वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.

चाय-कॉफी भी फैट बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं. रात के समय जब आप खाना-खाते हैं तो उसके तुरंत बाद चाय और कॉफी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा नहीं है. अगर ऐसा किया जाता है तो यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को बढ़ा देता है और इससे शरीर में फैट जमा होने लगता है, जो मोटापे को बढ़ावा देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
देर से उठने के साथ ही ये 5 आदतें आपके शरीर को बना देते हैं बीमार और मोटा, आज ही बदल दें
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com