विज्ञापन
This Article is From Jan 10, 2024

Tibetan Food: तिब्बती खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें ये डिश, ठंड से भी मिलेगी राहत

Tibetan Thukpa: इस तिब्बती थुकपा को बनाने के लिए पहले कीमा को पकाया जाता है और फिर सब्जियों के साथ मिलाया जाता है.

Tibetan Food: तिब्बती खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें ये डिश, ठंड से भी मिलेगी राहत
Tibetan Thukpa: लंच और डिनर में बनाएं ये डिश.

तिब्बती व्यंजन वहां के सबसे कम अंडररेटेड व्यंजनों में से एक है. हममें से अधिकांश लोग अन्य ग्लोबल व्यंजनों को आजमाने के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन यह अक्सर सुर्खियों में नहीं आता है. और जो लोग ऐसा करते भी हैं, वे ज्यादातर इसे सिर्फ मोमोज से जोड़कर देखते हैं. हालांकि, वास्तविकता यह है कि तिब्बती व्यंजनों में खोजने के लिए और भी बहुत कुछ है. ऐसा ही एक व्यंजन जो आपका ध्यान आकर्षित करता है वह है बेस्ट थुकपा. यह एक प्रकार का सूप है जो सब्जियों या मीट के साथ तिब्बती स्टाइल के नूडल्स से बनाया जाता है. इसे गर्मागर्म सर्व किया जाता है और ठंड के दिनों में इसे पीना काफी कम्फर्टेबल होता है. चूंकि सर्दियों का मौसम पूरे जोरों पर है, तो क्यों न रेगुलर सूप से छुट्टी लेकर इस यूनिक तिब्बती सूप को ट्राई किया जाए? थुकपा कई अलग-अलग किस्मों में आता है; यह चिकन कीमा से बना एक स्वादिष्ट व्यंजन है. यह आत्मा को संतुष्टि देने वाला और सर्दी के मौसम में आनंद लेने के लिए परफेक्ट है.

चिकन कीमा थुकपा क्या है? What Is Chicken Keema Thukpa?

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस थुकपा रेसिपी में चिकन कीमा शामिल है. कीमा कुछ और नहीं बल्कि कीमा बनाया हुआ चिकन है जिसे कई मसालों के साथ मिलाया जाता है. इस थुकपा को बनाने के लिए पहले कीमा को पकाया जाता है और फिर सब्जियों के साथ मिलाया जाता है. इसके बाद इसे सॉस के साथ भूनकर लास्ट में पानी में मिलाया जाता है और धीमी गति से पकने दिया जाता है. एक बार हो जाने पर, इसके ऊपर नूडल्स डाला जाता है और हरे प्याज से सजाया जाता है. यह सूप काफी हेल्दी है और अपने आप में एक मीस बन जाता है. आप इसका आनंद लंच, डिनर या शाम को भी ले सकते हैं. यह थोड़ा मसालेदार है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे आपको ट्राई करना नहीं भूलना चाहिए.
ये भी पढ़ें: Say Goodbye To Digestive Issues: पुदीना और धनिया से बनी चाय का सेवन कर पाचन संबंधी समस्याओं को कहें गुडबाय...

Latest and Breaking News on NDTV

चिकन कीमा थुकपा कैसे बनाएं- How To Make Chicken Keema Thukpa

चिकन कीमा थुकपा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन या कड़ाही में मीडियम आंच पर तेल गर्म करें. कटा हुआ प्याज, लहसुन और अदरक डालें. जब तक प्याज का रंग पारदर्शी न हो जाए तब तक भूनें. मैदा डालें और गांठ से बचने के लिए लगातार हिलाते हुए कुछ मिनट तक पकाएं. अब, चिकन कीमा को पैन में डालें और गोल्डन होने और पकने तक पकाएं. - इसके बाद इसमें कटी पत्तागोभी, गाजर, बोक चॉय और हरी मटर डालें. सब्जियों को कुछ मिनटों तक हिलाएं और फिर मिश्रण में नमक, सिरका और सोया सॉस डालें. आवश्यकतानुसार मात्रा समायोजित करें. थुकपा के लिए सूप जैसी स्थिरता बनाने के लिए पर्याप्त पानी डालें. उबले हुए नूडल्स डालें और मिश्रण को तब तक धीमी आंच पर पकाएं जब तक कि सब्जियां पूरी तरह से पक न जाएं। सर्व करने से ठीक पहले फ्रेश के लिए हरा प्याज डालें. चिकन कीमा थुकपा को गरमागरम सर्व करें!
ये भी पढ़ें: Turnip Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में क्यों करना चाहिए शलजम का सेवन, यहां जानें जबरदस्त फायदे

इस स्वादिष्ट चिकन कीमा थुकपा के एक बाउल के साथ ठंड के मौसम का आनंद लें. आपको इसका स्वाद कैसा लगा हमें नीचे कमेंट में बताएं. हैप्पी कुकिंग!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Tibetan Food: तिब्बती खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें ये डिश, ठंड से भी मिलेगी राहत
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Next Article
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com