South Indian Snack Recipes: किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट हैं ये सात साउथ इंडियन स्नैक्स रेसिपीज- Must Try

हम में से ज्यादातर लोग साउथ इंडियन खाने के फैन है. सुबह का नाश्ता हो या फिर शाम की चाय किसी भी समय के लिए आपको परफेक्ट व्यंंजन मिल जाएगा.

South Indian Snack Recipes: किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट हैं ये सात साउथ इंडियन स्नैक्स रेसिपीज- Must Try

खास बातें

  • हम में से ज्यादातर लोग साउथ इंडियन खाने के फैन है.
  • किसी भी समय के लिए आपको परफेक्ट व्यंंजन मिल जाएगा.
  • बनाना चिप्स से लेकर मुरूक्कु तक ऐसे छोटे छोटे स्नैक्स हैं.

हम में से ज्यादातर लोग साउथ इंडियन खाने के फैन है. सुबह का नाश्ता हो या फिर शाम की चाय किसी भी समय के लिए आपको परफेक्ट व्यंंजन मिल जाएगा. लेकिन, आज हम साउथ इंडियन स्नैक्स के बारे में बात करने जा रहे हैं, इसमें भी आपको ढेर सारी वैराइटी देखने को मिलती हैं. बनाना चिप्स से लेकर मुरूक्कु तक ऐसे छोटे छोटे स्नैक्स हैं जिन्हें आप शाम के समय लगने वाली छोटी भूख के समय खा सकते हैं. अब स्नैक्स की बात कर रहे हैं तो ऐसा नहीं है कि इसमें सिर्फ वेजिटेरियन स्नैक्स की शामिल हैं. चिकन 65 जैसा नॉनवेजिटेरिन स्नैक्स में भी है जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन हैं. तो चलिए डालते हैं एक नजर ऐसे ही कुछ बेहतरीन स्नैक्स रेसिपीज पर, जिनका मजा आप कभी भी ले सकते हैं.

सात साउथ इंडियन स्नैक्स रेसिपीज (7 South Indian Snacks Recipes)

1. मेदू वड़ा

इसे बनाना काफी आसान है, इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ धुली उड़द की दाल की जरूरत होती है। दाल को पीसकर इसमें अदरक, नमक, काली मिर्च और हींग आदि मिलाई जाती है, उसके बाद तैयार किए गए बैटर से वड़े तैयार करके डीप फ्राई किए जाते हैं.

2. मुरुक्कु

यह एक पॉपुलर साउथ इंडियन स्नैक है जो खाने में बहुत ही क्रिस्पी और स्वादिष्ट होता है. आमतौर पर इसे चावल के आटे से बनाया जाता है लेकिन इस रेसिपी में दाल का भी इस्तेमाल किया गया है.

3. स्टफड इडली

यह एक हेल्दी उडिपी ब्रेकफास्ट इडली है जिसे दाल, नट्स और सब्जियों से बनाया जाता है. यह एक बहुत ही लाइट मील है. इसे आप कभी भी खा सकते हैं.

4. सेवई उपमा

इसे बनाने के लिए मुख्य सामग्री सेवई है और इसमें कढ़ीपत्ता, सरसों के दाने, जीरा, मूंगफली का भी इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही इसमें बीन्स और गाजर जैसी सब्जियां भी डाली गई हैं.

5. पेसरट्टू (ग्रीन ग्राम डोसा)

पेसरट्टू हरे मूंग की दाल से बनाया जाता है, जिसे स्नैक और ब्रेकफास्ट में किसी भी समय खाया जाता है. आंध्र स्टाइल में यह बना डोसा आपको जरूर पसंद आएगा. तो जब भी आपका कुछ अलग खाने का मन करें तो इसे ट्राई करें.

6. बनाना चिप्स

यह बहुत बढ़िया स्नैक हैं जिसे सफर या पिकनिक के दौरान भी खाने के लिए लेकर जाया जाता है. केले के चिप्स की सबसे अच्छी बात है कि यह फटाफट तैयार हो जाते हैं. आप चाहे तो इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं.

7. केरल रोस्ट चिकन

केरल स्टाइल में बनी यह एक बहुत ही स्वादिष्ट चिकन रेसिपी है. इस डिश की सबसे खास बात यह है कि इसमें चिकन और मसालों को एक साथ रोस्ट किया जाता है. अगर आपके घर पर डिनर पार्टी है तो आप इसे ऐप्टाइज़र या फिर साइड डिश के रूप में भी सर्व कर सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

ब्रेकफास्ट के लिए एकदम परफेक्ट हैं 6 साउथ इंडियन रेसिपी, जरूर करें ट्राई

ग्रीन टी हो या ब्लैक टी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगारः स्टडी

World Kidney Day 2021: किडनी को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल करें ये 6 हेल्दी फूड्स!

Bengali-Style Pattagobhi Curry Recipe - यकीन मानिए आपका दिल जीत लेगी पत्तागोभी की यह फ्यूश़न डिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Black Pepper Benefits: इंफेक्शन से लेकर भूख बढ़ाने तक जानें काली मिर्च खाने के 7 असरदार लाभ!