विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 15, 2020

Summer Diet Tips: गर्मियों के 5 बेस्ट डाइट टिप्स, सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा किए शेयर

Summer Diet Plan: सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा ने वेट मैनेजमेंट के साथ गर्मियों के लिए इंडियन डाइट टिप्स के बारे में इंस्टाग्राम पर एक लाइव सेशन में बातचीत की. गर्मियों में मौसमी फलों को डाइट में शामिल करने के साथ गर्मियां चरम पर हैं. कई लोग इन गर्मियों की तेज गर्मी के दौरान वजन कम (Weight Loss) करने की सोच रहे हैं.

Read Time: 6 mins
Summer Diet Tips: गर्मियों के 5 बेस्ट डाइट टिप्स, सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा किए शेयर
Indian Diet Tips for Summer: सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने गर्मियों के लिए दिए डाइट टिप्स

Summer Diet Plan: गर्मियों में मौसमी फलों को डाइट में शामिल करने के साथ गर्मियां चरम पर हैं. कई लोग इन गर्मियों की तेज गर्मी के दौरान वजन कम (Weight Loss) करने की सोच रहे हैं. गर्मी के मौसम में चेहरे पर आंखों के नीचे काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए हमें वास्तव में गर्मियों में कितना खाना चाहिए, इस बारे में बहुत सारे सवाल हैं. गर्मियों में पाचन (Digestion) संबंधी मुद्दों से कैसे निपटें जैसे कब्ज (Constipation) और सूजन? अगर हम वजन कम करना चाहते हैं तो क्या शुगर से भरपूर फल जैसे आम खाने की सलाह दी जाती है? हमने वजन घटाने के प्रबंधन (Manage Weight Loss) में मदद करने के लिए गर्मियों में इंडियन डाइट टिप्स (Indian Diet Tips) के बारे में कुछ जानकारी लेने के लिए इंस्टाग्राम पर एक लाइव सेशन के लिए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा की मेजबानी की और शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए टिप्स लिए.

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 चीजें!

ये हैं पूजा मखीजा द्वारा गर्मियों के लिए 5 बेस्ट डाइट टिप्स | Here Are 5 Best Diet Tips For Summer By Pooja Makhija

1. पानी और हाइड्रेशन

पूजा माखीजा के अनुसार, गर्मी के महीनों में हाइड्रेशन जरूरी है. वजन घटाने के लिए इसे एक 'गुप्त उपकरण' कहते हुए, उन्होंने कहा कि यह जवां दिखने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. उन्होंने कहा कि गर्मियों में वजन घटाने और मुहांसों से छुटकारा पाने में दिन में रोजाना से 2 से 3 लीटर पानी पीना जरूरी है. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने कहा, "यहां तक कि आपके मस्तिष्क में 2% निर्जलीकरण आपके स्मृति कौशल, संज्ञानात्मक व्यवहार, फैसला लेने की क्षमता, माइग्रेन और सिरदर्द को प्रभावित कर सकता है." उन्होंने आगे कहा कि पानी पीने के लिए प्यास लगना जरूरी नहीं है. 

वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, Acidity और सर्दी-खांसी, अलग-अलग परेशानी में क्या खाने से मिलेगी राहत? जानें यहां

ues0p38Summer Diet Tips: गर्मियों में खूब पानी पीनी पीने की सलाह दी जाती है. 

2. 'कार्ब्स' मिथक को तोड़ना

यह अक्सर कहा जाता है कि पहली चीज आपको अपने आहार से कार्ब्स को पूरी तरह से हटा देना चाहिए. पूजा मखीजा, कहती हैं कि "आपका शरीर एक कार की तरह है. इसे ईंधन की जरूरत होती है. अपने शरीर की आवाज सुनो, यह आपको संकेत देता है," वह आहार से कार्ब्स को पूरी तरह से हटाने के खिलाफ हैं. हालांकि, वह अतिरिक्त कार्ब का सेवन करने के विचार में नहीं हैं. और वह हर चीज में संयम बरतने का सुझाव देती हैं.

सिर्फ दो चीजों से बना यह जूस पेट की चर्बी को तेजी से घटाने में है कमाल, जानें कैसे करता है काम!

h6jm2qogSummer Diet Tips: आहार से पूरी तरह से कार्ब्स काटना एक अच्छा विचार नहीं है

3. शुगर-डिस्टेंशन

चीनी हमारे आहार में सबसे बेमानी तत्वों में से एक है. यह वजन बढ़ने की संभावना को बढ़ाता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी जुड़ा हुआ है. सोशल-डिस्टेंसिंग की तरह, शुगर-डिस्टेंसिंग का अभ्यास करना बेहद जरूरी है. पूजा मखीजा ने स्टीविया आधारित मिठास (जिसे भारत में मेथी तुलसी के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग करके स्वस्थ रहने, प्राकृतिक विकल्पों को पूरा करने की सलाह दी है क्योंकि वे 100% प्राकृतिक और वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद हैं.

3m3anvrSummer Diet Tips: आम एक प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली शुगर है जिसे डाइट में शामिल किया जा सकता है

4. अच्छे स्वास्थ्य के लिए ड्रिंक

गर्मियों में हमारी भूख को बढ़ाता है. वह है ड्रिंक! गर्मी के महीनों में यह हाइड्रेट, रहना जरूरी है. कई पेय ऐसे होते हैं जिन्हें गर्म गर्मी के महीनों में बिना चीनी मिलाए पीया जा सकता है. नारियल पानी, कोकम का पानी, जलजीरा, चासा कुछ ऐसे पेय हैं जिनकी पूजा माखीजा सलाह देते हैं. गर्मियों में एक और पेय सबजा के बीज जिन्हें तुलसी के बीज के साथ बनाया जा सकता है. 

3eg3o12g

5. लाइट, कोल्ड मील खाएं

गर्मियों में, एक चीज जो हमारी भूख को प्रमुख रूप से प्रभावित करती है, वह है गर्म भोजन खाने का विचार. किसी तरह, उच्च तापमान के कारण गर्म पकी हुई सब्ज़ियां और दाल हमारे भोजन या यहां तक कि हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहतर नहीं होती हैं. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा सलाह देती हैं, "दोपहर के भोजन के लिए - मैं सिर्फ दाल, सब्ज़ी और चवली कुछ दही के साथ खाती हूं. यह मेरा स्टेपल लंच है. पकी हुए सब्ज़ी के बजाय, मैं सलाद बनाती हूं और पकी हुए दाल के बजाय मैं स्प्राउट्स बनाती हूं. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Summer Diet Tips: गर्मियों के 5 बेस्ट डाइट टिप्स, सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा किए शेयर
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;