Aloo Gosht Recipe: राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें होम-स्टाइल आलू गोश्त रेसिपी

Spicy Mutton Recipe: राजस्थानी खाने का अपना ही एक अलग स्वाद जो सरल, मसालेदार और बेहद खुशबूदार हैं. अपनी परंपरा से संस्कृति और भोजन तक राजस्थान का एक गहरा इतिहास है. राजस्थानी व्यंजनों में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन शामिल हैं. जबकि मारवाड़ क्षेत्र में शाकाहारी भोजन का बोलबाला है.

Aloo Gosht Recipe: राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें होम-स्टाइल आलू गोश्त रेसिपी

Spicy Mutton Recipe: कई अलग-अलग मौकों और उत्सवों के दौरान राजस्थान में नॉन-वेज की थाली मिलेगी.

खास बातें

  • राजस्थानी व्यंजनों में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन शामिल है
  • सबसे लोकप्रिय राजस्थानी मांस व्यंजनों में से कुछ लाला मास है
  • आलू गोश्त रेसिपी को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Spicy Mutton Recipe: राजस्‍थान राजसी प्रतिध्‍वनि, अपनी परंपरा से संस्कृति और भोजन तक राजस्थान का एक गहरा इतिहास है जो हजारों वर्षों वापस जाता है. राजस्थान का भोजन समृद्ध है और इसकी जनसांख्यिकी, संस्कृति, मौसम और स्थानीय रूप से उत्पादित सब्जियों, जड़ी-बूटियों और मसालों का एक मजबूत प्रभाव है. यहां अधिकांश व्यंजन कम मात्रा में सामग्री का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं और धीमी गति से खाना पकाने की प्रक्रिया का पालन करते हैं. एक सर्वोत्कृष्ट राजस्थानी भोजन सरल, मसालेदार और बेहद खुशबूदार है. और अगर आप व्यंजनों की गहराई का पता लगाते हैं, तो आपको पता चलेगा कि हर व्यंजन में एक आकर्षक कहानी है- कुछ कहानियों का ऐतिहासिक महत्व है, जबकि अन्य लोककथाओं के रूप में जारी हैं.

राजस्थानी व्यंजनों में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन शामिल हैं. जबकि मारवाड़ क्षेत्र में शाकाहारी भोजन का बोलबाला है, राजपूत विभिन्न मांस आधारित व्यंजनों में लिप्त हैं. पौराणिकता के अनुसार, मांस जंगलों, युद्ध क्षेत्र और प्रतिकूल क्षेत्रों में इसकी आसान उपलब्धता के कारण राजपुताना आहार का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया.

सबसे लोकप्रिय राजस्थानी मांस व्यंजनों में से कुछ लाला मास , जंगली मास और सफारी मास हैं. आपको ये रेसिपी अलग-अलग मौकों और उत्सवों के दौरान एक नॉन-वेज राजस्थानी थाली में मिलेंगी. लेकिन एक आरामदायक भोजन जो है वो है आलू गोश्त- एक होम स्टाइल की मटन रेसिपी है, जिसमें सरल मसाले और फ्लेवरफुल आलू के बड़े टुकड़े होते हैं. आइए जानें रेसिपीः

राजस्थानी आलू गोश्त रेसिपीः

इस रेसिपी के लिए, आपको आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण सामग्री मध्यम से बड़े आकार के मटन के टुकड़े और कुछ मध्यम आकार, गोल या अंडाकार आलू हैं, लंबाई के दो हिस्सों में काटें. इस रेसिपी में मसाले में प्याज, लहसुन, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, लौंग, काली इलायची, नमक, दही और तेल शामिल हैं.

आपको बस इतना करना है कि मसाले को तब तक पकाएं जब तक कि मांस सभी स्वादों को अवशोषित न कर ले, फिर उबले हुए आलू, दही और तली हुई प्याज डालें और सब कुछ एक साथ धीमी आंच पर पकने दें. आप खाना पकाने के समय को कम करने के लिए प्रेशर कुकर का उपयोग कर सकते हैं , लेकिन हम सुझाव देते हैं, पूरी तरह से जायके का आनंद लेने के लिए धीमी गति से खाना पकाने की विधि का पालन करें.

स्टेप बाय-स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

आलू गोश्त को चावल के साथ पेयर कर आनंद लें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Halwai Style Peda: सिर्फ 3 चीजों से घर पर आसानी से बनाएं हलवाई स्टाइल आटा पेड़ा, यहां देखें वीडियो

बिना मशीन के कैसे बनाएं घर पर कच्चा पास्ता, यहां देखें

Refined Flour: अगर आप भी करते हैं मैदे का अधिक सेवन तो जान लें इससे होने वाले ये पांच नुकसान!

Indian Cooking Tips: रेगुलर डोसे से हटकर ट्राई करें यह स्वादिष्ट चिकन डोसा

Weight Loss Drinks: स्लिम-ट्रिम फिगर के लिए रात में सोने से पहले करें इन तीन ड्रिंक्स का सेवन, तेजी से घटेगा वजन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

परफेक्ट तंदूरी रोटी बनाते दिखें सोनू सूद, फैंन्स को 'सोनू दा ढाबा' पर आने के लिए किया आमंत्रित