विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 28, 2020

Skin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी में ये 4 चीजें मिलाकर बनाएं फेसपैक, ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में 3 बार स्किन पर लगाएं!

Best Skin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी को पहले से ही स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. जो ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए काफी कारगर भी हो सकती है. हेल्दी स्किन के लिए एक स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) का होना काफी जरूरी है. कई लोग ग्लोइंग स्किन के उपाय (Remedies For Glowing Skin) तलाशते रहते हैं. अगर आपको बताएं कि आप घर बैठे कुछ ही हफ्तों में एक हेल्दी स्किन (Healthy Skin) पा सकते हैं.

Read Time: 6 mins
Skin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी में ये 4 चीजें मिलाकर बनाएं फेसपैक, ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में 3 बार स्किन पर लगाएं!
Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी का इस तरीके से इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग स्किन

Glowing Skin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी को बहुत पहले से ही स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. जो ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए काफी कारगर भी हो सकती है. हेल्दी स्किन के लिए एक स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) का होना काफी जरूरी है. कई लोग ग्लोइंग स्किन के उपाय (Remedies For Glowing Skin) तलाशते रहते हैं. अगर आपको बताएं कि आप घर बैठे कुछ ही हफ्तों में एक हेल्दी स्किन (Healthy Skin) पा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको एक स्किन केयर रुटीन फॉलो करना होगा. जो काफी आसान है और कारगर भी. चमकदार स्किन के लिए एक कारगर स्किन केयर रुटीन (Effective Skin Care Routine) काफी मायने रखता है. त्वचा की चमक खोने के कई कारण हो सकते हैं.

ज्यादा धूप में रहना, आपका खानपान, पानी पीने की मात्रा, पेट साफ न होना और भी कई तरह के कारण है जो स्किन की नेचुरल चमक (Natural Glow) को छीन लेते हैं. ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) सबसे सरल और कारगर उपायों में से एक हो सकती है. आपको बस इतना करना है कि कुछ चीजों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाना है और हफ्ते में कम से कम 3 बार स्किन पर मलना है.

ये ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) से कम नहीं है. यहां जानें हेल्दी स्किन पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी से कैसे बनाएं फैस पैक (Facepack) और मुल्तानी मिट्टी के स्किन के लिए फायदे..

ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का बनाएं फेसपैक | Make Multani Mitti Facepack For Glowing Skin

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाने के लिए इसमें मिलाई जाने वाली सामग्रियां आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी. जिनका प्रोयोग करना भी काफी आसान हैं.

- मुल्‍तानी मिट्टी - 2 चम्‍मच
- एलोवेरा जेल - 1 चम्‍मच
- नींबू - 1/2 कटा नींबू
- गुलाब जल
- हल्‍दी - चुटकीभर

abj96h1oSkin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाएं ये कुछ चीजें और पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन 

फेसपैक बनाने की विधि

- इन सभी चीजों को एक-एक कर के कटोरी में मिलाएं.
- इस पेस्‍ट को न ही ज्‍यादा पतला और न ही मोटा रखना है.
- जब सभी चीजें आपस में मिल जाएं तब इसे चेहरे पर हाथ या ब्रश की मदद से लगाएं.
- इस फेस पैक को अपने चेहरे, गर्दन और कानों पर लगाएं.
- इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और बाद में सादे पानी से धो लें.

स्किन पर इस तरीके से लगाएं फैसपैक

अगर आपकी स्‍किन का सर्न बर्न की वजह से ग्लो या चमक फीकी पड़ गई है, मुंहासे और पिंपल्‍स निकलते हैं, तो आप मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग इन चीजों को मिलाकर कर सकते हैं. इस फेसपैक को आप ऑयली या ड्राई किसी भी तरह की स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें डाला जाने वाला नींबू स्‍किन ग्लो देने और बैक्टीरिया को मारने का काम करता है. हल्दी स्किन से मुहासों से छुटकारा दिलाने में कमाल है. 

इस पैक को स्किन पर लगाने के लिए सबसे पहले हाथ से इस पेस्ट को स्किन पर मलें और सूखने तक रहने दें करीब आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और साबुन का इस्तेमाल न करें. एक सॉफ्ट तौलिए से स्किन को साफ कर लें. इस फेसपैक को हफ्ते में कम से कम 3 बार इस्तेमाल करें.

मुल्तानी के फायदे (Multani Mitti Benefits) 

1. त्वचा डल और बेजान हो गई है, तो रोजाना मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक 10-15 मिनट लगाने से त्वचा में कसाव आ सकता है.
2. मुल्तानी मिट्टी और दही को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरे को साफ पानी से धो लें. यह एंटी एजिंग का भी काम करती है.
3. मुल्तानी मिट्टी को पीसकर गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है. 
4. साबुन की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट से भी बचा जा सकता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Face Pack For Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गर्मियों में पुदीने से बनाएं ये शानदार 5 फेस पैक!
Skin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी में ये 4 चीजें मिलाकर बनाएं फेसपैक, ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में 3 बार स्किन पर लगाएं!
Raw Milk Benefits For Skin: To Get Soft And Smooth Skin, Mix These Two Things In Raw Milk And Use Them Daily | How To Use Raw Milk For Skin
Next Article
Raw Milk Skin Benefits: सॉफ्ट और बेदाग स्किन पाने के लिए कच्चे दूध में मिलाएं ये 2 चीजें और रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;