स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है विटामिन सी का अधिक सेवन, जानें ये पांच कारण!

Side Effects Of Vitamin C: विटामिन हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. और इनका हमें प्रतिदिन सेवन करना चाहिए. विटामिन सी हमारे शरीर, हमारी त्वचा और हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है विटामिन सी का अधिक सेवन, जानें ये पांच कारण!

Disadvantages Of Vitamin C: विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है.

खास बातें

  • विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है.
  • विटामिन सी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • अधिक मात्रा में विटामिन सी लेने से किडनी खराब होने का खतरा हो सकता है.

Side Effects Of Vitamin C: विटामिन-सी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होता है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन जरूरी है. और विटामिन सी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. विटामिन हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और इनका हमें प्रतिदिन सेवन करना चाहिए. अधिकांश आवश्यक पोषक तत्व वे हैं जिन्हें शरीर पर्याप्त मात्रा में संश्लेषित नहीं कर सकता है. इसलिए, इन आवश्यक पोषक तत्वों को प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन अति आवश्यक है. विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है. इसके अलावा लौह तत्वों को भी विटामिन सी के माध्यम से ही आधार मिलता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है. ये शरीर की कोशिकाओं को बांध के रखता है. इससे शरीर के विभिन्न अंग को आकार बनाने में मदद मिलती है. यह शरीर की रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में सहायक होता है. विटामिन सी हमारे शरीर, हमारी त्वचा और हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. किसी भी चीज का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. तो चलिए आपको आज हम विटामिन सी का अत्यधिक सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

विटामिन सी से होने वाले नुकसानः (Disadvantages Of Vitamin C)

1. आयरनः

आयरन के लिए विटामिन सी अच्छा माना जाता है लेकिन, अगर विटामिन सी को ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो आयरन की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है. जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है.

Benefits Of Black Cardamom: सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए बड़ी इलायची का करें सेवन, जानें चार शानदार लाभ

86nmnq3
विटामिन सी को ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो आयरन की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है.
 

2. किडनीः

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. लेकिन अधिक मात्रा में विटामिन सी लेने से किडनी खराब होने का खतरा  और गुर्दे की पथरी के विकास का खतरा बढ़ा सकता है.

3. पेटः

पेट को हेल्दी रखने के लिए उचित मात्रा में विटामिन् सी का सेवन करना चाहिए, अगर आप विटामिन सी का अत्यधिक सेवन करते हैं. तो पेट खराब होने की समस्या हो सकती है.

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में

4. सिरदर्दः

कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि अगर विटामिन सी का ज्यादा सेवन किया जाता है. तो आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए सीमित मात्रा में ही विटामिन सी का सेवन करें. 

5. नींदः

विटामिन सी का अत्यधिक सेवन आपकी नींद में खलल डाल सकता है. माना जाता है कि अधिक मात्रा में विटामिन सी नींद न आने की समस्या का कारण भी बन सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Beauty Tips: स्किन को ग्लोंइग बनाने के लिए, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Herbs For Digestion: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार हैं, ये पांच जड़ी बूटियां

डिनर पार्टी के लिए घर बनाएं फिश टिक्का मसाला- Recipe Video Inside

9 Best Chettinad Recipes: तीखा और कुछ अलग खाने के हैं शौकीन तो ये 9 लोकप्रिय चेट्टीनाड रेसिपीज करें ट्राई

Indian Cooking Tips: स्वाद और सेहत के लिए अंडे और कलेजी से तैयार करें एक स्वादिष्ट डिश-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Saffron For Health: सर्दी-खांसी और कई अन्य बीमारियों से बचाने का काम करता है केसर, जानें 5 अद्भुत लाभ