Side Effects Of Cashew: काजू खाने के चार हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Eating Cashew Nuts: काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोगों को काजू खाना पसंद होता है. काजू को कई व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने और गार्निश के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन काजू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

Side Effects Of Cashew: काजू खाने के चार हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Cashew: काजू को कई व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने और गार्निश के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • काजू के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं.
  • काजू में कैलौरी की मात्रा अधिक पाई जाती है.
  • काजू से कई लोगों को सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

Side Effects Of Eating Cashew Nuts:  काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोगों को काजू खाना पसंद होता है. काजू को कई व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने और गार्निश के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. काजू के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि काजू के इतने फायदे होने के बाद भी इसके कुछ नुकसान भी है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, काजू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

काजू खाने के नुकसानः (Kaju Khane Ke Nuksan)

1. पेट खराबः

काजू में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन काजू का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट खराब जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

8ips64n8

काजू का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट खराब जैसी समस्याएं हो सकती हैं. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और डाइट पर हैं तो भूलकर भी काजू का सेवन न करें. काजू में कैलौरी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है.

3. एलर्जीः

ज्यादातर लोगों को किसी न किसी चीज से एलर्जी होती है. बहुत से लोगों को काजू से एलर्जी होती है. अगर आपको काजू खाने से सांस लेने में कठिनाई, चकत्ते, खुजली, उल्‍टी या फिर दस्‍त की शिकायत हो रही है तो आप काजू का सेवन न करें इससे आपको एलर्जी हो सकती है.

4. सिर दर्दः

काजू से कई लोगों को सिरदर्द की समस्या हो सकती है. काजू में मौजूद अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन कई लोगों के लिए सिर में दर्द की वजह बन सकती है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Monsoon Tea: मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए चाय में शामिल करें ये तीन चीजें
Protein-Packed Salad: मोटापा कम करने के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं तरबूज मोठ बीन सलाद
Carrot Juice: गाजर का जूस आपके लीवर के लिए है वरदान, जानें बनाने का सही तरीका
Egg Roll Recipe: रोल खाने की हो क्रेविंग तो घर पर कुछ ही मिनटों में तैयार करें यह स्वादिष्ट एग रोल- Video Inside