Side Effects OF Lemon Water: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है नींबू पानी का अधिक सेवन, जानें ये 6 नुकसान

Side Effects OF Drinking Lemon Water: नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं. नींबू स्वाद और सेहत दोनों के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि नींबू पानी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी है. नींबू बहुत एसिडिक होता है इसलिए इसके अधिक सेवन से आपको एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है.

Side Effects OF Lemon Water: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है नींबू पानी का अधिक सेवन, जानें ये 6 नुकसान

Lemon Water Side Effects: गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है.

खास बातें

  • नींबू का ज्यादा सेवन एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है.
  • नींबू के ज्‍यादा सेवन से हड्ड‍ियां कमजोर हो सकती हैं.
  • नींबू पानी का अधिक सेवन स्टोन के खतरे को बढ़ा सकता है.

Side Effects OF Drinking Lemon Water: नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं. नींबू स्वाद और सेहत दोनों के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. नींबू को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नींबू के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. नींबू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई के गुण पाए जाते हैं. सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, और शरीर हेल्दी रहता है. लेकिन नींबू के इतने फायदे होने के बावजूद भी इसका ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. मोटापा कम करने के चक्‍कर में दिन की शुरुआत रोज सुबह नींबू पानी पी कर करते हैं. और यदि आप सोंचते हैं कि ज्‍यादा नींबू के सेवन से आपकी सेहत दुरुस्‍त रहेगी और आप अपने वजन को ज्यादा कम कर लेंगे तो आप पूरी तरह से गलत हैं. नींबू बहुत एसिडिक होता है इसलिए इसके अधिक सेवन से आपको एसिडिटी भी हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको नींबू पानी से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

नींबू पानी पीने के नुकसानः (Nimbu Pani Peene Ke Nuksan)

1. एसिडिटी की समस्याः

नींबू पानी का अधिक सेवन करने से एसिडिटी या गैस की समस्या बढ़ सकती है. जिसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है. जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है उन्हें नींबू पानी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

0ti08uag

नींबू पानी का अधिक सेवन करने से एसिडिटी या गैस की समस्या बढ़ सकती है

2. हड्ड‍ियां कमजोर पड़नाः

नींबू के ज्‍यादा सेवन से हड्ड‍ियां कमजोर हो सकती हैं. क्‍योंकि इसमें ढेर सारा सिट्रस एसिड होता है. जो आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकता है. इसलिए नींबू पानी का ज्यादा सेवन न करें.  

3. स्टोन की समस्याः

नींबू पानी का अधिक सेवन स्टोन के खतरे को बढ़ा सकता है. नींबू में सिट्रस एसिड के अलावा ऑक्सलेट की भी पर्याप्त मात्रा होती है. नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से ये क्रिसटल के रूप में शरीर में जमा हो जाता है. जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा बढ़ सकता है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. दांत में ठंडा-गरम लगनाः

अगर आप नींबू पानी का अधिक सेवन करते हैं तो आपकों दांतों में ठंडा गरम लगने की समस्या हो सकती है. नींबू में सिट्रस एसिड होता है जो दांतों में लगने से उसकी कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है. 

5. सीने में जलन की समस्याः

नींबू में सिट्रस एसिड होता है जिसका ज्यादा सेवन एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है. जिन लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या है उन्हें नींबू का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. वरना इससे सीने में जलन की समस्या हो सकती है. 

6. शरीर में पानी की कमी होनाः

अगर आप भी नींबू पानी का सेवन बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए पीते हैं तो इसका सेवन कम कर दें. क्योंकि इसका अधिक सेवन शरीर से जरूरी पोषक तत्वों को सोख लेता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Nutritionist Pooja Makhija: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने बताएं शुगर क्रेविंग को कंट्रोल में रखने के आसान तरीके, यहां देखें वीडियो

Egg Sandwich: सिर्फ 2 मिनट में नाश्ते में बनाएं टेस्टी और प्रोटीन से भरपूर एग सैंडविच, यहां देखें वीडियो

मालाबार फिश करी की जगह एक बार ट्राई करें स्वादिष्ट दमदमा फिश करी-Recipe Inside

Ranveer Joins Pawri: गाजर का हलवा लेकर रणवीर सिंह ने फैन के साथ बनाया मजेदार 'पावरी हो रही है' वीडियो

Bengaluru's Masala Dose: घर पर इन टिप्स के साथ बनाएं यह स्वादिष्ट मसाला डोसे (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मीठा खाने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान चीनी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक, जानें ये पांच नुकसान