Sattu For Weight Loss: गर्मियों का 'रामबाण' इलाज, सत्तू का शरबत, वजन होगा कम, जानें इसे बनाने का तरीका

गर्मियों का रामबाण इलाज है सत्तू का शरबत. पोदीने की चटनी और भुने हुए जीरे को मिलाकर बनाए जाने वाला यह शरबत न सिर्फ आपको गरम हवाओं से बचाता है बल्कि आपके वजन को भी कम करता है. 

Sattu For Weight Loss: गर्मियों का 'रामबाण' इलाज, सत्तू का शरबत, वजन होगा कम, जानें इसे बनाने का तरीका

गर्मियों का 'रामबाण' इलाज, सत्तू का शरबत

नई दिल्ली:

Sattu Drink Benefits in Summer: गर्मी (Summer) की दस्तक हो चुकी है. इस बार आप कुछ अलग ड्रिंक्स की तलाश कर रहे हैं जो आपको कूल-कूल रखने के साथ ही आपके वजन (weight) को भी कम करें तो जान लिजिए सत्तू से बेहतर कुछ भी नहीं. वैसे तो सत्तू (sattu) को गरीबों का खाना माना जाता है लेकिन शायद आपको पता न हो, इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, मैंगनीज, सोडियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जिसे पिया जाए तो शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. यह आपको डीहाइड्रेशन (dehydration) से तो बचाता ही है साथ ही आपको लंबे समय तक भूख का अहसास भी नहीं करता. यही कारण है कि इसे वजन कम (reducing weight) करने के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है. आइये जानते हैं कि सत्तू को डाइट में कैसे शामिल किया जाए ताकि गर्मी से राहत भी मिले और वजन भी कम हो. 

Infertility एक बड़ी समस्या, दुनिया में छह में से एक व्यक्ति इससे प्रभावित, Infertility पर  जानिए वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की ताजा रिपोर्ट

सत्तू का नमकीन शरबत 

चने के सत्तू के पराठें और लिट्टी तो आपने कई बार खाएं होंगे, लेकिन कभी सत्तू का नमकीन शरबत पीकर देखें. इसे बनाने के लिए एक ग्लास पानी लें, इसमें दो चम्मच चने का सत्तू डालें, फिर उसमें आधा चम्मच पोदीने की चटनी, भुना हुआ जीरा पाउडर, बारीक कटा प्याज, चुटकी भर काला नमक और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इसे एक घूंट में पी जाएं. यह शरबत न सिर्फ आपकी भूख को शांत करेगा बल्कि आपको दिनभर तरोताजा भी रखेगा. इसे आप सुबह की ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं. यह आपको दोपहर तक भूख नहीं लगने देगा, जिससे आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा. 

सफेद बालों को मिनटों में काला करना है तो जानिए देसी जुगाड़ के साथ ये उपाय 

जलजीरा के साथ सत्तू ड्रिंक्स

यह शरबत गर्मी की चिलचिलाती धूप से आपको राहत देता है. इसे बनाने के लिए एक ग्लास पानी में 2 से 3 चम्मच सत्तू डालें, फिर उसमें नमक और जलजीरा पाउडर डालकर तैयार करें. आप इसमें एक आइस क्यूब भी डाल सकते हैं, इससे पीने के बाद आपके पेट को ठंडक महसूस होगी. 

सत्तू का मिठा शरबत

कई लोगों को नमकीन सत्तू की जगह मिठा सत्तू पीना पसंद होता है. गर्मियों में आप इसे भी ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाना और भी आसान है. इसे बनाने के लिए एक ग्लास पानी में दो से तीन चम्मच चने का सत्तू डालें और स्वादानुसार चीनी, फिर इसे अच्छी तरह फेट लें. सुबह में पिया हुआ सत्तू का यह मिठा शरबत आपको दिनभर ऊर्जावान रखता है. 

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में करें बस ये 5 काम और पाएं बेदाग और दमकती त्वचा, आज ही बदलें अपना स्किन केयर रूटीन...

सत्तू खाएं

बिहार-यूपी में 14 अप्रैल को 'सत्तूवान' मनाया जाता है. इस दिन सभी सत्तू को पीते और खाते हैं. सत्तू को खाने के लिए सबसे पहले जितना सत्तू खाना है उतना एक प्लेट में लें, फिर इसमें नमक, पोदीने की चटनी, भुना हुआ जीरा पाउडर डालें और उसे अच्छी तरह गूंथ लें. फिर इसे प्याज और पोदीने की चटनी के साथ मिलाकर खाएं. सत्तू की यह रेसिपी टेस्टी तो होती है इसे भूख को भी कई घंटों तक डाला जा सकता है. हालांकि सत्तू खाने या पीने के बाद प्यास बहुत ज्यादा लगती है, ऐसे में पानी लगातार पीते रहना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com