विज्ञापन
Story ProgressBack

सिंपल दाल खा कर हो गए हैं बोर तो घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसी स्वादिष्ट चना दाल, फटाफट नोट करें रेसिपी

Chana Dal Recipe: अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको प्रोटीन पूर्ति के लिए रोजाना एक कटोरी दाल का सेवन करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
सिंपल दाल खा कर हो गए हैं बोर तो घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसी स्वादिष्ट चना दाल, फटाफट नोट करें रेसिपी
Chana Dal: चना दाल की स्वादिष्ट रेसिपीज.

Chana Dal Recipe: दाल भारतीय मील का एक अहम हिस्सा है. दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको प्रोटीन पूर्ति के लिए रोजाना एक कटोरी दाल का सेवन करना चाहिए. भारत में दाल की अनगिनत वैराइटी मिल जाएंगी. आप किसी भी दाल का सेवन करें दाल पोषण से भरपूर है. आज हम आपको चना दाल की स्वादिष्ट रेसिपी बता रहे हैं जिसे आप लंच और डिनर में एड कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं चना दाल की आसान और स्वादिष्ट रेसिपी.

कैसे बनाएं चने की दाल-  (How To Make Chana Dal Recipe At Home)

चना दाल बनाने के लिए सबसे पहले एक कप चना दाल और इसी के साथ एक मुट्ठी मूंग की दाल मिला लें.धोकर भिगो दें, इसके बाद प्रेशर कुकर में दाल डालें और इसमें हींग, हल्दी, थोड़ा सा नमक, एक बड़ी इलाइची और लौंग डालें. पानी डालकर ढक्कन लगाएं. 3 से 4 सीटी कराएं. फिर एक पैन में तेल गरम करें इसमें तीन से चार मीडियम प्याज, बारीक हरी मिर्च, अदरक डालकर भूनें. बारीक कटें दो टमाटर डालें फिर लालमिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और कश्मीरी लालमिर्च डालकर मिक्स करें. जब तड़का तैयार हो जाए तो इसमें से थोड़ा सा मसाला अलग कर लें और बाकी मसाले को डालकर मिला लें. कुछ सेकेंड पकाएं. अब एक तड़का पैन लें इसमें दो बड़े चम्मच घी गरम कर लें. इसमें 2 साबुत लालमिर्च डालें, जीरा, हींग और बारीक लहसुन डालें और इसे कुछ सेकेंड भूनें. अब इसमें थोड़ा अलग निकाला हुआ मसाला मिलाएं और थोड़ी सी कश्मीरी लालमिर्च डालें. तड़का तैयार है इसे दाल पर डालें. हरा धनिया डालकर गार्निश करें.

ये भी पढ़ें- Banaras Famous Foods: बनारस घूमने जाएं, तो बनारसी पान से लेकर कचौरी तक, यहां की इन 7 फेमस डिशेज को चखना न भूलें 

Latest and Breaking News on NDTV

चना दाल के फायदे- (Health Benefits Of Chana Dal)

चना दाल में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. 1 कटोरी चने की दाल को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. चने की दाल में जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को आवश्यक और जरूरी ऊर्जा देने में मदद कर सकते हैं. चने की दाल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. चने की दाल का सेवन कर ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम के हैं दीवाने तो आज ही ट्राई करें ये मैंगो स्क्वैश रेसिपी, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
सिंपल दाल खा कर हो गए हैं बोर तो घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसी स्वादिष्ट चना दाल, फटाफट नोट करें रेसिपी
फ्रूट जूस बेच रही कंपनियों को FSSAI का सख्त आदेश, लेबल, विज्ञापनों से '100% फलों के रस' का दावा हटाएं
Next Article
फ्रूट जूस बेच रही कंपनियों को FSSAI का सख्त आदेश, लेबल, विज्ञापनों से '100% फलों के रस' का दावा हटाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;