Real Shilajit: पहाड़ों में कैसे तैयार होती है असली शिलाजीत, यहां देखें वायरल वीडियो

Real Shilajit: शिलाजीत एक ऐसा हर्ब है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इससे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Real Shilajit: पहाड़ों में कैसे तैयार होती है असली शिलाजीत, यहां देखें वायरल वीडियो

Real Shilajit: असली शिलाजीत कैसे बनती है.

खास बातें

  • पहाड़ों पर बनती है शिलाजीत.
  • असली शिलाजीत की पहचान.
  • शिलाजीत का वायरल वीडियो.

Original Himalayan Shilajit: शिलाजीत पहाड़ों में सदियों से बनने वाला एक प्राकृतिक पदार्थ है. यह खनिजों और फुल्विक एसिड से भरपूर है, जो इसे पारंपरिक चिकित्सा में अत्यधिक महत्व देता है. माना जाता है कि शिलाजीत एनर्जी को बढ़ावा देता है, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है. यह हृदय स्वास्थ्य का भी समर्थन कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है. हालांकि, जो बात कई लोगों को आश्चर्यचकित कर सकती है वह यह है कि बाज़ार में उपलब्ध 50 प्रतिशत से अधिक शिलाजीत नकली है. एक हालिया इंस्टाग्राम वीडियो असली शिलाजीत (real shilajit) के निर्माण, इसकी उत्पत्ति और इसके निर्माण के पीछे की पूरी प्रोसेस पर प्रकाश डाल रहा है. इंटरनेट यूजर इस वीडियो को देखकर काफी आश्चर्यचकित हुए और उन्होंने इस उपयोगी जानकारी को साझा करने के लिए आभार जताया.

ये भी देखें: World's "Most Valuable" Whiskies: दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की, जिसकी कीमत हो सकती है 12 करोड़ रुपये, जानें क्या है खास...
यह सब ऊंचाई वाले पहाड़ों में हर्बल प्लांट के डिकॉम्पोजिशन से शुरू होता है. एकत्रितकर्ता इन विघटित अवशेषों को इकट्ठा करने के लिए चढ़ाई करते हैं. वैल्यूएबल डिकॉम्पोज सामग्री से चिपकी चट्टानों को फिर पहाड़ों से हटा दिया जाता है. इसके बाद, ये चट्टानें पूरे दिन तक पूरी तरह से उबलने की प्रक्रिया से गुजरती हैं. इस तेज गर्मी के कारण गंदगी अलग हो जाती है और पानी की सतह पर आ जाती है. छानने की प्रक्रिया सभी अशुद्धियों को दूर करने में मदद करती है. गर्म करने की प्रक्रिया के कारण, शिलाजीत प्राकृतिक रूप से चट्टानों से अलग हो जाता है और पानी में मिल जाता है. इसके बाद वर्कर पानी से चट्टानें निकालते हैं. इस शिलाजीत को 7-8 घंटे तक उबालने के एक और दौर से गुजरना पड़ता है, जिससे सारा पानी वाष्पित हो जाता है. लास्ट में प्रोडक्ट, शुद्ध शिलाजीत, पैक करने के लिए तैयार है. इसे सतहों पर चिपकने से रोकने के लिए पॉलिथीन में तेल लगाने के बाद इसे सोच-समझकर पैक किया जाता है. नीचे दिए गए वीडियो पर एक नज़र डालें:

ये भी पढ़ें: एक व्यक्ति ने गलती से बीयर की तस्वीर फैमिली व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर कर दी, तस्वीर देखते ही माता-पिता का आया ऐसा...

वीडियो के कैप्शन से पता चलता है कि इस 100 फीसदी असली शिलाजीत की कीमत 1,00,000 प्रति किलोग्राम है. वीडियो देखने के बाद लोगों ने कमेंट्स में अपनी राय शेयर की. एक यूजर ने लिखा, "इस वास्तविक जानकारी के लिए धन्यवाद भाई." एक अन्य व्यक्ति ने कहा, "बहुत आवश्यक जानकारी." किसी ने लिखा, "बहुत बढ़िया जानकारीपूर्ण वीडियो."

इस वीडियो के बारे में आप क्या सोचते हैं? नीचे कमेंट सेक्शन में हमें बताएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)