Kachcha Badam: कच्चा बादाम खाने के हैरान करने वाले नुकसान

Raw Almonds Side Effects: बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. बादाम का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. पके या मीठे बादाम का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Kachcha Badam: कच्चा बादाम खाने के हैरान करने वाले नुकसान

Kachcha Badam: पके या मीठे बादाम का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

खास बातें

  • बादाम का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं.
  • कच्चा बादाम स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है.
  • कच्चे बादाम का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Raw Almonds Side Effects: बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. असल में बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. बादाम का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. पके या मीठे बादाम (Raw Almonds) का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन आज हम आपको कच्चे बादाम के बारे में बता रहे हैं. दरअसल कच्चे बादाम का भी सेवन किया जाता है. कच्चे बादाम में एमिग्डालिन (Amygdalin) नामक यौगिक होता है जिसकी वजह से यह स्वाद में थोड़ा कड़वा लग सकता है. लेकिन कच्चे बादाम का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं कच्चा बादाम खाने के नुकसान.

कच्चा बादाम खाने के नुकसान- Kachcha Badam Khane Ke Nuksan:

1. लिवर-

लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है कच्चे बादाम का ज्यादा सेवन. कच्चा बादाम खाने से शरीर में मायकोटॉक्सिन का उत्पादन तेजी से होता है. जिसकी वजह से पाचन से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

liver health natural remedies healthy living

लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है कच्चे बादाम का ज्यादा सेवन. Photo Credit: iStock

2. माइग्रेन-

कच्चे बादाम का ज्यादा सेवन करने से माइग्रेन की समस्या हो सकती है. कच्चे बादाम में कई तरह के विषाक्त यौगिक मौजूद होते हैं. जिनके सेवन से शरीर में कई रासायनिक क्रियाएं होती हैं, जो माइग्रेन की वजह बन सकती हैं.

3. किडनी-

अगर आप किडनी के मरीज हैं तो भूलकर भी कच्चे बादाम का सेवन न करें. बादाम में ऑक्सालेट की मात्रा होती है, जो किडनी स्टोन की समस्या का कारण होता है. कच्चे बादाम का अधिक सेवन किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Gajar Patta Gobhi Vada: रेगुलर वड़ा को दें वेजी स्पिन और बनाएं टेस्टी गाजर पत्ता गोभी वड़ा
Neem Or Haldi: नीम और हल्दी का ऐसे करें सेवन मिलेंगे बेहतरीन फायदे
Honey Side Effects: डाइजेशन से सेकर मोटापा तक, शहद खाने के 5 नुकसान
Real Or Fake Hing: आप भी तो नहीं करते नकली हींग का सेवन, ऐसे करें असली और नकली हींग की पहचान