Raksha Bandhan 2021: कब है रक्षा बंधन? जानें शुभ मुहूर्त और रेसिपी

Raksha Bandhan 2021 Date: रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार के प्रतीक का त्योहार है. रक्षा बंधन को देश भर में धूम-धाम से मनाया जाता है. रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है और उसकी लंबी आयु और सुख समृद्धि की कामना करती हैं.

Raksha Bandhan 2021: कब है रक्षा बंधन? जानें शुभ मुहूर्त और रेसिपी

Raksha Bandhan 2021: भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार है रक्षाबंधन.

खास बातें

  • रक्षा बंधन को देश भर में धूम-धाम से मनाया जाता है.
  • रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार के प्रतीक का त्योहार है.
  • इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 22 अगस्त को पड़ रहा है.

Raksha Bandhan 2021 Date:  भारत त्योहारों का देश माना जाता है. हर महीने भारत में कोई न कोई त्योहार होता है. लेकिन अगस्त के महीने में कई त्योहार हैं. जिनमें से एक भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन है. रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार के प्रतीक का त्योहार है. रक्षा बंधन को देश भर में धूम-धाम से मनाया जाता है. रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है और उसकी लंबी आयु और सुख समृद्धि की कामना करती हैं. इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 22 अगस्त को पड़ रहा है. रक्षा बंधन के दिन घर में कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. वैसे तो भारत में मनाएं जाने वाले हर त्योहार में पकवानों की लंबी लिस्ट होती है. लेकिन रक्षा बंधन के दिन राखी के साथ मिठाई का अलग ही महत्व है.

रक्षा बंधन स्पेशल काजी बर्फीः (Raksha Bandhan Special Recipe)

रक्षा बंधन के दिन हर बहन अपने भाई की कलाई में राखी बांधने से पहले उसको तिलक लगाती है आरती करती है और मिठाई खिलाती है. आप भी इस रक्षा बंधन इस खास रेसिपी को घर पर बना सकते हैं. काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है. काजू की बर्फी को काजू कतली भी कहा जाता है. काजू की बर्फी बनाने में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. इसको बनाने के लिए आपको सिर्फ काजू, दूध और चीनी की जरूरत होती है. आप चाहे तो इसमें इलाइची पाउडर भी डाल सकते हैं. 

h4726ats

रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है.

काजू की बर्फी की सामग्रीः

330 ग्राम काजू
330 ग्राम चीनी
250 ग्राम दूध
चांदी का वर्क
(बर्फी जमाने के लिए) घी लगा बर्तन

काजू की बर्फी बनाने की वि​धिः

सबसे पहले काजू और दूध को एक साख मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट में चीनी डालें. हल्की आंच पर पकाएं, जब चीनी घुल जाए, तो मिक्सचर को एक बार उबाल लें. मीडियम आंच पर मिक्सचर को चलाते रहे. जब मिक्सचर पैन का किनारा छोड़ने लगे और गूंथे हुए आटे की तरह हो जाए, तो इसे आंच से उतार लें. घी लगे बर्तन पर निकालें. ऊपर से चांदी का वर्क लगाएं, अगर आफको पसंद नहीं तो आप इसे हटा भी सकते हैं. ठंडा होने के बाद अपनी पसंद के आकार में काट लें. और सर्व करें. 

रक्षा बंधन 2021 शुभ मुहूर्तः (aksha Bandhan Shubh Muhurat)

रक्षा बंधन के दिन सुबह उठकर नहा धोकर इस मुहुर्त में बांधें राखी. हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 21 अगस्त की शाम 03 बजकर 45 मिनट से शुरू होगी. जो कि 22 अगस्त की शाम 05 बजकर 58 मिनट तक रहेगी. रक्षा बंधन 22 अगस्त को मनाया जाएगा.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sugarcane Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है गन्ने का जूस, ये हैं इसके अन्य फायदे
Soaked Walnut For Health: डायबिटीज, कब्ज और मोटापा समेत भीगे अखरोट खाने के पांच फायदे
Leftover Vegetables: रात की बची सब्जी न करें बर्बाद, इस तरह बनाएं स्वादिष्ट व्यंजन
Apple For Constipation: कब्ज की परेशानी दूर करेगा सेब, बशर्ते इस तरह से करें सेवन