How To Store Radishes: 2 दिन भी फ्रेश नहीं रहती मूली! ऐसे करें स्टोर हफ्तों तक रहेगी एकदम ताजी...

Radish Storage Tips: मूली से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. जैसे, मूली के पराठे, मूली की सब्जी, मूली का अचार आदि.

How To Store Radishes: 2 दिन भी फ्रेश नहीं रहती मूली! ऐसे करें स्टोर हफ्तों तक रहेगी एकदम ताजी...

Radish Storage Tips: मूली को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें.

How To Store Radishes: सर्दियों में आने वाली फ्रेश मूली का स्वाद ही अलग होता है. मूली को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन कई लोग इसकी तीखी महक के कारण इसे पसंद नहीं करते हैं. मगर कुछ लोग मूली से बनी रेसिपी को खाना खूब पसंद करते हैं. मूली से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. जैसे, मूली के पराठे, मूली की सब्जी, मूली का अचार आदि. लेकिन एक बात जो अक्सर हम सभी के साथ होती है वो है मूली का सूख जाना. मार्केट से मूली लाने के 2 दिन बाद ही मूली सूख जाती है. ऐसे में हम उसे पूरी तरह से उपयोग नहीं कर पाते और फेंकना पड़ जाता है. क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है. अगर आपका जवाब हां है तो परेशान न हो हमने आपको कवर किया है. मूली को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं. इससे आपकी मूली हफ्तों तक एकदम फ्रेश रहेगी. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन टिप्स के बारे में.

मूली को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स- (Tips To Keep Radish Fresh For Long Time)

1. गीली मीट्टी-
 
गीली मीट्टी का नाम लेते ही आपके मन में सबसे पहला ख्याल आया होगा कि मीट्टी कहा से लाएं. तो आपको मीट्टी लाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हर घर में गमले होते हैं और गमलों में मीट्टी. अगर आपके पास कोई गमला है जिसमें कोई पौधा नहीं लगा है तो आप उस गमले को मूली को फ्रेश रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आप गीली मिट्टी में मूली को दबा कर रख सकते हैं. इससे मूली सूखेगी नहीं बल्कि, उसे पर्याप्त नमी मिलती रहेगी जिससे वो हफ्तों तक फ्रेश रहेगी. 

ये भी पढ़ें- Cucumber Jelly Noodles: क्या है कुकुंबर जेली नूडल्स? कैसे करें इस यूनिक जेली को तैयार, यहां देखें वीडियो

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

2. पानी में-

मूली को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप पानी में रख सकते हैं. आप मूली को पानी के जार में बंद करके रख सकते हैं. सबसे पहले आप मूली के पत्तों को निकाल लें, फिर इसे पानी भरे जार में बंद करके हफ्ते भर तक स्टोर कर सकते हैं.  



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)