Oxygen Rich Foods: इम्यूनिटी और ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए इन 9 चीजों का करें सेवन!

Oxygen Rich Foods: प्रदूषित हवा शरीर को कई तरह से इफेक्ट करती है. प्रदूषण के कारण हमें शुद्ध हवा नही मिल पाती, जिसके चलके शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. और ऑक्सीजन की कमी होने से शरीर में कई बीमारियां पनपने लगती है.

Oxygen Rich Foods: इम्यूनिटी और ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए इन 9 चीजों का करें सेवन!

Oxygen Foods: किवी ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम करता है.

खास बातें

  • किवी ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम करता है.
  • दही को विटामिन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • गाजर को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Oxygen Rich Foods: भारत की लगभग हर जगह, खासकर शहरों की हवा प्रदूषित हो चुकी है. फैक्ट्रियों और गाड़ियों से निकलता धुंआ, सीधा सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इससे बचने के लिए आप कितनी भी  एक्सरसाइज़ करें, योग करें या फिर बढ़िया क्वालिटी का मास्क लगा लें, लेकिन, अगर शरीर को ऑक्सीजन या ताज़ी हवा नहीं मिलती तो बीमारियां बढ़ने लगती हैं. तो अपनी सेहत और खुद को सुरक्षित रखने के लिए अच्छी क्वालिटी का मास्क लगाएं. और अपनी डाइट का भी ध्यान रखें जिससे आपको भरपूर मात्रा में शुद्ध हवा और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सके. अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन भरपूर है, तो ये आपको कई लाइलाज कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकता है. हमारी भाग-दोड़ भरी जिदंगी में हम अक्सर ऐसी चीजें खाने के आदि या यूं कहें कि मजबूर है, जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदाक माने जाते हैं. इस लिए हमें हेल्दी रहने और ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए ऑक्सीजन से भरे फूड्स का सेवन ज्यादा करना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऑक्सीजन वाले फू्ड्स के बारे में. 

ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये सुपरहेल्दी फूड्सः 

1. केलाः

केले में अल्कालाइन (क्षारीय पानी) की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जो ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकती है. केले में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए लाभदायक माने जाते हैं.  

2.किवीः 

किवी को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. किवी ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम करता है. किवी खून की कमी को भी पूरा करने में मदद कर सकता है. 

Vitamin-C Rich Foods: विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्सः

neccr55o

केला ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

3.नींबूः

नींबू में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करने का काम भी कर सकता है. नींबू को ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए लाभदायक माना जाता है. 

4. लहसुनः

लहसुन को खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लहसुन ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करती है. लहसुन में अल्कालाइन अच्छी मात्रा में पाया जाता है.  

5. खीराः

खीरे में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है. खीरा खाने से ऑक्सीजन को बढ़ाया जा सकता है. खीरे को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

Garlic For Hypertension: हार्ट और बीपी को मैनेज रखने के लिए इन 6 तरीकों से करें लहसुन का इस्तेमाल!

vegetable and vegetable juiceसब्जियों को ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. 

6. शकरकंदः

शकरकंद में भरपूर मात्रा में मिनरल्स होने के साथ-साथ पोटेशिमय और मैग्नीशियम भी होते हैं. शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है. इसका इस्तेमाल करके ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाया जा सकता है. 

7. गाजरः

गाजर को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गाजर के सेवन से ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाया जा सकता है. गाजर का आप सब्जी या सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

8. अंकुरित अनाजः 

अंकुरित अनाज सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते है. ये शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं. अंकुरित अनाज जैसे चना, दाल और मूंग आदि सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं. 

9.दहीः 

दही को विटामिन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. ये आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने से बचता है. दही को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें. 

Best Green Tea: चाय प्रेमियों के लिए एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ये 4 बेहतरीन ग्रीन टी ऑप्शन, यहां जानें!

Viral Video: दिल्ली में 'बाबा का ढ़ाबा' वीडियो वारयल होने के बाद, अब 90 साल के बुजुर्ग का Video इंटरनेट पर छाया

यह डायबेटिक-फ्रेंडली रागी रोटी ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में करेगी मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cooking Hacks: पास्ता जल्दी या आसानी से बनाने के लिए अपनाएं ये 3 टिप्स