Okra For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं भिंडी, ये हैं फायदे

Okra For Diabetic Patients: ओकरा यानि भिंडी डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होती है. स्टडी के मुताबिक यह ब्लड शुगर लेवल कम करने में कारगर है.

Okra For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं भिंडी, ये हैं फायदे

Okra For Diabetes: डायबिटीज से लड़ने में मददगार है भिंडी.

Okra For Diabetic Patients:  सब्जियों के फायदे सभी जानते हैं और यह भी किसी से छुपा नहीं कि वेजीज को डाइट में शामिल करना कितना जरूरी है. नियमित रूप से  सब्जियों का सेवन आपको बीमारियों से दूर रखता है. वहीं अगर आप बीमार हैं तो सब्जियां आपको जल्दी रिकवर होने में मदद करती हैम. ऐसी ही एक बड़े काम की सब्जी Okra जिसे आम बोलचाल की भाषा में भिंडी कहते हैं. भिंडी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है खूबियां भी उतनी की कमाल की हैं. 

भिंडी खाने से आपको मिलता हैः 

  • पोटैशियम 
  • फायबर
  • विटामिन B
  • विटामिन C
  • फॉलिक एसिड
  • कैल्शियम

भिंडी डायबिटीज में बेहद फायदेमंदः

इस बारे में हुए तमाम रिसर्च से यह जानकारी मिलती है कि ओकरा डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होती है. स्टडी के मुताबिक यह ब्लड शुगर लेवल कम करने में कारगर है. तुर्की में भिंडी के सीड्स यानी बीज को भूनकर इनका इस्तेमाल डायबिटीज में दवा की तरह किया जाता है. भिंडी के कई और फायदे भी है और यह स्वादिष्ट सब्जी आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मैनेज करने में सक्षम है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने की काफी संभावना रहती है. ऐसे मरीजों के लिए ओकरा काफी कारगर फूड है. इसके अलावा ओकरा वॉटर का सेवन करने से डायबिटीज सिंपटम्स का असर शरीर पर कम होता है. 

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ओकरा डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होती है.Photo Credit: iStock

हाई फाइबर होती है भिंडीः

यह सब्जी आपकी फटीग लेवल यानी थकान को भी दूर करती है. अगर आप वर्क आउट के बाद इसका सेवन करते हैं तो एक्सरसाइज के चलते हुई थकान से आप ज्यादा जल्दी रिकवर हो सकते हैं. भिंडी में फाइबर भी काफी होता है, लिहाजा ये डायजेस्टिव सिस्टम के लिए भी अच्छी है. डायबिटीज के मरीजों को पाचन संबंधी समस्याओं से भी ये निजात दिला सकती है. इसलिए इसे अपनी डाइट में रेग्युलर यूज कर सकते हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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