विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 28, 2019

Nutrition In Olive Oil: गजब के हेल्‍थ बेनिफिट देता है ऑलिव ऑयल

Health Benefits of Olive Oil: तेजी से भागती जिंदगी और बदलती जीवनशैली में जहां हर दूसरा व्‍यक्ति किसी न किसी रोग से परेशान है ऐसे में ऑलिव ऑयल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Read Time: 21 mins
Nutrition In Olive Oil: गजब के हेल्‍थ बेनिफिट देता है ऑलिव ऑयल

Health Benefits of Olive Oil: अपने स्वास्थ्य लाभों को लेकर ऑलिव ऑयल ने दुनिया भर में व्यंजनों में लोकप्रियता हासिल की है. ऑलिव ऑयल को हमेशा से ही स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता रहा है. तेजी से भागती जिंदगी और बदलती जीवनशैली में जहां हर दूसरा व्‍यक्ति किसी न किसी रोग से परेशान है ऐसे में ऑलिव ऑयल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. : हेल्‍दी फैट का सेवन इंसुलिन कंट्रोल से जुड़ा हुआ है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्‍लड शूगर को कंट्रोल करता है. हाई इंसुलिन वसा जमावट को बढ़ावा देते हैं, वजन घटाने से रोकते हैं, यही कारण है कि कार्बोस युक्‍त भोजन और बहुत कम वसा वाले आहार, वास्तव में वजन घटाने के लिए प्रभावी नहीं होते. फैट वाली डाइट ओवरईटिंग को रोकती है.तो चलिए एक नजर देखते हैं ऑलिव ऑयल के फायदों को- 

Advertisement

ऑलिव ऑयल के पोषक तत्व और फायदे | Nutrition Facts And Health Benefits of Olive Oil 

  1. एनिमल और प्‍लांट फूड में इनविजिबल ऑयल अप्राकृतिक रूप से होता है.
  2. कुकिंग ऑयल जैसे बटर, घी में प्राकृतिक रूप से ऑयल होता है.
  3. संसाधित और तैयार खाने वाले खाद्य पदार्थों में अप्रत्यक्ष वसा मौजूद होती है.

फैट कई तरह के फैटी एसिड संतृप्त फैटी एसिड (एसएफ), मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए), और पोलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (पुफा) होते हैं. इन सबका हमारे मेटाबॉलिज्‍म में खास रोल होता है.

13.5 g {1 टेबल स्‍पून }
एनर्जी119Kcal
फैट13.5g
सीएचओ0g
प्रो‍टीन0g
विटामिन ई 14.35mg
सेट फैट13.8g
पामिटिक एसिड11.2g
मोनोअनसेट फैट72.96g
ओलेक एसिड71.2g
पोली अनसेट फैट10.5g
कोलेस्ट्रॉल0g

ये हैं ऑलिव ऑयल के फायदे:

1. दिल के लिए है बेहतर: ऑलिव ऑ‍यल में पाए जाने वाला फैट मूफा होता है, जो खराब लाइफस्‍टाइल के कारण होने वाली बीमारियों जैसे ब्‍लड प्रेशर, स्‍ट्रोक, हृदय रोग के खतरे को कम करता है. एक सर्वे के मुताबिक मुफा और पुफा, एलडीएल कॉलेस्‍ट्रोल को कम करते हैं. मुफा का हाई बीपी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑयल में बड़ी मात्रा में पॉलीफेनॉल होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने से जुड़े होते हैं जो एथेरोस्क्लेरोोटिक परिवर्तनों का कारण बनते हैं.

Advertisement

2. कैंसर से करता है मदद: ऑलिव ऑयल दो यौगिकों - स्क्वेलिन और टेपेनोइड्स की वजह से कैंसर के खिलाफ सुरक्षा देता है. दोनों यौगिकों को कैंसर निवारक कहा जाता है. एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में स्क्वेलिन प्रचुर मात्रा में होता है.

Advertisement
3. वजन घटाने में होगी आसानी: हेल्‍दी फैट का सेवन इंसुलिन कंट्रोल से जुड़ा हुआ है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्‍लड शूगर को कंट्रोल करता है. हाई इंसुलिन वसा जमावट को बढ़ावा देते हैं, वजन घटाने से रोकते हैं, यही कारण है कि कार्बोस युक्‍त भोजन और बहुत कम वसा वाले आहार, वास्तव में वजन घटाने के लिए प्रभावी नहीं होते. फैट वाली डाइट ओवरईटिंग को रोकती है.
olive oil

4. डायबिटीज मैनेजमेंट: इंसुलिन फंग्‍शन पर इसके सकारात्मक प्रभाव के कारण पॉली और मोनोसैचुरेटेड फैट डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होता है. ऑलिव ऑयल में मूफा और बायोफेनॉल-हाइड्रोक्साइटीरोसोल और ओलेरोपेन जैसे यौगिक होते हैं, जिन्हें सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने के लिए जाना जाता है. इतना ही नहीं यह ग्लूकोज, कार्बोहाइड्रेट अवशोषण को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि दिखाने के लिए भी फायदेमंद होता हैं.

Advertisement

5. जनरल हेल्‍थ: ऑलिव ऑयल हार्मोन संतुलन जैसे गुण होने के साथ-साथ मूड बदलने और डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है. ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेलुलर तनाव को कम करके में भी लाभदायी है.

Advertisement

ऑलिव ऑयल से अधिकतम एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करने के लिए इसे ऐसे रखें सुरक्षित:

  • ऑलिव ऑयल 6 महीने के अंदर इस्‍तेमाल कर लेना चाहिए.

  • इसे ठंडे और ड्राई प्‍लेस पर ट्रांसपेरेंट बोतलों में स्‍टोर करें.

  • इसे ऐसी जगह से खरीदें, जहां इसकी बिक्री सबसे अधिक हो.

एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल सबसे ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देता है. ताजा फल, सब्जियां, साबूत अनाज, मांस, मछली और फलियां के साथ हेल्‍दी फैट का इस्तेमाल करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें

खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Nutrition In Olive Oil: गजब के हेल्‍थ बेनिफिट देता है ऑलिव ऑयल
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;