Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान वजन कम करने के लिए आप ज्यादा-से ज्यादा हेल्दी चीजों का सेवन करे. जिससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर ना हो और आप अपने वजन को भी कम कर सके

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

मान्‍यता है कि इन नौ दिनों में जो भी सच्‍चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है उसकी सभी इच्‍छाएं पूर्ण होती हैं.

खास बातें

  • नवरात्रि व्रत में आप लंच के समय ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करे
  • नवरात्रि व्रत में तले हुए खाने की जगह सिर्फ भूने हुए खाने का इस्तेमाल करे
  • ब्रेकफास्ट में आप रात के भिगोए हुए सूखे मेवे का इस्तेमाल करें

Navratri 2020: जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं. उनके लिए ये सबसे अच्छा समय है. जब वो अपना वजन घटा सकते हैं. नवरात्रि का व्रत बहुत से लोग रखते हैं. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक हैं. जिसे दुर्गा पूजा (Durga Puja) के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है. इस दौरान लोग देवी के नौ रूपों की आराधना कर उनसे आशीर्वाद मांगते हैं. मान्‍यता है कि इन नौ दिनों में जो भी सच्‍चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है उसकी सभी इच्‍छाएं पूर्ण होती हैं. कुछ भक्त अनुष्ठानिक उपवासों का पालन करते हैं, जहां वे मांसाहारी भोजन, शराब, प्याज , लहसुन और कई प्रकार के अनाज, दाल और मसाले खाने से परहेज करते हैं. और केवल व्रत वाली चीजों का ही सेवन करते हैं. व्रत के दौरान वो अपने खान-पान का काफी ख्याल भी रखते हैं. जिसमें वो सादा खाना, खाना पसंद करते हैं, और सबसे अच्छी बात तो ये है कि व्रत के समय बाहर की चीजों को खाने से बच सकते हैं. जो हमारे वजन को बढ़ाने का काम करती हैं. व्रत के दौरान आप ज्यादा-से ज्यादा हेल्दी चीजों का सेवन करे. जिससे आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर नहीं होगी और आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी, और वजन को भी कम किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे नवरात्रि व्रत के दौरान अपने वजन को कम करें

 

व्रत के दौरान वजन घटाने में मददगार है, ये डाइट चार्टः

1. ब्रेकफास्टः

ब्रेकफास्ट में आप रात के भिगोए हुए सूखे मेवे का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही आप सेब और ड्राई फ्रूट को दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने में मदद करेंगे. जिससे आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगेगी. और आप अधिक खाने से बच सकते हैं, जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

2. लंच से पहलेः

व्रत के दौरान आप अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए छाछ, लस्सी, नारियल पानी या फलों का जूस पी सकते हैं. साथ ही आप नींबू पानी ग्रीन टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ताकि आप फ्रेश भी फील करेंगे और अपने वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं. 

Benefits Of Makhana: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मखाना खाना, जानें ये 5 शानदार लाभ!

d551k34नारियल पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. 

3. लंचः

नवरात्रि व्रत में आप लंच के समय ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें. इसके साथ आप दही और साबूदाना और कुट्टू की पूरी और चाट की जगह, कुट्टू की रोटी का सेवन करें, उसके बाद आप एक कप ग्रीन टी का सेवन करें.  

4. शाम का नाश्ता:

व्रत के दौरान आप भूनी हुई मूंगफली, अखरोट, मखाना और किशमिश का इस्तेमाल करें, मार्केट के पैक्ड नमकीन पदार्थों का सेवन ना करें. क्योंकिं इनमें अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है, जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

5. डिनरः

नवरात्रि व्रत में तले हुए खाने की जगह सिर्फ भूने हुए खाने का इस्तेमाल करें, साथ ही आप रात के समय उबले हुए शकरकंद और दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सब्जियों को हो सके, तो उबाल कर खाए ये आपके हेल्थ और वजन दोनों के लए लाभदायक हो सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

जींद में आचार के गोदाम पर छापा, लगी थी फफूंद, मिले पक्षियों के पंख

वजन घटाने के लिए घर पर किस तरह बनाएं High Protein मूंग दाल चाट- Recipe Inside

Beauty Tips: स्किन को बेदाग बनाने में मददगार है लहसुन का इस्तेमाल, जानें ये 4 अदभूत लाभ!

Navratri 2020: नवरात्रि में इस बार ट्राई करें यह व्रत स्पेशल साबुदाना बोंडा- Recipe Video inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Stomach Pain Remedies: पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, इन 3 चीज़ों का करें सेवन